होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2018 07:19 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

अनुष्का ने सड़क पर कचरा फेंक रहे शख्स को डांटा. विराट ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया. देखते ही देखते वीडियो वायरल भी हो गया. भले ही विराट-अनुष्का इसे स्वच्छता मिशन में एक योगदान समझ रहे हों, लेकिन लोगों को इस तरह से किसी का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालना बिल्कुल अच्छा नहीं लगा. अब फिर से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो स्वच्छता मिशन में अपनी भागीदारी देने का सही उदाहरण है. ये वीडियो है रूस के मॉस्को में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप का. यहां सेनेगल और जापान के फैंस ने स्टेडियम साफ किया है, जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं और लोगों की वाहवाही बटोर रहे हैं, ना कि विराट-अनुष्का के वीडियो की तरह ट्रोल हो रहे हैं. आगे बढ़ने से पहले अनुष्का-विराट के उस वीडियो को देख लें, ताकि आगे की सभी वीडियो देखकर आप उनसे एक जुड़ाव महसूस कर सकें.

सेनेगल के फैंस ने की स्टेडियम की सफाई

फीफा वर्ल्ड कप में सेनेगल के फैंस ने मंगलवार को स्टेडियम की सफाई की, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आपको बता दें कि पोलैंड से सेनेगल के 2-1 से जीतने के बाद सेनेगल के समर्थकों ने वहां के स्टेडियम में सफाई की. इसके साथ ही सेनेगल ऐसी पहली अफ्रीकन टीम बन गई है जो इस साल के टूर्नामेंट में जीती है. सेनेगल की ये जीत तो बड़ी है ही, लेकिन टीम के जीतने के बाद जश्न मनाने के बजाए उन्होंने अपना सेक्शन साफ करने का जो कदम उठाया है, वह वाकई काबिले तारीफ है.

जापान ने भी की सफाई

सेनेगल के अलावा जापान के समर्थकों ने भी अपने सेक्शन की सफाई की. टूर्नामेंट में जापान ने कोलंबिया को 2-1 से हरा दिया, जिसके बाद जापान ने स्टेडियम में अपने सेक्शन की सफाई की. नीचे वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे जापान के समर्थक प्लास्टिक के बड़े-बड़े बैग लेकर सफाई कर रहे हैं.

ऐसा नहीं है कि जापान ने ये पहली बार किया है. 2014 में भी ब्राजील में हुए वर्ल्ड कप के दौरान हारने के बावजूद जापान के समर्थकों ने स्टेडियम के अपने सेक्शन को साफ किया था. अब ये सवाल तो आपके मन में उठ ही रहा होगा कि ये लोग सफाई क्यों कर रहे हैं, तो आइए आपको इसका जवाब बताते हैं. जापान के एक फुटबॉल जर्नलिस्ट Scott McIntyre ने बीबीसी को बताया कि जापान में हर मैच में ऐसा होता है. यह सब जापान के लोगों को बाकायदा सिखाया जाता है. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि ये जापानियों की आदत का एक हिस्सा है.

अगर बात भारत की हो तो यहां पर भी लोग स्वच्छता के लिए जागरुक तो हो रहे हैं, लेकिन अनुष्का-विराट का वीडियो दिखाता है कि कुछ लोग अभी भी महंगी गाड़ियों में चलने के बावजूद सड़क पर कूड़ा फेंक देते हैं. वहीं दूसरी ओर, यही वीडियो यह भी दिखाता है कि किस तरह से लोग दूसरों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिए गुस्सा करते हैं और कड़े शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जो अधिकतर लोगों को पसंद नहीं आता है. यहीं मामला बिगड़ जाता है. प्यार से तो अधिकतर लोग आसानी से बात समझ जाएंगे, लेकिन गुस्सा करने पर तो बच्चा भी भड़क जाता है तो फिर बड़े तो लड़ने को तैयार हो जाएंगे. स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने का बीड़ा तो हर शख्स को उठाना होगा, लेकिन साथ ही बोलने में मधुरता लाना भी बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें-

आईसलैंड के पुराने ट्वीट को उठाकर हेडलाइन बनाना ये भारत में ही हो सकता है

रोनाल्डो-मेसी के बीच श्रेष्ठता की जंग विश्वकप से बड़ी हो गई है

FIFA World Cup 2018: सिर्फ खेल की दीवानगी नहीं, हेयरस्टाइल का पागलपन भी है यहां

Fifa World Cup 2018, Senegal Fans Cleaning Up Stadium, Japan Fans Cleaning Up Stadium

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय