New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अक्टूबर, 2018 04:39 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जैसे-जैसे बच्चों की उम्र बढ़ती है माता पिता के सामने चिंता गहराने लगती है कि वो इनकी शादी कैसे करेंगे. आज जिस हिसाब से महंगाई बढ़ रही है शादी एक ऐसा अनुष्ठान बन गया है जिसमें व्यक्ति की जेब से मोटा पैसा जाता है. ऐसे में अगर हम ये सुनें कि कहीं शादी हो रही हो और खर्च सिर्फ एक रुपए आया तो आश्चर्य तो होगा ही. मगर ये सच है. ऐसा हो रहा है और अपने ही देश में हो रहा है. खबर दक्षिण के चेन्नई से है जहां एक वेडिंग प्लानर शरथ ने एक रुपए में वेडिंग कैंपेन शुरू किया है. वेडिंग प्लानर तमिलनाडु के कई ऐसे परिवारों की शादी कराने के बारे में प्लान कर रहे हैं जो शादी का महंगा खर्च उठाने में असमर्थ हैं.

कहते हैं कि दो लोगों को शादी के बंधन में बांधने या फिर उसके लिए पहल करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. ऐसे में इतना तो साफ है कि भविष्य में अगर शरथ अपने आइडिया को अमली जामा पहनाने में कामयाब हो गए तो उन्हें खूब पुण्य मिलेगा. सवाल आएगा कि शरथ कौन हैं और इनको मिलने वाले पुण्य की वजह क्या है?

शादी, चेन्नई, वेडिंग प्लानर, रुपएचेन्नई के एक वेडिंग प्लानर ने एक रुपए में शादी कराने की बात कहकर लोगों को आश्चर्य में डाल दिया है

तो आपको बताते चलें कि शरथ 'माई ग्रांड वेडिंग प्राइवेट लिमिटेड' नाम की फर्म के सीईओ हैं. जो गरीबों के लिए फैंसी शादी का आयोजन मात्र एक रुपए में करेंगे इस मामले पर अधिक जानकारी देते हुए शरथ ने तर्क पेश किया है कि, 'गरीबों के लिए एक फैंसी शादी करना पहुंच से बाहर है. इसलिए हमने सोचा कि हर महीने एक ऐसी शादी करवाई जाए. हम इस शादी को पूरी तरह फ्री करवाना चाहते थे लेकिन हम ये नहीं चाहते थे कि कपल को लगे कि वह इस पर कुछ खर्च नहीं कर रहे हैं.'

शरथ के अनुसार, 'इस तरह की शादी के लिए जरूरी यह है कि आवेदन करने वाले लोग सिर्फ गरीब न हों बल्कि दूल्हा या दुल्हन में से कोई भी एक ऐसा हो जो 5  या 10 हजार की नौकरी करता हो. अपने द्वारा दिए गए तर्कों में शरथ ने इस बात पर जोर दिया कि हम आश्वस्त हैं कि कपल में किसी एक के पास जॉब होनी चाहिए जिससे शादी से पहले वह आर्थिक रूप से स्थिर हों.

एक रुपए वाली शादी के लिए क्या क्या करना होगा

बताया जा रहा है कि, एक रुपए में शादी करने के लिए आवेदकों को सबसे पहले तो अपना वेरीफिकेशन करवाना होगा. वेरीफिकेशन के लिए एक वैध आईडी और एड्रेस प्रूफ देना अनिवार्य है. जिसके बाद कंपनी वेरिफिकेशन करेगी. शुरू में इस कैंपेन का फायदा सिर्फ तमिलनाडु के लोगों को मिलेगा. कंपनी ने अपनी इस योजना के लिए एक कमेटी निर्धारित की है जो हर महीने ऐसे कपल्स सिलेक्ट करेगी जो एक रुपए में शादी करना चाहते हैं.

कब होगी एक रुपए वाली शादी

शरथ अपनी योजना की शुरुआत दिसंबर में करेंगे. एक रुपए वाली पहली शादी दिसंबर माह में होगी. शरथ की फर्म के अनुसार इस ऑफर में दूल्हा-दुल्हन की ड्रेस, वेडिंग फोटोग्राफी, मैरिज वीडियो, एक कार और 50 मेहमानों के नाश्ते की पूरी व्यवस्था होगी. कंपनी के अनुसार पहला समारोह ओल्ड महाबलीपुरम रोड स्थित वेडिंग स्ट्रीट पर होगा.

निश्चित तर पर ये एक अच्छी पहल है और चूंकि शादी कराना काफी खर्चीला काम है तो देखने वाली बात ये होगी कि शरथ कितनी जोड़ियों को एक दूसरे से मिला पाते हैं और उनकी शादी करा ले जाते हैं. शरथ का आइडिया कितने लोगों के जीवन को परिवर्तित करेगा ये हमें आने वाला वक्त बताएगा. मगर बड़ा सवाल ये है कि कहीं रोज बढ़ती हुई महंगाई शरथ के इस आइडिया का गला घोंट के उसे मार न दे.

ये भी पढ़ें -

क्यों शादी से बचते हैं आज के युवा?

कब्रस्‍तान में हुई ये शादी एक गहरे प्‍यार की निशानी है

दूल्हा नहीं मिला तो मैट्रिमोनियल वेबसाइट से ले लिया 70 हजार जुर्माना!

#शादी, #तमिलनाडु, #खर्च, Marraige, Tamilnadu, Expense

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय