होम -> टेक्नोलॉजी

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2019 08:17 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

Hero MotoCorp ने अपनी सबसे चहेती स्कूटर यानी प्लेजर का नया वर्जन Hero Pleasure+ 110 लॉन्च कर दिया है. ये वही गाड़ी है जो 11 साल पहले 'Why should boys have all the fun' टैगलाइन के साथ लॉन्च की गई थी और टीवीएस स्कूटी का मार्केट कैप्चर कर लिया था. अब इसका 2019 वाला अपग्रेटेड वर्जन लॉन्च हुआ है. इसी के साथ, कंपनी ने Maestro Edge 125 भी लॉन्च की है. जहां हीरो माइस्ट्रो की कीमत 58,500 रुपए से शुरू होती है वहीं हीरो प्लेजर अभी भी भारत की सबसे सस्ती स्कूटर सेग्मेंट की गाड़ी बनी हुई है. उसकी कीमत 47,300 रुपए की रेंज में आएगी. गियरलेस टू-व्हीलर गाड़ियों में इससे सस्ती सिर्फ टीवीएस स्कूटी पेप ही है.

आज लॉन्च हुई दोनों ही गाड़ियों में अलग-अलग वेरिएंट लॉन्च हुए हैं. माइस्ट्रो एज 125 के 3 और Pleasure+ (plus) 110 में दो वेरिएंट दिए गए हैं. पहियों को छोड़कर दोनों वेरिएंट्स में कोई अंतर नहीं है. जहां एक ओर प्लेजर 2019 मॉडल के दोनों वेरिएंट बिलकुल एक जैसे हैं वहीं प्लेजर के पुराने मॉडल 2017 Hero Pleasure BS4 और नए मॉडल में जमीन आसमान का फर्क आ गया है. दोनों गाड़ियों में डिजाइन, इंजन से लेकर पहिए तक सब बदल गया है.

वो फीचर्स जो प्लेजर 2019 को प्लेजर 2017 से अलग बनाते हैं-

1. डिजाइन में ग्राफिक्स ही नहीं पूरा लुक बदल गया..

पुरानी यानी 2017 मॉडल की प्लेजर में ग्राफिक्स आधारित डिजाइन कुछ-कुछ उसके पहले के मॉडल्स की झलक ही देता था. हां, फ्रंट में डिक्की दे दी गई थी जो प्लेजर के मॉडल्स में खुली हुई होती है. साथ ही पिछले वाले मॉडल में पुराने डुअल टोन रंग ही थे.

एक झलक देखने पर ही समझ आ जाएगा कि डिजाइनिंग में क्या अंतर किया गया है.एक झलक देखने पर ही समझ आ जाएगा कि डिजाइनिंग में क्या अंतर किया गया है.

नई 2019 प्लेजर में काफी कुछ बदल गया है. लुक लगभग पूरा ही बदल दिया गया है. पुरानी स्कूटर के मुकाबले इसके डायमेंशन थोड़े बड़े हैं. फ्रंट में डिक्की की जगह वापस खुली हुई बास्केट ने ले ली है. साथ ही, USB चार्जिंग प्वाइंट एकदम सामने ही है. साइड पैनल में सिल्वर हाईलाइट के साथ, टेल लाइट में बदलाव किया गया है. हेडलैंप पूरा नया है और एंगुलर डिजाइन दिया गया है जो इसे रेट्रो लुक देता है. रंग भी नए और ब्राइट हैं. कुल मिलाकर नए प्लेजर के लिए हीरो के इंजीनियर्स ने आखिरकार डिजाइनिंग बोर्ड का इस्तेमाल कर ही लिया.

2. इंजन जिसे बाकी कंपनियों से टक्कर लेने के लिए बनाया गया है-

हीरो प्लेजर 2017 यानी पिछले मॉडल तक हीरो मोटर्स ने अपना इंजन अपग्रेड नहीं करवाया था. 2017 के मॉडल में भी प्लेजर का पुराना 102 CC का इंजन था जिसे भारत के हज़ारों ग्राहकों ने परखा हुआ है. इसमें 6.9bhp पावर 8.1Nm टॉर्क पर मिलती थी.

नई 2019 हीरो प्लेजर प्लस 2019 में इंजन को सबसे बड़ा अपग्रेड माना जा रहा है. इसमें 110.9 CC का इंजन है. इसकी मोटर 8 bhp पावर 8.7 Nm टॉर्क के साथ देती है. यानी पावर में बढ़त मिली है. टीवीएस की स्कूटी में भी अब 125 CC का वेरिएंट आ गया है और अब हीरो के लिए अपनी गाड़ी की पावर बढ़ाना शायद मार्केट डिमांड बन गया था.

3. फीचर्स के मामले में थोड़ा है थोड़े की जरूरत है-

पुरानी 2017 प्लेजर के मुकाबले इस नई प्लेजर में छोटे-छोटे कई फीचर्स बदले गए हैं या यूं कहें कि पहले से बेहतर कर दिए गए हैं.

USB चार्जिंग फीचर के बारे में तो हम बात कर ही चुके हैं. ब्रेकिंग सिस्टम में 130mm के ड्रम ब्रेक्स का इस्तेमाल किया गया है और पीछे के टायर में इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम है. speedometer, odometer, फ्यूल गेज आदि में भी बदलाव किए गए हैं. साथ ही, इसकी डिक्की थोड़ी छोटी है. हां इसमें अभी भी स्प्रिंग लोडेड शॉक रेजिस्टेंस सिस्टम है जो पुरानी प्लेजर में था. इसकी एक खामी ये है कि बड़े स्पीड ब्रेकर में इंजन टकराने की गुंजाइश बनी रहती है. अगर शॉक सिस्टम थोड़ा भी खराब है तो ये समस्या अधिकतर प्लेजर चलाने वालों के सामने आती है.

4. रंग जो नए डिजाइन को और भी आकर्षक बनाते हैं और पुरानी प्लेजर को फीका कर देते हैं-

2017 मॉडल की प्लेजर में वही डुअल टोन रंग और ग्राफिक्स दिए गए थे. ऐसे में बहुत ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने के लिए प्लेजर के ग्राहकों के पास विकल्प ही नहीं थे. अब ऐसा नहीं है मामला बदल गया है.

2019 प्लेजर प्लस में 7 नए और भड़कीले रंग दिए गए हैं. पॉलिएस्टर ब्लू, मैट बॉटल ग्रीन, मैट वेलवेट रेड, सॉलिड रेड, ग्लेज्ड ब्लैक, पर्ल सिल्वर व्हाइट और मैट वर्नियर ग्रे. ये सभी रंग शायद नए मॉडल के डिजाइन के कारण भड़कीले बनाए गए हैं. नए जमाने के बोल्ड रंगों का इस्तेमाल पुराने रेट्रो लुक के साथ इसे अलग बनाता है.

5. कीमत जो पुराने वेरिएंट के मुकाबले काफी बेहतर है-

Hero प्लेजर प्लस BS4 2017 में भी दो वेरिएंट लॉन्च किए गए थे. इसमें ड्रम ब्रेक वेरिएंट और ड्रम ब्रेक अलॉय व्हील वेरिएंट था जो 49,715 और 51,625 के साथ आता था.

अब नई प्लेजर में फीचर्स बढ़ाए गए हैं, लुक बदला गया है, लेकिन कीमत को उतना नहीं बढ़ाया गया बल्कि इसे कम ही रखा गया है. पहला वेरिएंट 47,300 रुपए और दूसरा वेरिएंट 49,300 रुपए (शोरूम) के साथ आते हैं. पुराने वेरिएंट का शो रूम प्राइज इससे 2200 रुपए कम था. पर जिस तरह के बदलाव हैं उसके हिसाब से ये बहुत ज्यादा अंतर नहीं रखता है.

मार्केट में हीरो प्लेजर प्लस 110 की टक्कर Honda Activa-i, TVS स्कूटी जेस्ट 110 और यामाहा की Ray Z से होगी.

क्या नई Pleasure plus के लिए पैसे खर्च किए जाएं?

देखिए नई प्लेजर में यकीनन कई चीज़ें अपग्रेड की गई हैं और इसी कारण ये थोड़ी आकर्षक तो बनती है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल अभी भी ये आता है कि क्या इसमें वो सारी बातें दी गई हैं जिन्हें खास तौर पर लड़कियां खरीदें? इस गाड़ी को गर्ल स्कूटर ही कहा जाता है और उसके हिसाब से इसे बनाया गया है. तो नई प्लेजर की डिजाइनिंग पसंद करने वाली लड़कियां इसे खरीद सकती हैं. खास तौर पर इसलिए क्योंकि इसके लुक को वेस्पा की तरह रेट्रो बनाने की कोशिश की गई है. हां, इसके कारण इसे नापसंद करने वाले लोग भी बहुत हो सकते हैं.

दूसरी सबसे बड़ी बात जो इसमें खास है वो ये कि भले ही इंजन की पावर बढ़ गई हो, लेकिन वजन इसका अभी भी कम है. अगर इसके सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्वी एक्टिवा i की बात की जाए तो उसका वजन भी इससे 4 किलो ज्यादा है और एक्टिवा 5G का 9 किलो ज्यादा. उस हिसाब से 101 किलो की प्लेजर लड़कियों के लिए लाइट गाड़ी होगी. हां, कीमत को लेकर थोड़ा अंतर कम है क्योंकि एक्टिवा i की कीमत 50,291 रुपए है और उसमें ब्रेकिंग सिस्टम से लेकर अन्य फीचर्स तक काफी कुछ एक जैसा है. तो अगर किसी को थोड़ा ड्यूरेबल गाड़ी चाहिए तो वो एक्टिवा i भी देख सकता है.

अन्य गाड़ियों के मुकाबले कीमत को लेकर प्लेजर बेहतर गाड़ी है. पर अगर किसी को इंजन ज्यादा पावरफुल चाहिए तो मार्केट में अन्य विकल्प भी हैं. लुक्स को लेकर कंपनी ने फैसला तो बड़ा लिया है, लेकिन जरूरी नहीं कि ये ग्राहकों को उतना लुभा पाए. USB चार्जिंग पोर्ट यकीनन एक एडवांटेज है.

ये भी पढ़ें-

Scooter-Bike Launch 2019: मई-जून में दो पहियों पर उतरेंगी शानदार डिजाइन

Redmi का सस्ता लैपटॉप, सच है या कोरी कल्पना?

 

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय