New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2018 06:41 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

आज के दौर में जब फुटबॉल की बात होती है तो जिन दो खिलाडियों नाम सबसे पहले जेहन में आता है वो हैं लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो. इन दोनों खिलाडियों में एक समानता है कि दोनों ही अपनी टीमों के लिए 'फॉरवर्ड' खेलते हैं. लेकिन इन दोनों में कौन बेहतर है, ये बता पाना मुश्किल है और इसका कोई निश्चित जवाब नहीं हो सकता, क्योंकि दोनों के खेलने का अंदाज कुछ अलग है. अब मौजूदा विश्व कप में इन दोनों खिलाडियों द्वारा खेले गए पहले मैच को आधार बनाएं तो कह सकते हैं कि इस बार पुर्तगाल के स्ट्राइकर रोनाल्डो का पलड़ा अर्जेंटीना के मेसी पर भारी दिखता है.

फीफा वर्ल्ड कप 2018, लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फुटबॉल

ग्रुप डी का पहला मैच अर्जेंटीना और आईसलैंड के बीच खेला गया, जिसमें मेसी का प्रदर्शन उनकी छवि के अनुरूप नहीं रहा और वो इस मैच में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नहीं हो सके. बता दें कि इस मैच में मेसी ने 10 प्रयास किये, जिसमें से 3 टारगेट पर थे, लेकिन उनमें से एक भी गोल में नहीं बदल पाया. इतना ही नहीं मेसी ने एक पेनाल्टी भी मिस कर दी, जिससे उनकी टीम को मैच में ड्रा के साथ संतोष करना पड़ा. तो वहीं इस बार ग्रुप बी के अपने पहले मैच में पुर्तगाल की टीम का मुकाबला स्पेन से था, जो कि बराबरी पर ख़त्म हुआ. लेकिन कह सकते हैं कि रोनाल्डो की हैटट्रिक की बदौलत ही पुर्तगाल की टीम यह मुकाबला ड्रॉ करवा पाई, क्योंकि स्पेन की टीम काफी अच्छा खेल रही थी. लेकिन मैच के आखिरी मिनटों में एक बेहतरीन गोल दागकर रोनाल्डो ने ना सिर्फ अपना हैटट्रिक लगाया, बल्कि टीम को हार से बचने में भी कामयाब रहे. यह फुटबॉल वर्ल्ड कप के मुकाबलों में उनकी पहली हैट्रिक है साथ ही 33 वर्षीय रोनाल्डो, अब विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं. इससे पहले यह रेकॉर्ड नीदरलैंड्स के रॉब रेनसेनब्रिंक के नाम था जिन्होंने 30 की उम्र में 1978 में ईरान के खिलाफ हैट्रिक दागी थी.

रोनाल्डो और मेसी दोनों के लिए ही ये चौथा विश्व कप है. आईये जानते है इससे पहले इन दोनों खिलाड़ियों ने वर्ल्ड कप फुटबॉल में कैसा प्रदर्शन किया है.

जर्मनी: वर्ल्ड कप 2006रोनाल्डो: 1 गोल मेसी: 1 गोल

दक्षिण अफ्रीका: वर्ल्ड कप 2010रोनाल्डो: 1 गोल मेसी: कोई गोल नहीं

ब्राज़ील: वर्ल्ड कप 2014रोनाल्डो: 1 गोल मेसी: 4 गोल

रूस: वर्ल्ड कप 2018रोनाल्डो: 3 गोल मेसी: कोई गोल नहीं

ऑल टाइम वर्ल्ड कप स्टैट्स रोनाल्डो: 6 गोल मेसी: 5 गोल

कह सकते हैं कि विश्व कप फुटबॉल में प्रदर्शन के लिहाज से इस बार के विश्व कप से पहले तक मेसी का पलड़ा रोनाल्डो पर भारी था लेकिन 2018 विश्व कप के अपने पहले ही मैच में हैट्रिक दागकर रोनाल्डो ने ये जता दिया है कि उनकी मंशा क्या है, वैसे भी मैच के चौथे मिनट में गोल करने के बाद रोनाल्डो ने सेलिब्रेशन मनाते वक्त दाढ़ी खरोंचने वाला स्टाइल अपनाया, लोग ऐसा मान रहे हैं कि रोनाल्डो ने सीधे तौर पर मेसी को चैलेंज किया है.

दाढ़ी खरोंचकर रोनाल्डो ने मेसी को ये मैसेज दिया

पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दाढ़ी खरोंचने को लेकर यूं तो ट्विटर पर कई तरह की मतलब चल पड़े हैं, लेकिन उसका सही मतलब एक बकरे की बात करके ही जाना जा सकता है. दाढ़ी खरोंचने का मतलब बकरे की दाढ़ी से है और बकरे का मतलब यहां उस शख्स से है जो नंबर वन है. इसे अंग्रेजी में अच्छे से समझा जा सकता है. बकरा मतलब GOAT यानी Greatest Of All Time. हिंदी में इसे ही सबसे बेहतर यानी नबंर-1 कहना गलत नहीं होगा. अपनी दाढ़ी खरोंचते हुए रोनाल्डो ने मेसी और उनके सभी प्रशंसकों को यही संदेश दिया कि वह मेसी से बेहतर हैं.

ये भी पढ़ें-

FIFA World Cup 2018: सिर्फ खेल की दीवानगी नहीं, हेयरस्टाइल का पागलपन भी है यहां

सुनील छेत्री ने लोगों को स्टेडियम तक तो ला दिया, लेकिन कब तक?

भारतीय महिला टीम को पहचान की नहीं परवाह की जरूरत है

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय