New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2018 07:14 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कश्मीरी पत्थरबाज को अपनी गाड़ी के बोनेट में बांधने के कारण चर्चा में आए मेजर लीतुल गोगोई संग घाटी की एक युवती को होटल में देख बौखलाए हिजबुल ने एक ऑडियो जारी किया है. इस ऑडियो में हिजबुल ने बहुत ही सख्ती के साथ घाटी की महिलाओं को निर्देशित किया है कि वो सेना के जवानों से दूर रहें. इसके पीछे हिजबुल का जो तर्क है वो हैरत में डालने वाला है. हिजबुल का मानना है कि आतंकवादियों को पकड़ने के लिए घाटी की महिलाओं का इस्तेमाल किसी हनी ट्रैप की तरह किया जा रहा है.

हिजबुल की ओर से आई इस ऑडियो क्लिप में आवाज़ रियाज नाइकू की बताई जा रही है जो हिज्बुल का कमांडर है. इस ऑडियो क्लिप में नाइकू ने कहा है कि, 'कश्मीरी लड़कियों को हनी ट्रैप में फंसाकर उनका जासूस के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. आर्मी ने नीचता की हद पर उतर आई है.' इसके अलावा ऑडियो क्लिप में नाइकू ने ये भी स्वीकार किया है कि सेना द्वारा घाटी की लड़कियों का इस्तेमाल जासूस के रूप में किया जा रहा है और आर्मी कश्मीरी लड़कियों को ब्लैकमेल कर रही है और हमारे खिलाफ भर रही है.

कश्मीर, आतंकी, आतंकवाद, हिजबुल, भारतीय सेना     कहा जा सकता है कि हिजबुल से जारी ये ऑडियो क्लिप उसका डर दर्शा रही है

इसके अलावा नाइकू ने ऐसे मां बाप को भी धमकी दी है जो अपने बच्चों खासतौर से लड़कियों को सद्भावना मिशन के तहत टूर पर भेजते हैं. ध्यान रहे कि आर्मी घाटी में रहने वाले स्कूली बच्चों को देश के अलग-अलग स्थानों पर घुमाने के लिए ले जाती है. नाइकू ने अपनी ऑडियो क्लिप में ऐसे कार्यक्रमों पर आपत्ति जताई है और कहा है कि, 'हम उन माता-पिता को नहीं बख्शेंगे जो अपनी बेटियों को आर्मी टूर पर भेजते हैं. यदि छात्र-छात्राओं को आर्मी टूर पर भेजने का दबाव बनाया तो शिक्षकों को भी नहीं बख्शा जाएगा. मैं युवाओं से आग्रह करता हूं कि आर्मी की गतिविधियों और उनके मुखबिर मत बनिए.

कश्मीर में लड़कियों के रोल

नाइकू कुछ भी कहे मगर जो तस्वीरें पूर्व में आई हैं यदि उनका अवलोकन किया जाए तो मिलेगा कि घाटी में आतंकियों और यहां की लड़कियों के बीच का संबंध हमेशा ही चर्चा का एक बड़ा विषय रहा है. पूरा मामला समझने के बाद ये कहना कहीं से भी गलत नहीं है कि यहां की लड़कियां आतंकियों को किसी हीरो की तरह देखती हैं और उनके साथ जीवन बिताना चाहती हैं. कश्मीर में ऐसी तस्वीरें आम हैं जिसमें घाटी की लड़कियां किसी आतंकी की मौत के बाद जनाजे पर आंसू बहाती हैं. साथ ही हम ऐसी भी अनगिनत तस्वीरें देख चुके हैं जिसमें हमनें स्कूल की यूनिफार्म में कश्मीर की लड़कियों को अपनी सेना पर पथराव करते हुए देखा है. इसके अलावा बात अगर पढ़ाई लिखाई की हो तो ऐसी इक्का दुक्का तस्वीरें ही आती हैं जिसमें घाटी की किसी लड़की ने टॉप किया हो और जम्मू कश्मीर का नाम रौशन किया हो.   

बात अगर मेजर गोगोई प्रकरण की हो तो वहां भी सारे विवाद की जड़ एक लड़की थी जो अपनी मर्जी से होटल गई थी. और उसपर किसी तरह का कोई दबाव भी नहीं था. यदि हिजबुल कमांडर द्वारा जारी की गई इस ऑडियो क्लिप को ध्यान से सुने तो इसमें भी कहीं न कहीं हिजबुल का वो फ्रस्टेशन दिख रहा है जिसमें लड़कियों के कारण ही उसके दो आतंकी अबू दुजाना और बुरहान वानी मारे गए थे. ज्ञात हो कि दोनों ही आतंकियों के मौत की वजह लड़कियां थीं और माना जाता है कि आशिकमिजाज होने के चलते ही दोनों भारतीय सेना द्वारा मार गिराए गए थे. कहा जा सकता है कि हिजबुल लड़कियों से कुछ भी कहें, मगर अब घाटी में, आतंकियों का बचना मुश्किल नहीं, नामुमकिन है. 

ये भी पढ़ें -

कश्मीर में सीजफायर की पहल अच्छी है, पर पत्थरबाजों की गारंटी कौन लेगा ?

कश्‍मीर में मारे गए आतंकियों को देखकर शाहिद अफरीदी को 'कुछ-कुछ' होता है!

हाजिन बांदीपोरा: लश्कर का तोरा बोरा

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय