charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मई, 2019 02:55 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

चीन की मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने भारतीय बाजार में अपने दो नए फोन उतारे हैं. एक है OnePlus 7 और दूसरा है OnePlus 7 Pro. 16 तारीख यानी कल से ये दोनों ही फोन अलग-अलग रंग और वेरिएंट में बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे. फोन खरीदने से पहले लोग इन दोनों फोन की कीमतें और फीचर्स (OnePlus 7 and 7 Pro Price and Features) की तुलना (comparision) कर रहे हैं.

वनप्लस कंपनी जब पहली बार अपना फोन भारतीय बाजार में लेकर आई थी, तो उसकी खूब तारीफ हुई थी. यूं लगा था कि यह फोन एप्पल के आईफोन को भी टक्कर दे सकता है. वह भी आधे दाम पर. शुरुआत में ये हुआ भी. लोगों ने वनप्लस के फोन खूब पसंद किए. लेकिन जैसे-जैसे यह कंपनी अपने फोन अपडेट कर रही है, वैसे-वैसे लोगों को इसमें तमाम खामियां दिखने लगी हैं. अब OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro को ही ले लीजिए. इसके पॉजिटिव रिव्यू तो आपको खूब मिलेंगे, लेकिन इसकी खामियों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. जब वनप्लस बाजार में आया था तो इसे फ्लैगशिप किलर कहा जाने लगा था, लेकिन अब इसके फीचर्स और कीमत लोगों को लुभाने में नाकाम साबित हो रहे हैं.

वनप्लस, स्मार्टफोन, चीन, मोबाइलचीन की मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने भारतीय बाजार में अपने दो नए फोन उतारे हैं.

बहुत अधिक कीमत

OnePlus 7 Pro की कीमतों ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं. OnePlus 7 Pro के 6GB RAM और 128GB Storage वाले वैरिएंट की कीमत 48,999 रुपए है. ये तो बस शुरुआत है. अगर आप इसका 8GB RAM और 256GB Storage वाला फोन खरीदते हैं तो आपको 52,999 रुपए चुकाने होंगे. और अगर कहीं आपका मन 12GB RAM और 256GB Storage वाले वैरिएंट पर आ गया, तो आपकी जेब से 57,999 रुपए एक झटके में चले जाएंगे. यानी अब वो दिन दूर नहीं जब इसकी कीमतें भी एप्पल के आईफोन जैसी हो जाएंगी.

एप्पल बनने के जुगाड़ में लगा वनप्लस

एप्पल के फोन की एक खास बात ये होती है कि उसका अपना एक यूजर सेगमेंट है. इसके फोन की लागत तो कम होती है, लेकिन कंपनी हर फोन पर एक तगड़ा मार्जिन जोड़ती है, जिसके चलते इसकी कीमत आसमान छूने लगती है. हालांकि, एप्पल मानती है कि अगर वह मार्जिन कम करेगी तो इससे क्रिएटिविटी और इनोवेशन पर असर पड़ेगा. यूं लग रहा है कि जो वनप्लस भारत में एप्पल का मार्केट बिगाड़ने आया था, अब वह खुद ही एप्पल बनने के जुगाड़ में लग गया है.

भव्यता के चक्कर में बेकार के फीचर जोड़ दिए

अगर वनप्लस के 12GB RAM के वैरिएंट को देखें तो वह 8GB RAM वाले फोन से 5000 रुपए महंगा है, जबकि स्टोरेज दोनों में ही एक जितना है. यहां सबसे पहली बात तो ये है कि 12GB RAM की जरूरत ही क्या है. इतने रैम वाले तो अधिकतर लोग लैपटॉप भी इस्तेमाल नहीं करते हैं. ये वैरिएंट सिर्फ फोन को महंगा कर रहा है, जिससे कोई खास फायदा नहीं दिखता.

वनप्लस के नए फोन की 'Battery Low' है !

OnePlus 7 Pro में कंपनी ने 4000mAh की बैटरी दी है, जो OnePlus 6T की 3700mAh की बैटरी से अधिक है. वनप्लस ने कहा है कि दोनों ही फोन की बैटरी लाइफ लगभग एक बराबर है, लेकिन तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो OnePlus 7 Pro की बैटरी का सिर्फ 5.5 घंटे का स्क्रीन-ऑन टाइम है, जबकि OnePlus 6T में यही समय 6.5 घंटे से 8 घंटे तक जाता है.

वो फीचर, जिसे लोग मिस कर रहे हैं

OnePlus 7 Pro की जितनी कीमत है, उस हिसाब से इसमें एक खास फीचर की कमी है. ये फीचर है वायरलेस चार्जिंग की. लोगों ने इतने अधिक पैसे चुकाने के बावजूद वायरलेस चार्जिंग का फीचर ना मिलना बहुत खल रहा है. इसके साथ ही इस फोन में हैडफोन जैक का ना होना भी लोगों को पसंद नहीं आ रहा है.

कॉम्पिटिशन में कई फ्लैगशिप फोन उपलब्ध

अगर बात वनप्लस 7 की करें तो ये तो इस समय बाजार में वनप्लस प्रो 7 को टक्कर देने के लिए एप्पल का iPhone XR, Samsung Galaxy S10e, LG V40 ThinQ और गूगल का Google Pixel 3A है. इसके अलावा Samsung Galaxy S10 (66,900 रुपए) भी पहले से ही सैमसंग जैसे बड़े ब्रांडनेम के साथ बाजार में लोगों के पसंदीदा स्मार्टफोन में से एक है. इन फोन की कीमत वनप्लस 7 प्रो के आसपास ही है. वैसे भी, जो शख्स 48 हजार का मोबाइल खरीदने की हैसियत रखता है, उसे कुछ हजार और खर्च कर देने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-

OnePlus 7 और 7 Pro launch होने के साथ Google Pixel 3A के कैमरे की दादागिरी खत्‍म!

OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro लॉन्च से पहले तय हो चुकी हैं कुछ बातें

Hero Pleasure: पिछले मॉडल के मुकाबले प्‍लेजर थोड़ा ज्‍यादा, लेकिन एक्टिवा से कम

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय