charcha me| 

समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   23-02-2018
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

किसी लड़की का रेप या उसकी निर्मम हत्या के बाद कैंडल मार्च निकालने, वाट्सऐप पर महिला उत्थान की बातें करने और फेसबुक-ट्विटर पर ज्ञान देने वाले तो बहुत मिल जाएंगे, लेकिन मुसीबत की घड़ी में लड़कियों की मदद करने वाला कोई नहीं है. इस बात से कुछ लोगों को बुरा भी लग सकता है, लेकिन नवी मुंबई से जो वीडियो सामने आ रहा है, वह समाज के इस दूसरे चेहरे को ही दिखाता है. यह वीडियो देखकर आपको भी लगेगा कि शायद समाज भी ऐसा ही होने देना चाहता है. वीडियो यह साफ करती है कि अपराधियों की हिम्मत बढ़ाने के लिए हम खुद ही जिम्मेदार हैं. अब पहले आप इस वीडियो को देख लीजिए, फिर करते हैं आगे की बात.

यह वीडियो नवी मुंबई के तुर्भे रेलवे स्टेशन का है, जिसमें यह साफ दिख रहा है कि एक शख्स ट्रेन का इंतजार कर रही लड़को को जबरदस्ती KISS कर देता है. वीडियो में आसपास बहुत से लोग हैं, लेकिन कोई भी न तो बीच-बचाव करते हैं, ना ही घटना के बाद उस शख्स को पकड़ते हैं. सवाल यही है कि क्या हमें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरों के साथ क्या हो रहा है? क्या हम तभी बोलेंगे जब हमारी मां, बहन, बेटियों के साथ भी कोई दुर्घटना होगी? उस लड़की के आस-पास सिर्फ एक या दो लोग नहीं थे, बल्कि 7 लोग थे, जो तमाशबीन बने रहे. आखिर कोई इतना सवेंदनहीन कैसे हो सकता है?

'किस', मुंबई, महिला, पुलिस

कब हुई ये घटना?

ये घटना गुरुवार को हुई, जब तुर्भे स्टेशन पर एक लड़की घंसोली जाने वाली लोकल ट्रेन का इंतजार कर रही थी. तभी एक 43 साल का शख्स पीछे से आया और लड़की को जबरदस्ती किस करने लगा. आसपास के लोग ये सब देखते रहे और वह शख्स किस करके वापस उधर ही चला गया, जिधर से आया था. यह सारी घटना स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गई. इसकी शिकायत होने का बाद रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने उस शख्स को नवी मुंबई से गिरफ्तार कर लिया है. आईपीसी की धारा 354ए के तहत मामला दर्ज करके इस घटना की जांच की जा रही है. ऐसे ही कई बार लोग लड़कियों के ब्रेस्ट दबाकर भी भाग जाया करते हैं लेकिन लड़की समझ नहीं पाती कि उसे क्या करना चाहिए. एक Quora थ्रेड इसी तरह के सवालों का जवाब दे रहा है.

कुछ दिन पहले भी हुआ था ऐसा

इस घटना से करीब 10 दिन पहले ही बांद्रा (पश्चिम) के कार्टर रोड पर भी एक व्यक्ति ने सरेआम जबरदस्ती किस करने की हिमाकत की थी. बताया जा रहा है कि वह 23 साल के लड़के ने जिसे जबरदस्ती किस किया था वह उसी की पूर्व प्रेमिका थी. इस मामले की खार पुलिस को शिकायत की गई, जिसके बाद पुलिस ने उस शख्स को गिरफ्तार कर लिया. महिला ने बताया कि वह पहले उस शख्स के साथ रिलेशनशिप में थी, लेकिन अब उससे रिश्ता तोड़ चुकी है, बावजूद इसके वह लड़का लगातार उसे फोन और मैसेज करता रहता था.

बेंगलुरु में भी हो चुकी है ऐसी घटना

जबरदस्ती किस करने का ही एक मामला बेंगलुरु से भी सामने आया था. उसमें लड़की गली के बाहर ऑटो से उतर कर अपने घर की ओर जा रही होती है तभी दो बाइकसवार उसे घेर लेते हैं और जबरदस्ती किस करते हैं. लड़की को सिर्फ किस ही नहीं किया गया, बल्कि उसे सड़क पर घसीटा भी और उसका पर्स लेकर भाग गया.

ये सभी घटनाएं इस बात की ओर इशारा करती हैं कि जब तक हम खुद ऐसे लोगों का विरोध करने और लड़कियों की मदद के लिए आगे नहीं आएंगे, इस तरह की घटनाएं होती रहेंगी. और जब कोई घटना हो जाएगी तो कुछ लोग कैंडल मार्च निकाल देंगे तो कुछ सोशल मीडिया पर ज्ञान बांटेंगे. इन सबसे अच्छा है कि जब कभी आपके सामने कोई शख्स किसी भी लड़की को परेशान करे, भले ही आप उस लड़की को जानते हों या नहीं, आपको आगे बढ़कर उसकी मदद करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-

थैंक यू अवनी! तुमने 'हैशटैग' नहीं, बल्कि फाइटर प्लेन उड़ाकर महिला सशक्तिकरण को बल दिया

क्या सनी अब अपना फिल्मी कैरियर फिर जीरो से शुरू करेंगी ?

प्रिया से लेकर कमलेश सुलोशन तक! मिलिए उनसे जिन्हें सोशल मीडिया ने रातों रात स्टार बनाया

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय