New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जून, 2018 07:13 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जैसे जैसे दिन बीत रहे हैं लोगों का हुजूम वर्ल्ड कप के मैच देखने रूस पहुंच रहा है. अब जब लोग होंगे तो ख़बरें भी होंगी. तो रूस से जुड़ी पहली खबर उन्हें जरूर प्रभावित करेगी जो बियर के शौकीन हैं और जिन्हें फुटबॉल भी पसंद है. खबर कुछ ये है कि इन दिनों रूस में बियर की डिमांड इतनी हो गयी है कि पब और बार वालों ने हाथ खड़े हर दिए हैं और कह दिया है कि "अब और न पिला पाएंगे." बात जब इतनी बड़ी हो तो प्रतिक्रिया आन लाजमी है. लोग मामले को गंभीरता से लेते हुए तरह तरह के तर्क दे रहे हैं. बियर के शौकीनों का तर्क है कि जब रूस फीफा 2018 की मेजबानी कर रहा था तो उसे बियर का भी इन्तजाम करना था.

बियर, फुटबॉल, रूस, फीफा वर्ल्ड कप रूस में वर्ल्ड कप के दौरान बियर के गायब होने से दर्शक काफी निराश हैं

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर ऐसे ट्वीट्स की भरमार है जहां बियर के मुद्दे पर रूस की आलोचना की जा रही है. लोग कह रहे हैं अभी तो वर्ल्ड कप शुरू हुए सिर्फ एक हफ्ता हुआ है और एक हफ्ते में ही पूरे रूस से बियर का गायब होना ये बताता है कि रूस फुटबॉल जैसे खेल की मेजबानी करने में असमर्थ है. ध्यान रहे कि अभी कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि, बिक्री में बढ़ोतरी का रूस के बीयर उद्योग पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि एक ठंडा देश होने के कारण रूस में बियर की खपत कम है. बात अगर बियर के मद्देनजर आंकड़ों पर हो तो डब्लूएचओ के अनुसार सालाना अल्कोहल खपत के मामले में रूस पूरे विश्व में 14वें नंबर पर है.

बियर में कमी के बाद FIFA वर्ल्ड कप 2018 की जो दूसरी सबसे बड़ी खबर आ रही है वो ये कि रूस के फुटबॉल ग्राउंड्स पर लोगों के लिए फ़्लर्ट ज़ोन बनाया गया है. इन फ़्लर्ट ज़ोन के निर्माण का उद्देश्य इतना है कि रूस के स्थानीय लोग विदेशी पर्यटकों के नजदीक आ सकें.

बियर, फुटबॉल, रूस, फीफा वर्ल्ड कप ग्राउंड्स पर फ़्लर्ट ज़ोन बनने से रूस के युवा खासे उत्साहित हैं

हालांकि रूस के एक बड़े वर्ग द्वारा सामाजिक दृष्टि से इस ज़ोन की आलोचना की जा रही है मगर स्थानीय युवाओं द्वारा इसे हाथों हाथ लिया जा रहा है. रूस में जो लोग इस पहल की आलोचना कर रहे हैं उनका तर्क है कि इससे रूसी लड़कियों के गर्भवती होने की संभावनाएं ज्यादा हैं जो कि सामाजिक दृष्टि से बिल्कुल भी सही नहीं है.

बहरहाल अभी वर्ल्ड कप शुरू हुए सिर्फ एक हफ्ता हुआ है मगर जिस तरह से ख़बरों के आने का सिलसिला शुरू हुआ है साफ है कि अभी भविष्य में हमें ऐसी बहुत सी चीजें देखने को मिलेंगी जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की हो. अभी तक जो इस वर्ल्ड कप में देखने को मिल रहा है कहना गलत नहीं है कि FIFA वर्ल्ड कप 2018 बेहद मनोरंजक होने वाला है.

ये भी पढ़ें -

रोनाल्डो-मेसी के बीच श्रेष्ठता की जंग विश्वकप से बड़ी हो गई है

FIFA World Cup 2018: सिर्फ खेल की दीवानगी नहीं, हेयरस्टाइल का पागलपन भी है यहां

भारतीयों पर भी चढ़ा फुटबाल वर्ल्ड कप का बुखार

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय