New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2018 12:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर इन दिनों क्या चलता है? अगर आपको कोई फोटो, वीडियो या आम पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल करवानी है तो क्या करेंगे? आज के सोशल मीडियाई युग में लोग कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं और सोशल मीडिया पर बिकता भी वही है जो कुछ अलग या विवादित होता है. इन दिनों एक और ट्रेंड चल निकला है वो है मटर्निटी या वेडिंग फोटोशूट करवाने का. जहां इस ट्रेंड में कोई बुराई नहीं है वहीं लोग कुछ इस तरह से फोटोशूट करवाने लगे हैं कि वो विवादित दिखें.

चलिए ताजा मामले की बात करते हैं. एक अमेरिकी जोड़े ने पिछले साल कॉन्गो (अफ्रीका) में शादी की थी. इंस्टाग्राम पर 30.raw (विरोध के बाद इस पेज को ही डिलीट कर दिया गया) अकाउंट पर ये फोटोज शेयर की गई थीं. ये तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. ये तस्वीरें थीं अमेरिकी फोटोग्राफर जॉन मिल्टन और उनकी पत्नी की. इन तस्वीरों को एक टीचर सिसिलिया क्रिस्टीन ने सबसे पहले अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर शेयर की थीं. उसके बाद ये तस्वीरें वायरल हो गईं और इनपर शुरू हो गया विवाद.

अब आप सोचेंगे कि ऐसा क्या था उन तस्वीरों में. दरअसल, तस्वीरें कॉन्गो के ज्वालामुखी के पास खींची गई थीं जो असल में काफी खतरनाक है और दूसरा कॉन्गो के लोगों को प्रॉप्स की तरह इस्तेमाल किया गया था. इसे भयानक रेसिस्ट कहा जा रहा है.

ये हैं भी रेसिस्ट क्योंकि अमेरिकी कपल के ऊपर कॉन्गो के लोग बंदूकें ताने खड़े हैं जो किसी हद तक कॉन्गो सिविल वॉर की तरह लगता है.

हर तस्वीर में ऐसा लग रहा है जैसे अमेरिकी जोड़ा बहुत परेशान हो. तस्वीरों में कॉन्गो के लोगों को प्रॉप्स की तरह इस्तेमाल किया गया है.हर तस्वीर में ऐसा लग रहा है जैसे अमेरिकी जोड़ा बहुत परेशान हो. तस्वीरों में कॉन्गो के लोगों को प्रॉप्स की तरह इस्तेमाल किया गया है.

कॉन्गो सच में सिविल वॉर से परेशान है और असल में बंदूके लेकर इस तरह का फोटोशूट करना बिलकुल सही नहीं है. कॉन्गो के लोग सच में परेशान हैं और ऐसे में उनकी गरीबी दिखाना और उनका मजाक बनाना तो बेहद गलत है. इसे सोशल मीडिया पर बहुत वायरल किया जा रहा है और ये वाकई बहुत खराब स्थिती है.

ऐसा पहली बार नहीं हो रहा कि कोई किसी फोटोशूट पर इतना विवाद हो रहा हो. इसके पहले भी ये हो चुका है. एक दो उदाहरण देखिए.

एलियन फोटोशूट-

मटर्निटी फोटोशूट में बच्चे को एलियन दिखाया गया. इसका सोशल मीडिया पर बहुत विरोध हुआ था.

इस ब्रिटिश जोड़े ने अपने बच्चे को लेकर ऐसा फोटोशूट करवायाइस ब्रिटिश जोड़े ने अपने बच्चे को लेकर ऐसा फोटोशूट करवाया

जॉम्बी फोटोशूट-

एक ऑस्ट्रेलियन मां एमी लुईस ने अपने बच्चे का जॉम्बी फोटोशूट करवाया था और उसमें वो बच्चा मिट्टी से उठाकर केक खाता हुआ भी दिख रहा था.

एमी के अनुसार उनका बच्चा मरते-मरते बचा था इसिलए उन्होंने ऐसा किया.एमी के अनुसार उनका बच्चा मरते-मरते बचा था इसिलए उन्होंने ऐसा किया.

बच्चों की शादी का फोटोशूट-

एक फोटोग्राफर मां एला ने अपने बच्चे और उसकी दोस्त का ऐसा फोटोशूट करवाया जैसे वो शादी कर रहे हों.

इस फोटो को चाइल्ड मैरिज के प्रमोशन के लिए लोगों का विरोध झेलना पड़ा.इस फोटो को चाइल्ड मैरिज के प्रमोशन के लिए लोगों का विरोध झेलना पड़ा.

ब्रेस्ट और मटर्निटी फोटोशूट-

इस अमेरिकी महिला ने अपने बच्चे के लिए मटर्निटी फोटोशूट करवाने के लिए बोल्ड तरीका चुना.

फोटोग्राफर ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था और बहुत विवाद हुआ था.फोटोग्राफर ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था और बहुत विवाद हुआ था.

ऐसे और भी न जाने कितने किस्से होंगे जहां फोटोशूट को कुछ अलग दिखाने के लिए ऐसा बना दिया गया कि उससे विवाद हो गया. इसे कुछ और नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ पब्लिसिटी का तरीका ही कहा जाएगा जो ऐसा किया जाता है. ये गलती शायद उन जोड़ों की नहीं है बल्कि इसके लिए तो सोशल मीडिया ट्रेंड दोषी है जहां अगर कुछ विवादित नहीं है तो वो ट्रेंडिंग नहीं है.

किसी के लिए ये भले ही छोटी सी बात हो, लेकिन जिन लोगों को ऐसे फोटोशूट से असर पड़ता है या जो इससे सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं क्या उनके लिए ये सही है? सोचने वाली बात है कि दुनिया में ऐसा बहुत कुछ है जो सही नहीं पर फिर भी सिर्फ पब्लिसिटी के लिए लोग करते हैं.

ये भी पढ़ें-

कब्रस्‍तान में हुई ये शादी एक गहरे प्‍यार की निशानी है

'मिस अमेरिका' की ज्यूरी ने आखिर प्रतियोगिता से क्यों किया बिकनी को गुड बाय?

#फोटोशूट, #सोशल मीडिया, #इंस्टाग्राम, Viral Photo, Viral Photoshoot, Controversial Photoshoot

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय