New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जनवरी, 2019 02:44 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

क्रिकेट में आए दिन कोई न कोई बड़ा रिकॉर्ड बनता है, लेकिन कई बार ये रिकॉर्ड सीना चौड़ा नहीं करते बल्कि सिर झुका दिया करते हैं. एक ऐसा ही रिकॉर्ड चीन की महिला क्रिकेट टीम China Women के नाम भी दर्ज हो गया है. रविवार को Thailand Women’s T20 Smash टूर्नामेंट में चीन की महिला क्रिकेट टीम महज 14 रनों पर ढेर हो गई. 20 ओवर वाला टी20 मैच महज 10 ओवर में ही खत्म हो गया और 48 मिनट के अंदर ही चीन की पूरी महिला टीम आउट होकर पवेलियन वापस लौट गई. इस क्रिकेट मैच के बाद अब चीन की महिला क्रिकेट टीम दुनिया की ऐसी पहली महिला टीम बन गई है, जिसने टी20 में सबसे कम रन बनाए हैं. यानी China Women ने रिकॉर्ड तो बनाया, लेकिन इसे कोई टीम तोड़ना नहीं चाहेगी.

चीन की महिला क्रिकेट टीम का परफॉर्मेंस देखकर एक पुराना वाकया याद आ रहा है. 2010 में चीन के ग्वांगझू में हुए एशियन गेम्स में पहली क्रिकेट को शामिल किया गया था. ये तय हुआ था कि यह क्रिकेट 20-20 ओवर का होगा. इस मैच के बाद एक खिलाड़ी ने इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसी बातें बताई थीं, जिन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. उस खिलाड़ी के अनुसार जब मैदान पर कोई छक्का या चौका लगता तो वहां बैठे चीनी दर्शकों में कोई उत्साह नहीं दिखता था, जबकि अगर कोई खिलाड़ी दौड़कर एक भी रन लेता था, तो लोग खुशी से झूम उठते थे. यानी दर्शकों को क्रिकेट की जानकारी ही नहीं थी, उन्हें ये पता ही नहीं था कि क्रिकेट में एक-दो रन से कहीं अधिक महत्व चौके और छक्के का होता है. उन्हें जब खिलाड़ी दौड़ते दिखते तो उन्हें लगता था कि मैदान पर कुछ हो रहा है. अब China Women की परफॉर्मेंस देखकर लग रहा है कि चीनी लोग अभी भी 1-2 रन बनाए जाने पर ही खुश होते हैं, तभी तो पूरी टीम सिर्फ 14 रन पर आउट हो गई.

चीन, क्रिकेट, महिला, खेल20 ओवर वाला टी20 महज 10 ओवर में ही खत्म हो गया और 48 मिनट के अंदर ही चीन की पूरी महिला टीम आउट हो गई.

शर्मिंदा करने वाला एक और रिकॉर्ड

सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड तो चीन की महिला क्रिकेट टीम के नाम दर्ज ही हो गया है, साथ ही एक और रिकॉर्ड चीन के मत्थे मढ़ गया है. इस मैच में यूएई ने China Women को 189 रनों से हरा दिया, जो महिला क्रिकेट में अब तक का सबसे अधिक रन से हारने का रिकॉर्ड है. इससे पहले ये रिकॉर्ड नामीबिया के नाम दर्ज था, जो अगस्त 2018 में एक मैच में लेसोथो से 179 रनों से हारा था. अब नामीबिया इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर चला गया है.

चीन और यूएई के बीच हुए मैच में पहले यूएई ने बल्लेबाजी की थी और 3 विकेट के नुकसान पर 203 रनों का स्कोर खड़ा किया. जब बारी आई चीन की महिला टीम की तो वह यूएई के गेंदबाजों को घंटे भर भी नहीं संभाल पाईं और महज 48 मिनट में 10 ओवर में ही पूरी टीम आउट हो गई.

सबसे कम रन बनाने वाली टॉप-5 टीमें

अगर महिला क्रिकेट में टी20 फॉर्मेट में सबसे कम रन बनाने वाली टीमों की बात की जाए पहले नंबर तो चाइना वुमेन है, जिसने यूएई के खिलाफ महज 14 रन बनाए हैं, लेकिन ऐसी कई अन्य भी टीमें हैं, जो बेहद कम रनों पर आउट हुई हैं. देखिए उनकी लिस्ट.

 रन  टीम  विरोधी टीम  साल
 14  चीन  यूएई  2019
 18  मैक्सिको  ब्राजील  2018
 25  मोजैम्बिक  नामीबिया  2018
 27  मलेशिया  भारत  2018
 30  बांग्लादेश  पाकिस्तान  2018

यूएई की टीम को ये अंदाजा भी नहीं होगा कि उनकी विरोधी टीम इतनी कमजोर है कि वह इतनी बुरी तरह हार जाएगी. चीन की महिला क्रिकेट टीम ने हारकर भी अपने नाम एक रिकॉर्ड तो दर्ज कर लिया, लेकिन इस रिकॉर्ड से देशवासियों को खुशी नहीं, बल्कि शर्मिंदगी होगी. खैर, क्रिकेट के मामले में चीन अभी बहुत पीछे है और उसे क्रिकेट में नाम कमाने के लिए काफी अधिक प्रैक्टिस करने की जरूरत है.

यूएई के खिलाफ हुए मैच में चीन का स्‍कोरकार्ड, जिसे वह शायद कभी देखना पसंद ना करे:

Chinese women cricket score.यूएई के 204 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए चीन ने अपनी बल्‍लेबाजी से यूएई के नाम एक रिकार्ड दर्ज करा दिया. सबसे अधिक अंतर (189 रन) से मुकाबला जीतने का.

 

ये भी पढ़ें-

विराट कोहली का रिटायरमेंट प्लान क्या बाकी खिलाड़ियों से अलग है?

3 भारतीय क्रिकेटर जो ऑस्ट्रेलिया में खेल के अलावा 'दूसरी' वजहों से चर्चा में रहे

कुलदीप यादव से ऑस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाज ही नहीं, भारतीय स‍िलेक्टर्स भी चकरघिन्नी हैं

#चीन, #क्रिकेट, #महिला, China Women, Women Cricket, Women T20i Cricket

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय