New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2018 10:48 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

दिल्ली के साथ-साथ कई राज्यों में प्रदूषण ने लोगों की जिंदगी मुश्किल कर दी है. प्रदूषण को रोकने में मदद करने की मांग सरकार आम लोगों से भी कर रही है और कुछ कड़े कदम उठाने की प्लानिंग कर रही है, कम से कम बताया तो यही जा रहा है.

प्रदूषण पर पॉलिटिक्स भी खूब हो रही है - दिल्ली, पंजाब, हरियाणा सभी एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं कि दूसरे की वजह से प्रदूषण फैल रहा है. खबर ये भी है कि दिल्ली का जानलेवा स्मॉग लखनऊ तक जा पहुंचा है. दिल्ली में कंस्ट्रक्शन, कूड़ा जलाना आदि पर बैन लग गया है, लेकिन तुरंत का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा है. अगर आप अपने लिए खुद कुछ करना चाहते हैं और एयर प्यूरिफायर जैसा खर्च नहीं उठाना चाहते तो कम खर्च में अपने आस-पास की हवा ठीक करने के लिए ये हैं कुछ किफायती उपाय.

ये भी पढ़ें- प्रदूषण: इन शहरों से सीख ले सकती है दिल्ली

1. एप जो बताएगा आपके घर के लिए कौन सा पौधा रहेगा सही -

एक IIT ग्रैजुएट रौनक सिंघी ने ऐसा एप बनाया है जो घर की हवा का मुआयना करके उसके अनुसार आपको ये बताएगा कि कौन सा पौधा लगाने से घर की हवा साफ होगी.  इतना ही नहीं ये एप ये भी बताएगा कि कितने पौधे लगाने चाहिए. जैसे आप किसी इंडस्ट्रियल इलाके में रहते हैं तो घर में कितने पौधे लगाएं और कौन-कौन से पौधे लगाएं जिससे घर की हवा सुरक्षित हो जाएगी. इस एप का नाम है 'शैली'.

pollution_650app_110716041925.jpg
 शैली एप के स्क्रीन शॉट

'शैली' एप का लिंक

इसके अलावा, केंद्र सरकार की पहल से एक और एप 'हवा बदलो' लॉन्च हुआ है. इस एप की मदद से आम लोग जहां भी कचरा जल रहा हो, प्रदूषण फैल रहा हो उसकी रिपोर्ट कर पाएंगे.

'हवा बदलो' एप का लिंक

2. कार के लिए एयर प्यूरिफायर-

घर के लिए ना सही, लेकिन कार के लिए एयर प्यूरिफायर जरूर लिया जा सकता है. इसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से ले सकते हैं. कार वाले एयर प्यूरिफायर की कीमत 1000 रुपये से शुरू होकर 8000 रुपये तक जा सकती है. अगर आप ज्यादा ट्रैफिक वाले समय में घर से बाहर निकल रहे हैं तो ये बचाव का एक बहुत अच्छा उपाय साबित हो सकता है. आप अपने लिए यूएसबी और बैटरी पावर दोनों में से कोई भी प्यूरिफायर ले सकते हैं. ये आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं. घर से निकलने के थोड़ी देर पहले इसे ऑन कर लें और फिर अपनी कार को कहीं भी लेकर जाएं.

pollution_650carpuri_110716041942.jpg
 

3.रूम प्यूरिफायर बल्ब-

ऐसे बल्ब की कीमत 900 रुपये से लेकर 1500 रुपये के बीच हो सकती है. ये महंगे जरूर होते हैं, लेकिन किफायती होते हैं. हालांकि, इनसे एक छोटा एरिया जैसे एक रूम ही सुरक्षित रखा जा सकता है. अगर आप घर में थोड़ा खर्च कर सकते हैं तो ये अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं.  ये प्रदूषण के कणों को हटाते हैं और साथ-साथ लाइट भी किसी आम LED की तरह ही देते हैं. इन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्टोर से खरीदा जा सकता है.

4. झाडू की जगह वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें-

अगर आप भारत के उन राज्यों में रहते हैं जहां प्रदूषण ज्यादा है तो घरों में भी हवा को साफ रखने की जरूरत है. धूल के कण प्रदूषण फैलाने का काम करते हैं. ऐसे में अगर प्रदूषित इलाकों में आप घर में झाडू की जगह वैक्युम क्लीनर का इस्तेमाल करेंगे तो सांस लेने में दिक्कत नहीं होगी. कुछ फ्लोर क्लीनिंग रोबोट्स भी आते हैं जो आपके लिए ये काम कर देंगे. ये आसानी से ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं. इनकी कीमत 2000 रुपए से 25000 रुपए के बीच है. अपनी सुविधा के हिसाब से आप इन्हें खरीद सकते हैं.  जैसे Milagrow का फ्लोर क्लीनिंग रोबोट 3000 रुपये की रेंज में आता है जो धूल से बचाएगा.

pollution_650robot_110716041957.jpg
 क्लीनिंग रोबोट

5. सही मास्क-

ये भी पढ़ें- खिर क्या है वजह, इस शहर में हर शख्श बीमार सा क्यों है?

अगर आप बहुत प्रदूषित इलाके में रहते हैं तो आपके लिए सही मास्क जरूरी है. अगर मेडिकल में मिलने वाले एक सिंगल कोटिंग वाले मास्क ले रहे हैं तो इससे कोई फायदा नहीं होगा. अगर ऐसे मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कम से कम दो मास्क एक साथ लगाएं. उसके बाद भी ये ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में काम नहीं करेंगे. आपके लिए ऐसे समय में बाइकिंग मास्क सबसे सही रहेंगे.

pollution_650mask_110716042118.jpg
 
 क्लीनिंग मास्क

PM 2.5 जिसने दिल्ली में हंगामा मचाया हुआ है उससे बचने के लिए तीन तरह के मास्क सही होंगे.  N95 मास्क जो एयर प्यूरिफाई करने में बहुत कारगर होते हैं इनका इस्तेमाल ही बेहतर होगा. ये किसी भी बड़ी फर्मेसी पर मिल जाएंगे. इसमें एक 3M मास्क भी होते हैं जो उतने ही कारगर होते हैं. जब मास्क में से सांस लेना मुश्किल लगे तो इसे बदल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 

प्रदूषण के मामले में चीन से सबक ले दिल्ली

मच्छर-प्रदूषण से परेशान हर घर में होने चाहिए ये पौधे

दिल्ली प्रदूषण: बात उनकी, जो जहरीली हवा से बचने के लिए मास्क भी नहीं लगा सकते

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय