New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 सितम्बर, 2016 06:42 PM
  • Total Shares

एक हिंदू और एक मुस्लिम महिला एक साथ जयपुर के एक अस्पताल में ईलाज के लिए पहुंचे. डाक्टर ने अनीता और तस्लीम दोनों को बता दिया कि उनकी किडनी काम नहीं कर रही है इसलिए बदलना पड़ेगा. सुनने और कहने में तो ये बेहद सामान्य सी बात है लेकिन इसमें खास ये रहा कि अजमेरी गेट पर रहनेवाली 36 साल की तस्लीम के पति अनवर की किडनी हसनपुरा में रहनेवाले 38 साल की अनीता को और अनीता के पति विनोद की किडनी तस्लीम को लगाई गई.

unity650_091416120250.jpg
तस्लीम और अनीता दोनों की किडनी खराब हो गई थीं

दो जिंदगियां तो बच ही गईं सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल भी कायम हुई. किडनी के जरिए ही सही लेकिन सांप्रदायिक सद्भाव का यह दुर्लभ मामला हमें इतना बता गया कि दिल को धड़कने के लिए मजहब की बनाई कोई मशीन नही होती. भगवान के बनाए शरीर के पूर्जे तो सभी इंसानों में एक ही हैं, जिसे दुनिया में कई जगहों पर मजहबी नफरत का रंग देकर खत्म कर दिया जाता है.

men_091416123429.jpg
 एक दूसरे की पत्नियों को अपनी किडनी देकर उनकी जान बचाई

अनवर और तस्लीम कहते हैं कि हमारे हिंदू भाई विनोद और अनीता की तरफ से ईद को मौके पर दिया गया ये हमारे जिंदगी का सबसे बड़ा उपहार है, मानो खुदा ने इन्हें हमारे लिए ही भेजा हो. इसी तरह विनोद और अनीता कहते हैं कि दीवाली अभी डेढ़ महीने दूर है लेकिन अनवर और तस्लीम ने हमारे घर अभी से दिवाली मना दी.

ये भी पढ़ें- हम एक थे, हम एक हैं और एक ही रहेंगे!!

40 साल के अनवर कहते हैं कि ऐसे तो हमने कभी हिंदू-मुस्लिम में भेद भाव नहीं किया मगर अब तो हमारे जिंदगी में सभी धर्मों से बड़ी इंसानियत ही रहेगी. कहने को तो दुनिया ने एक इंसान को अनवर अहमद बना दिया और दूसरे को विनोद मेहरा. एक मुस्लिम परिवार में जन्मा और इस्लामी तहजीब के अनुसार परवरिश हुई तो दूसरा हिंदू परिवार में जन्मा और हिंदू रीति-रिवाजों से पला-बढा. अनवर की शादी तस्लीम जहां से हुई और विनोद की शादी अनीता से. मगर बीमारी को क्या पता कि किस मजहब के व्यक्ति को जकड़ना है. अनीता और तस्लीम की किडनियां अलग-अलग वजहों से खराब हो गईं. अनवर और विनोद दोनों दुकानदार हैं और इनके पास ज्यादा पैसे भी नहीं हैं. अनवर के चार बेटे-बेटियां हैं तो विनोद के भी दो बेटे हैं.

647_091316123842_091416123547.jpg
सफल  रहा ये ट्रांसप्लांट

इनका इलाज करने वाले निजी अस्पताल के डाक्टर आशुतोष सोनी कहते हैं कि इस तरह का पहला किडनी ट्रांसप्लांट हैं जिसमें एक हिंदू और मुस्लिम आपस में किडनी बदलकर ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं. नेफ्रोलोजिस्ट डा. सोनी कहते हैं कि 90 फीसदी मामलों में महिलाएं किडनी देती हैं लेकिन इसमें ये भी खास है कि घर के पुरुषों ने महिलाओं के लिए अपनी किडनी दी है.

with-dr-650_091416120226.jpg
 अपने डॉक्टर के साथ दोनों परिवार

ये संभव कैसे हुआ, ये भी बेहद दिलचस्प किस्सा है

अनवर अपनी पत्नी तस्लीम को दिखाने इसी अस्पताल में लेकर गया था. तस्लीम को घुटने और सिर में दर्द की शिकायत बहुत रहती थी जिसकी वजह से वो पेन किलर लेती थी. लगातार पेन किलर लेने से उसकी किडनी खराब हो गई थी. इसी तरह अनीता को भी उसके पति विनोद इसी अस्पताल में लेकर आते थे. अनीता कुछ सालों से ग्लोरेमुलर डिजिज से पीड़ित थी जिसकी वजह से इनकी किडनी खराब हो गई थी.  

ani650_091416123734.jpg
 दोनों ही महिलाएं और पुरुष अब ठीक हैं और इन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है

डा. सोनी ने जब दोनों को कहा कि किडनी ट्रांसप्लांट करना पड़ेगा तो दोनों के पति अपनी-अपनी पत्नियों को किडनी देने के लिए तैयार हो गए. मगर इसे संयोग कहें या कुदरत का लिखा दोनों पतियों के ब्लड ग्रुप अपनी पत्नियों से नहीं मिले लेकिन अनवर और अनीता दोनों का ही ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव निकला जबकि विनोद और तस्लीम का ए पॉजिटिव निकला. डा. सोनी ने जब इन दोनों को ये बात बताई और उन्होंने दोनों परिवारों से कहा कि ऑपोजिट ब्लड ग्रुप की भी किडनी ट्रांसप्लांट हो सकते हैं मगर बहुत खर्च आएगा तो इन लोगों ने आपस में बात की और बिना हिंदू-मुस्लिम की बात सोचे एक दूसरे की पत्नियों को किडनी दे दी. फिर आठ डाक्टरों की टीम ने इनका किडनी ट्रांसप्लांट किया.

ये भी पढ़ें- अपनी फेसबुक फ्रें‍डलिस्‍ट चेक कीजिए, कोई 'हिंदू-मुस्लिम' तो नहीं?

surgical-team_091416120345.jpg
 सर्जिकल टीम, जिनके प्रयासों से ये ऑपरेशन सफल हो सका

अस्पताल में काम करनेवाले कर्मचारी बताते हैं कि इन दोनों परिवारों में हमने ऐसी नजदीकी देखी कि दोनों के रिश्तेदार एक दूसरे से मिलन के लिए जाते और फल भी लाते तो दोनों परिवारों के लिए ही.

डाक्टर के अनुसार दोनों ही महिलाएं और पुरुष अब ठीक हैं और इन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. अपने घर पर आराम कर रहे हैं बस इस दुनिया को ये संदेश दे गए हैं कि धर्म और संप्रदाय जहां भी रास्ता रोकती है इंसानियत वहां रास्ता खोलती है. उम्मीद है इन दोनों परिवारों से नफरत के सौदागर कुछ सीखेंगे.

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय