New

होम -> समाज

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 नवम्बर, 2018 10:39 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इंसान जब इश्क की गिरफ्त में होता है तो कई बार वो ऐसा बहुत कुछ कर जाता है जो चर्चा का कारण बन जाता है. फिलहाल जापान के अकिहिको कोंडो का नाम लोगों की जुबान पर है. अकिहिको चर्चा में क्यों हैं? इसकी वजह है उनकी अनूठी शादी. अकिहिको ने एक होलोग्राम यानी एक थ्रीडी इमेज से शादी करने का फैसला कर सभी को हैरत में डाल दिया है. आपको बताते चलें कि अकिहिको जिस होलोग्राम से शादी कर रहे हैं वो एक वर्चुअल रियलिटी सिंगर है जिसका नाम हत्सुन मिकू है. बताया जा रहा है कि अकिहिको को हत्सुन की आवाज बहुत पसंद है और इसी आवाज के चलते इन्होंने ये अनोखा फैसला लिया है.

जापान, शादी, गुड़िया, खिलौना, रोबोट     एक थ्रीडी इमेज से शादी करने वाले अकिहिको कोंडो पूरे जापान में चर्चा का विषय बने हैं

अकिहिको, हत्सुन के लिए किस हद तक दीवाने हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने शादी में आने वाले मेहमानों की कोई परवाह नहीं की. बात आगे बढ़ाने से पहले आपको बताते चलें कि इनकी मां समेत परिवार के अन्य सदस्यों ने इस शादी का बायकॉट किया है. इस अनोखी शादी में वर वधू को आशीर्वाद देने 40 मेहमान उपस्थित हुए थे. जहां अकिहिको ने शादी के लिए बीस लाख येन यानी 17, 600 डॉलर खर्च किये.

अपनी मुहब्बत हत्सुन मिकू के बारे में जानकारी देते हुए अकिहिको ने एएफपी को बताया कि वो उससे बहुत प्यार करते हैं और एक पल के लिए भी उससे दूर नहीं रह सकते.  अकिहिको के अनुसार ये होलोग्राफिक पत्नी उन सभी बातों को का पूरा ख्याल रखती है जो एक पत्नी को रखना चाहिए. हत्सुन, अकिहिको को रोज सुबह प्यार से  उठाती है और काम पर भेजती है जब ये शाम में घर वापस आते हैं तो इनके लिए लाइट ऑन करती है और प्यार की मीठी मीठी बातें करती है.

इस पूरे मामले में सबसे दिलचस्प बात ये भी है कि न सिर्फ अकिहिको, हत्सुन से मीठी मीठी बातें करते हैं बल्कि वो इसे अपने साथ डेट पर भी ले जाते हैं. अभी हाल में ही अकिहिको को हत्सुन के लिए अंगूठी खरीदते हुए देखा गया था. अकिहिको का मानना है कि निश्चित तौर से उन्हें अपनी नई नवेली दुल्हन से हर वो खुशी मिलेगी जो एक पति अपनी पत्नी से चाहता है.

जापान, शादी, गुड़िया, खिलौना, रोबोट अपनी नई नवेली बीवी को बाहों में भरे अकिहिको

अकिहिको ने एक निर्जीव वस्तु से शादी की है और ये कोई पहली बार नहीं है जब हमने ऐसा मामला देखा हो. इससे पहले भी हमारे सामने कई मामले ऐसे आए हैं जब लोगों ने निर्जीव वस्तुओं से शादी कर समाज को हैरत में डाला था. आइये नजर डालते हैं कुछ ऐसी शादियों पर जिनको जिसने भी देखा उसने मारे अचरज के दांतों तले अंगुली दबा ली.

चीन के लियू ये जिन्होंने खुद से शादी की

चीन के लियू ये जापान के अकिहिको कोंडो से भी दो हाथ आगे निकले. इन्हें खुद से इतना प्रेम है कि इन्होंने अपनी ही एक तस्वीर से शादी कर ली. ऐसा करने के लिए लियू ने एक कार्ड बोर्ड में अपनी तस्वीर चिपकाई और उसके संग 7 फेरे लेकर शादी के बंधन में बंध गए.

जापान, शादी, गुड़िया, खिलौना, रोबोट     एरिका जिन्होंने एफिल टावर से शादी की है

एरिका ला टूर एफिल ने एफिल टॉवर से की शादी

एरिका ला टूर एफिल जिन्होंने एफिल टॉवर से शादी की है. ये कोई पहली बार नहीं था जब एरिका ने किसी वस्तु से प्रेम किया है. इससे पहले एरिका ने अपने धनुष से प्यार किया था जिसने उन्हें वर्ल्ड क्लास आर्चर बनने में मदद कि. एरिका के अनुसार उन्होंने अपने बेडरूम में एक फेंस रखी है जिससे कई बार उन्होंने शारीरिक सम्बन्ध भी स्थापित  किये हैं. एरिका के अनुसार चाहे कुछ भी हो मगर उनका सच्चा प्यार एफिल टावर ही है और अपने नाम में एफिल लगाने के लिए उन्होंने कानून की मदद ली है.

व्यक्ति जिसे स्टीम इंजन से हुआ प्यार और उसने की शादी

कहा जाता है कि प्यार कभी भी और किसी से भी हो सकता है. जोआचिम इस कहावत पर पूरी तरह अमल करते नजर आए हैं. वर्तमान में 45 साल के जोआचिम का जुड़ाव 12 साल की उम्र से स्टीम इंजन से था. जोआचिम के अनुसार वो इसके साथ काफी इंटिमेट हैं. ऐसा अनुभव उन्हें किसी अन्य के साथ कभी नहीं हुआ और इसी बात के चलते उन्होंने इंजन से शादी की.

जापान, शादी, गुड़िया, खिलौना, रोबोट 13 साल की उम्र में रोलर कोस्टर जैसी चीज से प्यार होना और उससे शादी करना भी अजीब है

महिला जिसने रोलर कोस्टर से की शादी

35 साल की एमी वोल्फ वेबर पेंसिल्वेनिया से हैं और पेशे से एक चर्च ऑर्गनाइस्ट हैं. इनकी जिंदगी में सब नार्मल है सिवाए इनकी शादी के. एमी ने एक 80 फीट के गोंडोला से शादी की है. रोलर कोस्टर से एमी को प्यार 13 साल की उम्र में हुआ था. एमी के अनुसार जैसे ही उन्होंने इसे देखा वो इसकी तरफ मानसिक और शारीरिक रूप से आकर्षित हुईं और उन्होंने इसके साथ शादी करने का फैसला कर लिया.

व्यक्ति जिसने सेक्स डॉल से किया विवाह

डेव कैट जिन्होंने एक सेक्स डॉल के साथ सात फेरे लिए हैं उनका मानना है कि ये गुड़िया वो तमाम सुख दे सकती हैं जो श्याद एक आर्गेनिक पार्टनर कभी न दे पाए.

जापान, शादी, गुड़िया, खिलौना, रोबोटक्या आपने कभी किसी को तकिया से प्यार फिर शादी करते हुए देखा है

जिन ली कोरिया का वो शख्स तकिया है जिसकी बीवी

कोरिया के जिन ली की शादी अपने आप में अजीब है. इनकी पत्नी एक तकिया है जिसपर एक लड़की की तस्वीर है जिसे वो प्यार से डाकिमाकूरा कहते हैं. जिन इस  तकिया को जापान से लाए थे और इसे उन्होंने शादी का जोड़ा भी पहना रखा है.

जापान, शादी, गुड़िया, खिलौना, रोबोट     बकरी को दुल्हन बनते देखना भी अपने आप में अजीब है

वो सूडानी जिसने बकरी के सामने कहा कबूल है, कबूल है, कबूल है

सूडान में एक नियम है कि यदि कोई पुरुष किसी  महिला के साथ हमबिस्तर होते पकड़ा जाता है तो उसे उससे शादी करनी पड़ती है. 2006 में चार्ल्स टोम्ब के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ मगर इनके साथ कोई औरत नहीं थी. चार्ल्स एक बकरी के साथ सोते हुए पाए गए थे. चार्ल्स को उनकी इस गलती की सजा मिली और उन्हें बकरी को आपनी बीवी बनाना पड़ा.

बहरहाल, उपरोक्त शादियां देखकर एक बात तो पक्की है कि जब व्यक्ति को प्यार होता है तो वो अपने होश और हवास खोकर एइसा बहुत कुछ कर देता है जिसे लेकर समाज उसकी आलोचना में जुट जाता है. अब चाहे होलोग्राम से शादी करने वाला जापान का अकिहिको हो या फिर बकरी का पति सूडान का चार्ल्स इन्होंने जो किया शायद हम भारतीय उसकी कल्पना कभी सपने में भी न कर पाएं. 

ये भी पढ़ें -

जब कंट्रोवर्सी ही पब्लिसिटी है तो फोटोशूट वैसा क्‍यों न हो

शादी भले ही 1 रुपए में हो, मगर वादा हुआ है मौज-मस्ती, एन्जॉयमेंट वही लाखों वाला होगा...

ये है नया फैशन, अब तो शादियों के भी टिकट बिकने लगे हैं !

   

#शादी, #पति, #पत्नी, Marraige, Husband, Wife

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय