होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2019 01:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

India Vs New Zealand क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच आज होने वाला है और इस ICC World Cup Tournament की दो ऐसी टीमें जिनको अभी तक एक भी हार नहीं मिली है वो हैं भारत और न्यूजीलैंड. इनमें से एक का रिकॉर्ड आज टूट जाएगा. जहां Australia को हराकर भारतीय क्रिकेट टीम के हौसले तो बुलंद हैं, लेकिन Shikhar Dhawan injury के बाद टीम इंडिया के सामने एक चुनौती तो है. अब Nottingham में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला मैच ये बता देगा कि टीम इंडिया की तैयारी कितनी है. सबसे अहम मैच यानी India Vs Pakistan 16 जून को है और उससे पहले ये न्यूजीलैंड के साथ ये मुकाबला कई मामलों में रोचक होगा. पर इस मुकाबले को लेकर क्या कोई भविष्यवाणी की जा सकती है? न्यूजीलैंड के मैच से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य मैच का रुख बदल सकते हैं जैसे..

India Vs New Zealand का फॉर्म-

अगर वर्ल्ड कप में अंकों की बात की जाए तो New Zealand वर्ल्ड कप की टॉप 10 टीमों में से एक है. 3 मैच में इसने 6 अंक हासिल किए हैं. श्रीलंका के खिलाफ 10 विकेट से जीत के बाद न्यूजीलैंड ने बंगलादेश को भी हरा दिया और 245 का टार्गेट उस मैच में भी था. तीसरा मैच अफ्गानिस्तान के साथ था और ये 5 दिन पहले खेला गया था. Kane Williamson की टीम अब उनके पहले बड़े प्रतिद्वंद्वी से मिलने वाली है.

भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें इस वर्ल्ड कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी हैं.भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें इस वर्ल्ड कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी हैं.

अगर यहीं भारत की बात करें तो न्यूजीलैंड के मुकाबले भारत ने शुरुआत ही बड़ी टीमों से भिड़ने से की है. World Cup 2019 में भारत ने सबसे पहले मैच में साउथ अफ्रीका को हराया, दूसरे मैच में 5 बार वर्ल्ड कप जीत चुकी टीम ऑस्ट्रेलिया को हराया. फॉर्म के मामले में भारत को पछाड़ पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इस समय टीम इंडिया अपने सबसे अच्छे फॉर्म में चल रही है. जसप्रीत बुमरा जैसे बॉलर हैं तो बैटिंग ऑर्डर भी बेहद अच्छा है. हालांकि, शिखर धवन की कमी के चलते टीम इंडिया को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

Trent Bridge की पिच बहुत रोचक बना सकती है खेल-

Nottingham का Trent Bridge क्रिकेट ग्राउंड World Cup 2019 में विकेट लेने के लिए अच्छा ग्राउंड रहा है. यहीं West Indies की टीम ने पाकिस्तान को 105 रनों में ही ऑल आउट कर दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने वेस्ट इंडीज को इसी ग्राउंड पर 15 रनों से हरा दिया था. यहां भी ऑस्ट्रेलिया की टीम के सभी विकेट 288 रनों पर गिर गए थे और वेस्ट इंडीज के भी 273 में 9 विकेट गिर गए थे. इसलिए ये कहना आसान है कि ये पिच विकेट गिरने के मामले में बेहद संवेदनशील है और टीम इंडिया को इस बात का ख्याल रखना होगा.

Nottingham Trent Bridge weather prediction-

Trent Bridge स्टेडियम का रिकॉर्ड तो अच्छा रहा है, लेकिन Nottingham के साथ बारिश का खेल हो सकता है. मौसम की बात करें तो बारिश का अनुमान लगाया गया है. यहां तक कि मंगलवार को प्रैक्टिस सेशन भी बारिश के कारण खराब हो गया था. भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें अपने अच्छे फॉर्म मे है. दोनों ही टीमें ये नहीं चाहतीं कि उनके प्वाइंट्स किसी दूसरे के पास जाएं और अगर बारिश होती है तो दोनों ही टीमों को अंक दे दिए जाएंगे और मैच रद्द हो जाएगा. न्यूजीलैंड के पेसर लॉकी फर्गुसन का कहना है कि उन्हें टीम इंडिया के मुकाबले में पूरे 2 अंक चाहिएं. यहीं टीम इंडिया भी पूरे फॉर्म मे है और वो ये चाहती है कि किसी भी तरह से इस मैच को जीता जाए और अंक लिए जाएं.

भारत, न्यूजीलैंड, वर्ल्ड कपमैच रद्द होने की संभावना में दोनों ही टीमों को 1-1 अंक दे दिया जाएगा.

अगर बारिश नहीं होती है तो भी ट्रेंड ब्रिज की पिच रनों से ज्यादा विकेट गिरने पर जोर दे सकती है. ये पेसर्स के लिए अच्छी पिच है और यकीनन जसप्रीत बुमरा भारत के लिए बहुत अच्छा रोल अदा कर सकते हैं.

IND vs NZ: कौन हो सकता है टीम में?

शिखर धवन तो टीम इंडिया से बाहर ही हैं क्योंकि उनकी चोट उन्हें खेलने के लिए फिट नहीं बनाती. KL Rahul उन्हें फ्रंट रनर में रिप्लेस कर सकते हैं. हो सकता है कि विजय शंकर भी टीम में हों. हालांकि, भारत इस मैच के लिए अपनी बॉलिंग लाइन को बढ़ा सकता है. इसलिए मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा के भी आने की गुंजाइश है. जहां तक बैटिंग ऑर्डर का सवाल है तो के एल राहुल टॉप ऑर्डर में होंगे और रोहित शर्मा, विराट कोहली, विजय शंकर, केदार जादव, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, जस्प्रीत बुमरा प्लेइंग 11 हो सकते हैं.

न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन, मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, जेम्स नीशन, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सैटनर, मैट हैनरी, लॉकी फर्गुसन, ट्रेंड बोल्ट हो सकते हैं.

Rishabh Pant और वर्ल्ड कप?

क्योंकि शिखर धवन की जगह रिशभ पंथ को टीम में लाने की बात सामने आई है इसलिए टीम इंडिया को कई कड़े फैसले लेने होंगे. शिखर धवन टीम इंडिया के लिए इस वर्ल्ड कप में बेहद काबिल खिलाड़ी हो सकते थे और क्योंकि धवन की फिटनेस उन्हें खेलने नहीं दे रही है इसलिए किसी को तो लेना था. टीम मैनेजमेंट ये नहीं चाहता कि शिखर को रिप्लेस किया जाए और यही कारण है कि विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री, संजय बंगर ये चाह रहे हैं कि शिखर 6 जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले मैच तक फिट हो जाएं. अगर शिखर धवन का रिप्लेसमेंट सीधे-सीधे घोषित कर दिया जाता है तो उसका मतलब ये होगा कि शिखर का खेलने का कोई चांस नहीं बचेगा. इसलिए शायद रिशभ पंथ को बैकअप के तौर पर रखा गया है.

ये भी पढ़ें-

India vs Pakistan मैच पर सट्टा बाजार की तैयारी से कई नतीजों का संकेत

India vs New Zealand मैच भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराने से ज्यादा मुश्किल

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय