होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2019 05:38 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

आज OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro भारत में लॉन्च होने जा रहा है. दरअसल, ये वनप्लस का ग्लोबल लॉन्च है और ये लंदन, न्यू यॉर्क और बेंगलुरु में एक साथ लॉन्च होगा इसीलिए इसकी लॉन्चिंग का समय रात 8.30 बजे से रखा गया है. OnePlus 3 के बाद से ऐसा पहली बार होगा कि कंपनी दो स्मार्टफोन एक साथ लॉन्च कर रही है. ये इवेंट कंपनी की वेबसाइट पर लाइव देखा जा सकेगा.

OnePlus 6T की सफलता के बाद से ही लगभग सभी ग्लोबल मार्केट्स में OnePlus 7 का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में OnePlus 7 Pro का भी लॉन्च होना कंपनी का यूजर बेस बढ़ाएगा ही. ये फोन सोशल मीडिया चैनलों पर प्रमोट किया जा रहा है और कंपनी का ये पहला मौका है कि अल्ट्रा-प्रीमियम स्मार्टफोन फ्लैगशिप फीचर्स के साथ वो लॉन्च कर रही है. हालांकि, सस्ता मॉडल OnePlus 7 तो होगा ही, लेकिन 7 प्रो को ही असली फ्लैगशिप माना जा सकता है.

लॉन्च तो रात में होना है, लेकिन उसके पहले OnePlus के कई फीचर्स के बारे में जानकारी मिल गई है.

1. OnePlus 7 Pro होगा असली फ्लैगशिप..

अगर अल्ट्रा-प्रीमियम फ्लैगशिप फोन की बात की जाए तो वो वनप्लस 7 प्रो होगा. वनप्लस 7 तो सिर्फ वनप्लस 6T के नए वेरिएंट के तौर पर आएगा. बड़ी स्क्रीन, बड़ी बैटरी, बेहतर कैमरा के साथ वनप्लस 7 प्रो पर कंपनी का असल फोकस होगा. इसकी कीमत भी वनप्लस 7 से ज्यादा होगी. इस फोन में 6.70 इंच की स्क्रीन होगी. हालांकि, बैटरी और अन्य फीचर्स भी वीर तो हो ही गए हैं जो इस बात को साबित करते हैं कि वनप्लस 7 प्रो ही कंपनी का असली फ्लैगशिप फोन होगा.

वनप्लस, OnePlus 7, OnePlus 7 Pro, Smartphone सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करने वाला फोन OnePlus 7 Pro हो सकता है

7 प्रो को एपल के iPhone XR की टक्कर में लॉन्च किया जा रहा है और कंपनी इस बात का पूरा ख्याल रखेगी कि ये फोन उम्मीदों पर खरा उतरे.

2. 7 के मुकाबले 7 प्रो में मिलेगी बेहतर कैमरा क्वालिटी..

OnePlus 7 PRO में तीन लेंस वाला रियर कैमरा होगा और वनप्लस 7 में सिर्फ दो होंगे. दोनों ही स्मार्टफोन्स में 48 मेगापिक्सल की पावर ही होगी, लेकिन डेप्थ की बात करें तो वो वनप्लस 7 प्रो में ज्यादा मिलेगी.

वनप्लस 7 प्रो में ट्रिपल कैमरा सेटअप होगा जिसमें एक 48 मेगापिक्सल का सोनी का लेंस होगा. ये लेंस OIS (ऑप्टिकल इमेट स्टेबिलाइजेशन) के लिए भी होगा जो फोटो को ब्लर होने से रोकता है. दूसरा लेंस वाइड एंगल सेंसर और तीसरा फोकल लेंथ सेंसर होगा. यहीं वनप्लस 7 में सोनी वाला लेंस तो होगा ही जो 48 मेगापिक्सल की पावर देगा, दूसरा लेंस वाइड एंगल होगा.

हालांकि, अन्य दोनों लेंस कितनी पावर के होंगे इसमें थोड़ा मतभेद है और ये फोन के लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगा. दरअसल, Wired द्वारा कुछ दिनों पहले एक प्रोटोटाइप डिवाइज का हैंड्सऑन रिव्यू किया गया था और उसमें ही ये जानकारी सामने आई थी कि 7 प्रो में ट्रिपल कैमरा सेटअप हो सकता है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस फोन में भी आजकल के नए फोन्स की तरह पॉप-अप सेल्फी कैमरा होगा.

3. एक्सेसरीज भी होंगी अपग्रेड -

हाल ही में एक यूट्यूबर द्वारा गलती से आने वाले OnePlus 7 और 7 Pro की एक्सेसरीज के बारे में जानकारी दे दी गई थी और अब ये Reddit के जरिए सब जगह वायरल भी हो रही है. इस बार भी वनप्लस का Bullets Wireless हेडफोन आएगा. इसका नाम Bullets Wireless 2 होगा. साथ ही कार चार्जिंग सपोर्ट भी होगा. ट्विटर पर इन एक्सेसरीज की यूरोपीय मार्केट में क्या कीमत होगी वो भी जानकारी दे दी गई है.

ये हेडफोन्स एक बार फोन से कनेक्ट होने के बाद न सिर्फ इनसे कॉल ली जा सकती हैं, बल्कि इनसे गूगल असिस्टेंट से सवाल भी पूछे जा सकते हैं. या उसे कोई टास्क ऑर्डर भी दिया जा सकता है.

4. एंड्रॉयड पाई 9.0 जैसे Oxygen OS का इस्तेमाल-

सभी एंड्रॉयड फ्लैगशिप फोन्स की तरह OnePlus में भी एंड्रॉयड पाई 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम जैसा ही ऑपरेटिंग सिस्टम आएगा. इसमें गूगल डैशबोर्ड, गूगल स्लाइस, Do-Not Disturb, विंड डाउन (ब्लू लाइट को कंट्रोल करने वाला फीचर जिससे ज्यादा देर यूजर रात में फोन पर न रहे.) जैसे फीचर्स हो सकते हैं क्योंकि ये Oxygen OS एंड्रॉयड 9.0 के आधार पर बना होगा.

दरअसल, वनप्लस कंपनी ने एंड्रॉयड का कस्टमाइज वर्जन Oxygen OS बनाया है जो हर फोन में इस्तेमाल होता है. वनप्लस में जो ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल होगा वो एंड्रॉयड 9.0 के आधार पर होगा.

5. डिजाइन में ग्लास फिनिश के साथ इन्फिनिटी डिस्प्ले-

पहले प्रोटोटाइप लीक के साथ-साथ अब वनप्लस 7 प्रो का पूरा का पूरा वीडियो ही लीक हो गया है और अब ये कनफर्म हो गया है कि इस फोन में ग्लॉसी फिनिश के साथ सैमसंग नोट सीरीज की तरह ही इन्फिनिटी डिस्प्ले स्क्रीन होगी.

लुक्स के हिसाब से भी ये एपल और सैमसंग को टक्कर देगा. कैमरा, स्क्रीन में इनबिल्ट फिंगरप्रिंट सेंसर, भी होगा. डिजाइनिंग को लेकर इस फोन से यूजर्स खुश ही होंगे. अल्ट्रा-प्रीमियम फोन के साथ अल्ट्रा-प्रीमियम फिनिश दी जाएगी. कुल मिलाकर जैसे OnePlus कंपनी ने खुद को 'Flagship Killer' के तौर पर भारतीय मार्केट में पेश किया था उसी तरह अब भी ये फोन रहेगा. बस जिस बात पर भारतीय ग्राहकों को थोड़ी निराशा हो सकती है वो कीमत. क्योंकि इस बार OnePlus का फ्लैगशिप फोन पिछले वेरिएंट्स के मुकाबले महंगा होगा.

ये भी पढ़ें-

Tesla autopilot adult video: एलन मस्क का मज़ाक भारी पड़ सकता है

Google Pixel 3A खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा Oneplus 7 के लिए रुकिए, क्‍योंकि...

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय