New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 फरवरी, 2022 01:06 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती, कोई सीमा नहीं होता लेकिन अगर प्यार किसी गलत इंसान से हो जाए तो? या फिर वह इंसान सही हो लेकिन अगर समय गलत हो तो? हमने कई फिल्मों और टीवी सीरियल में देखा है कि शादीशुदा पुरुष से प्यार करने वाली महिलाओं का क्या हाल होता है?

क्या असल जिंदगी में भी महिलाओं के साथ यही होता है जो टीवी या सिनेमा में दिखाया जाता है? नहीं असल जिंदगी में ऐसी महिलाओं को समाज के लोग घर तोड़ने वाली दूसरी महिला के नाम बुलाते हैं.

relationship tips, Dating Tips, relationship advice, relationship problems, Relationship Tips in Hindiवह कहेगा कि उसकी पत्नी से बनती नहीं है लेकिन वह अपने पत्नी के सामने पति-परमेश्वर ही बना रहेगा

ऐसा नहीं है कि शादी होने के बाद कोई पुरुष या महिला किसी पराए से बात न करें लेकिन जहां नौबत अफेयर तक पहुंच जाती है वहां अंजाम अधिकतर बुरा ही होता है. लोग, उन लड़कियों की जिंदगी मौत से भी बदतर बना देते हैं जो किसी के पति से प्यार कर बैठती हैं. 

relationship tips, Dating Tips, relationship advice, relationship problems, Relationship Tips in Hindiमहिलाएं शादीशुदा पुरुष के चक्‍कर में पड़ कर अपनी जिंदगी खराब कर लेती हैं

कई महिलाएं शादीशुदा पुरुष के चक्‍कर में पड़ कर अपनी जिंदगी खराब कर लेती हैं. शादीशुदा पुरुष से प्यार करना, कई बार महिलाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. रिश्ते की शुरुआत में भले ही यह रोमांचकारी लगे लेकिन ज्यादातर मामलों में, पत्नी उस दूसरी महिला को अपनी शादीशुदा जिंदगी खराब करने का दोष देती है. कई लोग यह भी मानते हैं कि जो पुरुष अपनी पत्नी का न हुआ वह दूसरी महिला का क्या होगा...

तीन तरह के अफेयर हो सकते हैं

शादीशुदा पुरुष का मैरिड वूमेन से अफेयर, शादीशुदा पुरुष का सिंगल वूमेन से अफेयर या शादीशुदा महिला का सिंगल पुरुष से अफेयर... हम यहां सिंगल वूमेन के शादीशुदा पुरुष के प्यार में पड़ने की बात कर रहे हैं. हो सकता है कि उनका रिलेशन सिर्फ भावानात्मक हो या फिर फिजिकल भी हो. दोनों तरह के रिश्ते में औरत की जिंदगी तबाह ही होती है.

वैसे कृपया आप बॉलीवुड अभिनेत्रियों से तो तुलना मत ही कीजिएगा, क्योंकि बी टाउन की दुनिया असलियत से काफी हद तक अलग होती है. इस दुनिया के पुरुष अपनी पत्नी को तलाक देकर या बिना तलाक दिए भी प्रेमिका को अपना सकते हैं, उनसे शादी कर सकते हैं लेकिन हमारी दुनिया में शादीशुदा पुरुष अफेयर करने वाली महिला के साथ क्या करते हैं यह आप भी समझते हैं और समाज ऐसी महिलाओं के साथ कैसे व्यवहार करता है यह बताने की जरूरत तो है नहीं.

समाज में बदनामी का डर

इन महिलाओं को कभी इनका अधिकार नहीं मिलता. ये किसी भी तरह अपने प्यार को दुनिया से छिपाने की कोशिश करती हैं. सभी लोग अपने रिश्ते के बारे में बात करते हैं तो भी ये अपनी प्रेम कहानी के बारे में बात करने से भी कतराती हैं.

ऐसी लड़कियों तो सबकुछ अपने पार्टनर के हिसाब से तय करना पड़ता है क्योंकि उनके पार्टनर का परिवार होता है, बच्चे होते हैं, पत्नी होती है. वे जब चाहें उन्हें फोन भी नहीं कर सकती हैं. वे सिर्फ उनके फोन आने का इंतजार ही कर सकती हैं.

relationship tips, Dating Tips, relationship advice, relationship problems, Relationship Tips in Hindiफिल्म बीवी नंबर 1 में सलामन खान और करिश्मा कपूर जिसमें सुष्मिता सेन दूसरी औरत बन कर आती हैं

शादीशुदा से अफेयर करने वाली महिला को समाज अच्छी नजर से नहीं देखता. उनके अफेयर की खबर लगते ही बदनामी होनी शुरु हो जाती है. उन्हें चरित्रहीन कहा जाता है. जबकि रिलेशन पुरुष और महिला दोनों का होता है. गालियां सिर्फ लड़की के खाते में ही आते हैं.

शादीशुदा से प्यार करने वाली महिला हमेशा हीन भावना से घिरी होती है. उसे हर पल इनसिक्योरिटी का डर सताता रहता है. वे इमोशनली प्रेमी से जुड़े रहने के बाद भी अधूरा ही महसूस करती हैं.

रिश्ते की शुरुआत में तो महिला शादी की बात नहीं करती, उसे लगता है सब कुछ ठीक चल रहा है लेकिन बाद में चीजें बदलने लगती हैं. प्यार में खुद को भूल चुकी महिला ज्यादा से ज्यादा टाइम उस पुरूष के साथ ही बिताना चाहती है.

वह नाइट स्टे और हॉलीडे के लिए दबाव बनाने लगती है, उसकी उम्मीदें बढ़ने लगती हैं. वह अब उस पुरुष से शादी कर बच्चे पैदा करना चाहती हैं. समाज के सामने अपना नाम चाहती है. यह सब पुरुष को परेशान करने लगता है क्योंकि वह कितने बार बहाने बनाएगा.

शादीशुदा से प्यार करने वाली महिला का फ्यूचर अधर में रहता है. वह अपने भविष्य का फैसला नहीं ले पाती. एक तरह से वह एक ऐसे जाल में फंस जाती है जहां से उसका निकलना मुश्किल हो जाता है. वह शादी करने की सोच नहीं पाती और शादीशुदा प्रेमी उससे शादी करता नहीं है.

relationship tips, Dating Tips, relationship advice, relationship problems, Relationship Tips in Hindiप्यार में खुद को भूल चुकी महिला ज्यादा से ज्यादा टाइम उस पुरूष के साथ ही बिताना चाहती है

कड़वा है मगर सच यही है कि एक समय बाद वह पुरुष उससे दूरी बनाने लगता है, क्योंकि उसे अपने परिवार और बच्चों की परवाह होती है. उसे समाज का डर होता है. महिला कितनी भी कोशिश क्यों न कर ले वह अपने अफेयर के बारे में अपनी पत्नी और घरवालों को नहीं बताना चाहता.

एक समय के बाद महिला उससे अपने अधिकार मांगने लगती है लेकिन उसका अधिकार सिर्फ उस पुरुष के हाथ में होता है. वह पुरुष एक समय के बाद गिल्ट में जीने लगता है और अपने अफेयर को खत्म करने के लिए महिला से दूरी बनाने लगता है.

महिला जब तलाक की बात करगी तो वह बोलेंगे ये सब इतना आसान नहीं है, बच्चे और फैमिली को बीच में लाएंगे. कहेंगे कि 2, 3 साल का वक्त दो. यह बोलकर वह वो करीब आते रहेंगे और यह जाहिर करेंगे कि इससे ज्यादा कुछ महत्वपूर्ण नहीं है.

ये जो समय होता है वह उस महिला को भावानात्मक रूप से तोड़ देता है. उसे न प्यार मिलता है और अधिकार. वह खुद को हारा और टूटा हुआ महसूस करती है लेकिन ऐसे रिश्ते का अधिकतर अंत दुखद ही होता है.

लोग उस महिला को गाली देते हैं, उसके नाम ही धज्जियां उड़ाई जाती हैं और सारी गलती उस महिला की बताई जाती है क्योंकि उसने की शादीशुदा से प्यार किया. कई बार तो उस पुरुष की पत्नी सीधे प्रेमिका पास पहुंचकर उसकी इज्जत की धज्जियां भी उड़ा देती है.

कई बार ऐसा भी होता है कि वह महिला अपने इस बेनाम के रिश्ते से बाहर निकलना चाहती है. किसी हमसफर के साथ दुनिया बसाना चाहती है लेकिन वह पुरुष ना उसे अपनाता है और ना ही उसे छोड़ता है. वह बस उसे झूठे वादों के साथ इमोशनली बाधे रहता है.

लोग ऐसे रिश्ते को अवैध कहते हैं, कई लोग मानते हैं कि लड़कियां ऐसा सिर्फ पैसों के लिए करती हैं. हालांकि कई बार अच्छा-खासा पैसा कमाने वाली और हाई प्रोफाइल पर काम करने वाली लड़िकियां भी ऐसे रिश्ते में उलझकर रह जाती है.

शादीशुदा से प्यार करने वाली लड़िकियां खुलकर नहीं जी पातीं. उन्हें अपने रिश्ते को छिपाने के लिए कई झूठ बोलने पड़ते हैं. उन्हें लगता है कि कोई देख रहा है. कोई उनका पीछा कर रहा है. वे खुद को एक सीमा में बांधकर रख देती हैं.

इस तरह का रिश्ता ज्यादा से ज्यादा 2,3 सालों तक ही चल पाता है. महिलाएं उन्हें रोकने की बहुत कोशिश करती हैं, रोती हैं, चिल्लाती हैं, हर कसम की दुहाई देती हैं लेकिन इस रिश्ते को तो खत्म होना ही था...

शादीशुदी के चक्कर में पड़ने वाली महिला इन बातों के लिए रहें तैयार

हर बात पर बार-बार आपका शो कॉल्ड पार्टनर आपसे झूठ बोलेगा और इतना ही नहीं वह आपसे भी झूठ बुलवाएगा.

वह कहेगा कि उसकी पत्नी से बनती नहीं है लेकिन वह अपने पत्नी के सामने पति-परमेश्वर ही बना रहेगा.

सावर्जनित तौर पर मिलना-जुलना और बात करना भी मुश्किल, फिल्मी दुनिया नहीं है जहां आपको फैमिली लंच पर बुलाया जाएगा.

शादीशुदा आदमी कितना भी दोषी क्यों ना हो, लोग आपको ही पति-पत्नी के बीच में दरार की वजह मानेंगे.

वो भले ही आपसे सच्चा प्यार करने का दावा करे लेकिन उसकी पहली प्राथमिकता हमेशा उसकी पत्नी ही रहेगी.

एक बात और एक समय के बाद वह आपको नजरअंदाज भी करेगा और आपका सम्मान तो एकदम नहीं करेगा.

तो अगर आप भी किसी शादीशुदा पुरुष को डेट करने का सोच रही हैं तो ऐसे रिश्ते के अंजाम के बारे में पहले ही जान लीजिए. हमारी राय तो यही है कि ऐसे पुरुष के रिश्ते में रहने से अच्छा है कि आप अकेले ही रहें. हो सकता है कि वह हमसफर कहीं आपका इंतजार कर रहा हो जो आपसे प्यार भी करे और अपको अपना नाम भी दे वह भी सम्मान के साथ...

#पुरुष, #महिला, #शादीशुदा, Relationship Tips, Dating Tips, Relationship Advice

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय