New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2019 08:29 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इंग्लैंड के नॉटिंघम में आज India Vs New Zealand का मैच होना था. लेकिन लगातार बारिश के चलते पहले तो बुधवार को प्रैक्टिस मैच पर पानी फिर गया और अब गुरुवार को होने वाला मैच भी धुल गया है. इस वर्ल्डकप में ये चौथा मैच है, जो बारिश की वजह से रद्द हुआ है. सबसे पहले 7 जून को पाकिस्तान और श्रीलंका का मुकाबला बारिश में धुला, फिर 10 जून को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा और फिर 11 जून को श्रीलंका-बांग्लादेश के मुकाबले पर भी बारिश ने पानी फेर दिया. इन सबसे बाद इस लिस्ट में India Vs New Zealand का मैच भी जुड़ गया है. ये मैच रद्द होने की वजह से अब India Vs Pakistan से पहले एक वक्त ऐसा भी आएगा, जब भारत टॉप-4 से ही बाहर हो जाएगा.

नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में होने वाले इस मैच के बारिश में धुल जाने के कयास तो पहले से ही लग रहे थे, लेकिन फिर भी एक उम्मीद थी कि शायद मैच हो जाए. पूरा नहीं तो कम से कम 20-20 ही हो जाए, लेकिन बारिश ने सबके अरमानों पर पानी फेर दिया. खैर, मैच रद्द होने से दोनों ही टीमों को एक-एक अंक मिल गए हैं, लेकिन इससे ना तो भारत खुश होगा, ना ही न्यूजीलैंड. दोनों ही टीमें चाहती थीं कि उनकी भिड़ंत हो. दोनों ही टीमें अपनी जीत को लेकर भी काफी उत्साहित थीं, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब सवाल ये उठता है कि जब दोनों ही टीमों को एक-एक अंक मिल गया तो नुकसान किस बात का?

न्यूजीलैंड, भारत, पाकिस्तान, वर्ल्ड कपपाकिस्तान से मैच से पहले ही भारत का टॉप-4 से बाहर होना तय है.

भारत के जीतने के चांस थे 50-50

देखने में तो यूं लग रहा है कि मैच रद्द होने पर दोनों ही टीमों को एक-एक अंक मिल गया, लेकिन अगर ये मैच होता और भारत जीत जाता तो 2 अंक मिलते. वैसे भी, भारत इस समय पूरे फॉर्म में है, जो ऑस्ट्रेलिया को भी बुरी तरह हरा चुका है. हो सकता है कि इस मैच में भारत जीत जाता. वैसे भी, वर्ल्ड कप से पहले हुए 8 वन डे मैच में से 6 में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था. और अगर भारत जीत जाता तो अभी वो चौथे स्थान पर है और जीतने के बाद इंग्लैंड को पीछे कर के 6 प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच जाता. खैर, मैच रद्द होने पर भी वह 5 प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा, क्योंकि इंग्लैंड के पास 4 ही प्वाइंट हैं. हां अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड को बहुत बुरी तरह हराती तो भारत दूसरे नंबर पर भी पहुंच सकता था, क्योंकि तब नेट रन रेट अधिक हो जाता. हालांकि, दोनों ही टीमें वर्ल्ड कप के मैच में अब तक किसी से नहीं हारी हैं. ऐसे में दोनों के ही जीतने की संभावना 50-50 थी.

क्यों भारत को होगा न्यूजीलैंड से अधिक नुकसान?

वर्ल्ड कप के इन मैच में सारी लड़ाई टॉप-4 में बने रहने की है. न्यूजीलैंड ने अभी तक 3 मैच खेले हैं और सभी जीते हैं. इस तरह उसके पास 6 प्वाइंट हैं और वह लिस्ट में पहले नंबर पर है. वहीं भारत ने 2 मैच खेले हैं और दोनों जीते हैं. इस तरह उसके पास 4 प्वाइंट हैं और वह लिस्ट में चौथे नंबर पर है. दूसरे पर 4 मैच खेलने वाला ऑस्ट्रेलिया 6 प्वाइंट के साथ है और तीसरे नंबर पर 3 मैच खेलने वाला इंग्लैंड 4 प्वाइंट के साथ है.

अब 14 जून को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मैच होगा. अगर मुकाबला इंग्लैंड जीतता है तो वह दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा, क्योंकि इस तरह उसके पास 6 प्वाइंट हो जाएंगे और उसका रन रेट ऑस्ट्रेलिया से अधिक है. वहीं भारत तीसरे नंबर से खिसक कर दोबारा चौथे नंबर पर आ जाएगा, क्योंक तब तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया पहुंच जाएगा. वहीं दूसरी ओर, अगर वेस्ट इंडीज जीत जाता है तो उसके पास भी भारत के बराबर 5 प्वाइंट हो जाएंगे. हालांकि, वेस्ट इंडीज का नेट रन रेट अधिक है, इसलिए वह भारत से ऊपर हो जाएगा और उस स्थिति में भी भारत खिसक कर चौथे नंबर पर आ जाएगा, जबकि इंग्लैंड पांचवें नंबर पर चला जाएगा. इतना ही नहीं, अगर कल का मैच भी बारिश में धुल गया, तो भी इंग्लैंड को एक प्वाइंट मिलेगा और वो फिर से तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा और भारत फिर चौथे नंबर पर आ जाएगा. यानी भले ही आज मैच रद्द होने से भारत एक नंबर ऊपर बढ़ गया है, लेकिन कल के मैच के बाद उसका चौथे नंबर पर आना तय है.

India Vs Pakistan मैच से पहले भारत हो जाएगा टॉप-4 से बाहर

वहीं 15 जून को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच होने वाला है. अगर ऑस्ट्रेलिया जीता तब तो भारत की पोजीशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन अगर श्रीलंका जीता तो भारत टॉप-4 से ही बाहर हो जाएगा. दरअसल, श्रीलंका के खाते में इस समय 4 प्वाइंट हैं. अगर वह जीत जाता है तो उसके खाते में 6 प्वाइंट हो जाएंगे. यानी भारत के 5 प्वाइंट से अधिक. अब समझिए भारत की स्थिति क्या होगी

अगर England Vs West Indies मैच में इंग्लैंड जीता होगा तो- अगर इंग्लैंड जीता हुआ होगा तो उसके पास 6 प्वाइंट होंगे और वह तीसरे नंबर पर होगा और भारत चौथे. ऐसे में जब श्रीलंका जीतेगा तो वह चौथे पर पहुंच जाएगा और भारत पांचवें पर.

अगर England Vs West Indies मैच में वेस्ट इंडीज जीता होगा तो- अगर इंग्लैंड हारा होगा और वेस्ट इंडीज जीता होगा तो वह 5 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर होगा और भारत चौथे. ऐसे में जब श्रीलंका जीतेगा तो वह 6 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा और वेस्ट इंडीज पांचवें.

अगर England Vs West Indies मैच रद्द हो गया होगा तो- अगर मैच रद्द होगा तो इंग्लैंड 5 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर होगा, जबकि भारत 5 अंकों के साथ चौथे नंबर पर. ऐसे में जब श्रीलंका जीतेगा तो वह 6 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर चला जाएगा और इंग्लैंड चौथे पर आ जाएगा. इस तरह भारत टॉप-4 से बाहर हो जाएगा.

अगले ही दिन यानी 16 जून रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होना है. ये मैच जीतना भारत के लिए हर लिहाज से जरूरी है. एक तो अगर वो पाकिस्तान से हारे तो देशवासियों का गुस्सा झेलना होगा, वहीं दूसरी ओर, उसके बाद कई दिनों तक भारत का मैच नहीं है. यानी हो सकता है कि इस दौरान भारत टॉप-5 से भी बाहर हो जाए, जो खिलाड़ियों की साइकोलॉजी पर बुरा असर डाल सकता है. इससे खिलाड़ियों का मनोबल भी टूटता है. यानी ये तो साफ है कि आज का मौच रद्द होने से भारत को एक बड़ा नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें-

India vs Pakistan मैच पर सट्टा बाजार की तैयारी से कई नतीजों का संकेत

India vs New Zealand मैच Live होने से पहले जीवित हो उठीं 5 कमजोरियां

India vs Pakistan मैच सोशल मीडिया पर शुरू हो गया!

#न्यूजीलैंड, #भारत, #पाकिस्तान, India Vs New Zealand, World Cup, India Vs Pakistan

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय