New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2019 03:54 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जैसे ही India vs New Zealand का मैच रद्द हुआ, वैसे ही ये चर्चा भी शुरू हो गई कि अब India vs Pakistan मैच में क्या होगा. लोग इस बात को लेकर परेशान हैं कि कहीं उस मैच में भी बारिश ना हो जाए. आपको बता दें कि इस बार के वर्ल्ड कप में अब तक 4 मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं. खैर, भले ही गुरुवार को भारत का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था, लेकिन शुक्रवार को वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच मैच हो रहा है. उम्मीद की जा रही है कि रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच भी मैच जरूर होगा. वैसे भी, भारत और पाकिस्तान के मैच से अधिक दिलचस्प मैच और कौन सा हो सकता है?

जब तक भारत-पाकिस्तान का मैच होगा, तब तक भारत वर्ल्ड कप की लिस्टिंग में टॉप-4 से बाहर हो चुका होगा और पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगा. वैसे तो भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच में जीत भारत की ही होगी, ये तय है, लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान कितनी बुरी तरह से हारता है. वैसे भी, भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच दोनों देशों के लिए महज एक खेल नहीं होता है, बल्कि जंग होती है. भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच भारत को एक-दो नहीं, बल्कि 5 कारणों से जीतना ही होगा.

पाकिस्तान, भारत, वर्ल्ड कप, क्रिकेटखुद को टॉप-4 में अपराजेय बनाए रखना है तो भारत को पाकिस्तान से जीतना ही होगा.

1. वर्ल्डकप का रिकॉर्ड कायम रखना है

वर्ल्ड कप का पूरा इतिहास उठाकर देख लें तो ये साफ हो जाता है कि आज तक भारत वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से नहीं हारा है. अगर इस बार भारत वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हार गया तो उसका रिकॉर्ड टूट जाएगा. ऐसे में अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखने की चुनौती भारत के सामने हैं, जिस पर हर हालत में भारत खरा उतरना ही होगा.

2. टॉप-4 में अपराजेय बने रहना

अगर 16 जून, रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच भारत हार जाता है तो उसे वापस टॉप-4 में जाने में काफी दिक्कत होगी. दरअसल, उसके बाद भारत का अगला मैच 6 दिन बाद 22 जून को अफगानिस्तान के साथ होगा. अफगानिस्तान के साथ मैच तो भारत मैच जीत जाएगा, लेकिन इन 6 दिनों में हो सकता है कि कई टीमें भारत से ऊपर चली जाएं और भारत लिस्ट में और भी नीचे आ जाए. ऐसे में खुद को टॉप-4 में अपराजेय बनाए रखना है तो भारत को पाकिस्तान से जीतना ही होगा. वैसे भी, जब भारत का पाकिस्तान से मैच हो रहा होगा तो भारत लिस्ट में टॉप-4 से बाहर होगा और जीतने के बाद ही वह वापस टॉप-4 में जा सकेगा.

3. शिखर धवन की कमी के बावजूद टीम की ताकत का एहसास कराना

पिछले रविवार को भारत का ऑस्ट्रेलिया से मैच हुआ था. उस मैच में शिखर धवन की धुआंधार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया था. लेकिन उसी मैच में शिखर धवन के अंगूठे में चोट लगने की वजह से वह मैच से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह हो सकता है ऋषभ पंत को टीम में लिया जाए. शिखर धवन जैसे मजबूत बल्लेबाज के चोटिल होने पर पाकिस्तान की टीम को ये लग सकता है कि भारतीय टीम कमजोर हो गई है, लेकिन भारत को पाकिस्तान के सामने अपनी ताकत दिखानी होगी. ये दिखा देना होगा कि शिखर धवन की गैर-मौजूदगी में भी भारतीय टीम पाकिस्तान को धूल चटाने के लिए काफी है.

4. पुलवामा हमले के बाद भी पाक से मैच खेलने का फैसला सही साबित करना है

14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें सीआरपीएफ के करीब 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान में चल रहे जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी, जिसके बाद से आतंकवादियों को पनाह देने के लिए पाकिस्तान की खूब आलोचना हुई. भारत ने तो पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे आतंकी कैंप तक को तबाह कर दिया. ये मांग भी उठने लगी थी कि इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को मौका नहीं देना चाहिए, क्योंकि वह आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है. कुछ तो ये भी कहने लगे कि भारत को ही वर्ल्ड कप नहीं खेलना चाहिए और अपना विरोध दर्ज करना चाहिए. लेकिन आखिरकार भारत और पाकिस्तान दोनों ही वर्ल्ड कप खेल रहे हैं. भारत को इस मैच में पाकिस्तान को धूल चटाकर उसके साथ मैच खेलने के फैसले को सही साबित करना है.

5. भारत में आतंकवाद फैलाने वाले पाकिस्तान को इससे मीठा मैसेज नहीं दिया जा सकता

ये बात तो हमेशा से पूरी दुनिया जानती है कि पाकिस्तान कश्मीर के साथ-साथ भारत के अन्य राज्यों में भी आतंकवाद फैलाने में आतंकी संगठनों का सहयोग करता रहा है. पुलवामा को ही ले लीजिए. जिस हमले के बाद पूरी दुनिया में पाकिस्तान की आलोचना हुई, उसमें भी पाकिस्तान अपनी गलती मानने को तैयार नहीं था. चौतरफा दबाव के बाद तो उसने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूर अजहर पर बैन लगाया. पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से बदला लेने का काम सेना ने तो कर दिया है, अब बारी है भारतीय टीम की कि पाकिस्तान को क्रिकेट में बुरी तरह से हराकर मुंहतोड़ जवाब दिया जाए.

ये भी पढ़ें-

India Vs New Zealand मैच रद्द, India Vs Pakistan मैच से पहले भारत हो जाएगा टॉप-4 से बाहर !

World Cup 2019: इंद्र देव बस भारत-पाकिस्तान के मैच को छोड़ दीजिएगा

India Vs New Zealand: मैच में कुछ ऐसा हो सकता है टीम इंडिया का हाल!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय