New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2018 11:53 AM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

भारत में शादी का मतलब सिर्फ दो लोगों का साथ आना भर नहीं होता है. यहां शादी का मतलब होता है दो लोगों का सात जन्मों के लिए एक-दूसरे का हो जाना. जितनी तरह के लोग, उतनी तरह की परंपराएं और उतनी ही तरह की शादियां भी. हर धर्म-जाति की शादियों की अपनी कुछ खास विशेषता होती है. भारत में शादी ऐसा मौका होता है, जिसमें सभी लोग मिलकर खुशियां मनाते हैं और तरह-तरह के रीति-रिवाज पूरे करते हैं. ये रीति-रिवाज हम भारत के लोगों के लिए जितने जरूरी हैं, विदेशी लोगों में इन सबको जानने और देखने की उतनी ही उत्सुकता रहती है. इसी उत्सुकता को ध्यान में रखते हुए कई कंपनियां बिजनेस तक शुरू कर चुकी हैं, जहां भारतीय शादियों में शामिल होने के लिए टिकट बेचे जाते हैं.

शादी, विदेशी, परंपराभारतीय शादी देखने के लिए विदेशी मेहमान खिंचे चले आते हैं.

बिक रहे शादी के टिकट

कई सारी ऑनलाइन कंपनियां भारतीय शादियों के टिकट विदेशी मेहमानों के बेच रही हैं. यह टिकट वह विदेशी लोग खरीदते हैं, जिन्हें भारतीय परंपराओं को जानने और उत्सवों में शामिल होने में रुचि होती है. टिकट का एक हिस्सा कमीशन के तौर पर कंपनी रखती है और बाकी का उस शख्स को दे दिया जाता है, जिसकी शादी में ये विदेशी मेहमान आ रहे होते हैं. शादी के टिकट बेचने वाली ऑनलाइन कंपनियों में Join My Wedding, Marriage Ticket और Hippie in Heels शामिल हैं.

शादी, विदेशी, परंपराशादी में उन्हें तरह-तरह की परंपराएं, रीति और रिवाज देखने को मिलते हैं.

क्या देखने आते हैं ये विदेशी मेहमान?

भारतीय शादियों में हर कोई अच्छे-अच्छे कपड़े और आभूषण पहनता है. जिसके घर शादी होती है वो भी, और जो शादी में आमंत्रित होते हैं वो भी. अलग-अलग जगह की परंपरा के अनुसार तरह-तरह के पकवान भी बनते हैं. इतना ही नहीं, शादी से पहले हल्दी, मेहंदी, संगीत और कई तरह की रस्में होती हैं, जो विदेशी मेहमानों को खूब आकर्षित करती हैं. भारत की शादी में उन्हें सिर्फ शादी नहीं, बल्कि एक परंपरा को देखने का मौका मिलता है. इतना ही नहीं, इन विदेशी मेहमानों को शादी के नाच-गाने और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने का भी मौका मिलता है, जो उन्हें अपने देश में शायद कभी नहीं मिल सकता है. बस इन्हीं सब की वजह से विदेशी मेहमान भारतीय शादियां देखने के लिए खिंचे चले आते हैं.

शादियों में विदेशी मेहमानों को बुलाने का अब एक फैशन सा चल पड़ा है. इससे जहां एक ओर विदेशी मेहमानों को भारतीय परंपराओं को देखने और जानने का मौका मिलता है वहीं दूसरी ओर भारतीयों की विदेशी मेहमानों से दोस्ती भी होती है. साथ ही, हर मेहमान को बेचे गए टिकट से कुछ पैसे भी आते हैं, जो उनकी खातिरदारी में तो मदद करते ही हैं, बजट को भी सहारा देते हैं. भारतीय शादियों में आए विदेशी मेहमान भी जी भरकर मस्ती करते हैं और तरह-तरह के भारतीय व्यंजनों का लुत्फ भी उठाते हैं. मेहंदी की रस्म में मेंहदी लगवाते हैं, हल्दी की रस्म में दूल्हे-दुल्हन को हल्दी लगाते हैं और संगीत में जमकर नाचते-गाते हैं. पहले भले ही किसी को शादी का टिकट बेचना अजीब लगता रहा हो, लेकिन अब इसमें कुछ भी अजीब नहीं है. बल्कि इससे शादी के कुछ खर्चे भी निपट सकते हैं, क्योंकि विदेशी मेहमानों को बेचे गए टिकटों की कीमत भी अच्छी-खासी होती है.

ये भी पढ़ें-

नोबेल प्राइज से कहीं ज्यादा बड़ी हैं नादिया मुराद की तकलीफें

सौंदर्य प्रतियोगिता में मां होना खूबसूरती के आड़े क्यों आ जाता है?

एक देश, जहां खूबसूरती का मतलब हो गया है मौत

#शादी, #विदेशी, #परंपरा, Indian Marriage, Ticket To Indian Marriage, Foreign Tourists In Indian Marriages

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय