होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जनवरी, 2020 07:06 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

ईरान और अमेरिका तनाव (US-America tension) के बीच तो ईरान चर्चा में था ही, अब यूक्रेन का एक विमान राजधानी तेहरान में क्रैश (Ukrain Plane Crash) हो गया है, जिसके बाद ईरान को लेकर चर्चा फिर से तेज हो गई है. इस हादसे में विमान में सवार सभी 170 यात्रियों और 10 चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई है. इस विमान ने इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी ISNA ने बताया कि बोइंग 737 जेट एक तकनीकी समस्या के कारण टेक ऑफ करने के तुरंत बाद ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दुर्घटना की वजह अभी तकनीकी खराबी को बताया जा रहा है, लेकिन इस मामले की जांच भी शुरू हो गई है. खबर ये भी है कि यह दुर्घटना ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी बलों पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागने के कुछ ही घंटों बाद हुई. अब सोशल मीडिया (Social Media) पर तमाम कयास लगाए जा रहे हैं और इस दुर्घटना को अमेरिका-ईरान के तनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है. इसी बीच एक अलग ही तरह की बहस भी चल पड़ी है कि आखिर यात्रा का कौन सा तरीका सबसे सुरक्षित है (Which is the safest mode of transport mode). यानी हवाई यात्रा करें, जमीन पर यात्रा करें या पानी के जहाज में. आइए आपको बताते हैं कौन सा तरीका सबसे सुरक्षित पाया गया है और कौन सा सबसे खतरनाक साबित हुआ है. यूक्रेन प्लेन क्रैश का वीडियो तो लोगों का दिल दहला दे रहा है.

हवाई यात्रा सबसे सुरक्षित

2000 के DETR यानी Department for the Environment, Transport and the Regions के अनुसार प्रति अरब किलोमीटर हवाई यात्रा में 0.05 लोगों की मौत (सबसे कम) होती है, जबकि मोटरसाइकिल से प्रति अरब किलोमीटर में 109 लोगों की मौत (सबसे अधिक) होती है. Eurostat के आंकड़ों की मानें तो भी हवाई यात्रा सबसे सुरक्षित और मोटरसाइकिल सबसे खतरनाक होती है. देखा जाए तो जितने भी सर्वे ट्रांसपोर्ट के तरीकों को ध्यान में रखकर हुए हैं और मौतों का आंकड़ा बता रहे हैं, उनमें कमोबेश एक जैसी बात ही सामने आ रही है. हर सर्वे में मोटरसाइकिल से यात्रा में सबसे अधिक मौतें हुई हैं, जबकि हवाई यात्रा में सबसे कम.

Ukrain Plane Crash safest mode of transportयूक्रेन प्लेन हादसे के बाद इस बात पर भी बहस शुरू हो गई है कि यात्रा का कौन का माध्यम सबसे सुरक्षित है.

सबसे डरावनी भी हवाई यात्रा ही है

भले ही सभी सर्वे दिखा रहे हों कि प्रति बिलियन किलोमीटर में होने वाली मौतों के हिसाब से हवाई यात्रा सबसे सुरक्षित है, लेकिन सबसे अधिक डर भी इसी में लगता है. यानी अगर कोई सर्वे ये जानने के लिए हो सबसे अधिक डरावनी यात्रा कौन सा माध्यम है तो वह बेशक हवाई जहाज ही होगा. अगर पानी के जहाज में कोई दिक्कत आ जाए तो उम्मीद है कि उसे सही किया जा सकता है या कम से कम कुछ लोगों को बचाया जा सकता है. ट्रेन यात्रा में एक्सिडेंट होता है तो भले ही कइयों की जान जाती है, लेकिन बहुत से लोग सिर्फ घायल होते हैं. लेकिन हवाई यात्रा में सारा खेल आर-पार का होता है. या तो बचे या मरे. हवाई यात्रा करने वाले हर शख्स को पहली-पहली बार तो कम से कम इतना डर लगता ही है कि कहीं कुछ हो ना जाए.

वहीं दूसरी ओर, भले ही मोटरसाइकिल और पैदल यात्रा में सबसे अधिक लोग मरते हों, लेकिन शायद ही कोई पैदल चलने में डरता होगा और चंद गिने-चुने लोगों के अलावा मोटरसाइकिल पर यात्रा करने में किसी को डर नहीं लगता.

हवाई यात्रा क्यों है सबसे सुरक्षित?

यहां एक सवाल आपके दिमाग में ये उठ सकता है कि आखिर हवाई यात्रा सुरक्षित क्यों है और मोटरसाइकिल कम सुरक्षित क्यों? दरअसल, इसकी वजह मैनेजमेंट है नियम-कायदे हैं. अगर किसी को बाइक से कहीं जाना है तो बहुत से लोग तो बिना हेलमेट पहने ही बाइक स्टार्ट कर के चल देते हैं. यानी नियम-कायदों की परवाह नहीं करते और छोटा सा भी एक्सिडेंट होता है तो बड़ी चोट लगती है. एक्सिडेंट जरा सा भी बड़ा हुआ नहीं कि जान तक जा सकती है. वैसे भी, बाइक को बैलेंस करना भी चुनौती रहती है, ना कि कार या बस की तरह कि टक्कर होने के बाद भी वो सीधे खड़ी रहे. बाइक गिर जाती है, जिससे भारी चोट लग सकती है और हेलमेट ना होने की स्थिति में जान भी जा सकती है. अब आप समझ गए होंगे कि बाइक यात्रा का सबसे खतरनाक माध्यम क्यों है.

वहीं दूसरी ओर अगर बात हवाई यात्रा की करें तो वह पूरी तरह से आर्गेनाइज्ड होती है. एयरपोर्ट पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा होती है. किसी भी नियम-कायदे का उल्लंघन नहीं हो सकता. उड़ान से पहले हवाई जहाज की अच्छे से जांच होती है, जिससे कि दुर्घटना का चांस ना के बराबर हो. यही वजह है कि हवाई यात्रा में प्रति बिलियन किलोमीटर सबसे कम व्यक्तियों की मौत होती है.

ये भी पढ़ें-

Chef Vikas Khanna ने जान ली है फिल्‍म बनाने की परफेक्‍ट रेसिपी !

पिछली सदी की मोहब्बत, नए जमाने का आसरा, लेकिन लड़ाई जारी है

New Year Party जरूर कीजिए लेकिन माइनस तापमान में तैनात सैनिक को मत भूलिए

Ukrain Plane Crash, Plane Crash, Air Travel

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय