New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 नवम्बर, 2018 03:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पेड़-पौधे शहरों के लिए कितने जरूरी हैं ये शयद बताने की जरूरत नहीं है, लेकिन पेड़ पौध आपके घर के लिए कितने जरूरी हैं ये जरूर जान लेना चाहिए. अकसर लोग ये सोचकर घर में पौधे नहीं लगाते कि उनकी मेंटेनेंस लगेगी, हमारे पास समय नहीं रहता, हमें हमारे घर में जगह नहीं है वगैराह-वगैराह. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लो मेंटेनेंस पौधे ऐसे रहते हैं जिन्हें न तो रोज़ का धूप-पानी लगता है और न ही उन्हें ज्यादा जगह चाहिए रहती है, लेकिन ये पौधे काम के बहुत होते हैं. अगर आपसे बोला जाए कि ऐसे पौधे घर में लगाएं जिनसे न तो घर में मच्छर आएंगे और दूषित हवा भी शुद्ध होगी, तो? यहां उन पौधों की बात हो रही है जो घर में आसानी से लग जाते हैं और छोटे घरों के लिए परफेक्ट होते हैं.

मच्छरों से बचाने वाले पौधे-

1. सिंट्रोला/लेमन ग्रास (Citronella Grass)-

ये अपनी अनोखी खुशबू के कारण जाना जाता है. ये पौधा आराम से 3 फिट तक का हो सकता है, लेकिन अगर छोटे गमले में लगाया जाए तो ये ज्यादा बड़ा नहीं होता. इससे नींबू की तरह खुशबू आती है और ये इतना किफायती होता है कि इससे मच्छर, मक्खी और अन्य कीड़े दूर भागते हैं. इसका एसेंस कई मॉस्किटो रिपेलेंट में भी इस्तेमाल किया जाता है.

 ये पौधा 50 रुपए से लेकर 350 रुपए तक मिल सकता है. ये पौधा 50 रुपए से लेकर 350 रुपए तक मिल सकता है.

2. तुलसी (Basil)-

तुलसी वैसे तो लगभग हर घर में पाई जाती है, लेकिन अगर इसे घर के आंगन के साथ-साथ घर के अंदर भी लगाएंगे तो ये काफी असर करेगी. इसे घर की किसी खिड़की के पास छोटे से गमले में लगाया जा सकता है. इसे बेहतरीन माना जाता है. ये कई प्रकार की हो सकती है, इसलिए जरूरी नहीं कि आप एक ही तरह का पौधा लगाएं अपने पास, काली तुलसी, हरी तुलसी, लाल तुलसी और वगैराह-वगैराह. अगर बड़ा गार्डन है तो तुलसी के कई पौधे लगा सकते हैं अपने घर में.

कई तरह की तुलसी का पौधा होता है और अपने घर के हिसाब से पौधा चुना जा सकता है.कई तरह की तुलसी का पौधा होता है और अपने घर के हिसाब से पौधा चुना जा सकता है.

3. गुलमेहंदी (Rosemary)-

एक और बेहतरीन पौधा जिस्से घर में मच्छर नहीं होंगे वो है रोजमेरी. इसे जहां विदेशों में अक्सर खाने में फ्लेवर देने के लिए देखा जाता है वहीं भारत में ये पौधा अपने फूलों के लिए भी जाना जाता है. अगर घर के अंदर गुलमेहंदी को लगा रहे हैं तो इसकी टहनियां छांटते रहें. नहीं तो ये बड़ा भी हो सकता है. किसी भी नर्सरी में इसके बीज या पौधे मिल सकते हैं.

रोजमेरी को गुलमेहंदी के नाम से जाना जाता है. ये हर जगह नहीं उग सकती, लेकिन घर में इसे लगाने की कोशिश की जा सकती है.रोजमेरी को गुलमेहंदी के नाम से जाना जाता है. ये हर जगह नहीं उग सकती, लेकिन घर में इसे लगाने की कोशिश की जा सकती है.

4. गेंदा (Marigolds)-

गेंदे के फूल से जो खुशबू आती है वो मच्छरों के लिए अच्छी नहीं होती और उससे कीड़े दूर भागते हैं. इसे छोटे गमलों में भी लगाया जा सकता है और ऐसा कुछ भी नहीं है कि ये घर के अंदर नहीं लगते इन्हें छोटे गमलों में घर के अंदर लगाया जा सकता है.

 गेंदे के पौधे से कई तरह के कीड़े दूर रहते हैं.) गेंदे के पौधे से कई तरह के कीड़े दूर रहते हैं.)

5. लैवेंडर (Lavender)-

लैवेंडर फ्रेग्रेंस जितनी मश्हूर इंसानों की दुनिया में है उतनी ही ये बुरी मच्छरों की दुनिया के लिए है. लैवेंडर पौधा ही नहीं बल्कि घर में लैवेंडर ऑयल को ऑयल डिफ्यूजर में रखने से भी मच्छर घर से भागते हैं.

इस पौधे के बीज कई जगहों पर उपलब्ध होते हैं. इन्हें ऑनलाइन भी मंगवाया जा सकता है.इस पौधे के बीज कई जगहों पर उपलब्ध होते हैं. इन्हें ऑनलाइन भी मंगवाया जा सकता है.

प्रदूषण से बचाने/ हवा शुद्ध रखने वाले पौधे-

1. एलोवेरा (Aelovera)

लगभग हर घर में मिलने वाला एक और पौधा है जो कहीं भी लगाया जा सकता है. इसकी मौजूदगी से हवा में बेंजीन, फोर्मालडेहाईडे (benzene and formaldehyde) जैसी गंदगी साफ होती है. इसे बस खिड़की के पास लगाइए क्योंकि इस पौधे को खूब सारी धूप चाहिए होती है.

एलोवेरा के पौधे को बड़ी जगह नहीं चाहिए.एलोवेरा के पौधे को बड़ी जगह नहीं चाहिए.

2. बैंबू पाम (Bamboo palm)

इसे बहुत जगहों पर शो पीस की तरह देखा होगा, लेकिन असल में इसका काम बहुत बड़ा है. ये भी benzene और formaldehyde के साथ साथ और भी कई तरह के खतरनाक पॉल्यूटेंट्स घर से बाहर निकालता है. ये बेहतरीन इंडोर प्लांट है क्योंकि इसे न तो ज्यादा धूप चाहिए और न ही पानी.

 बैंबू पाम आसानी से किसी भी नर्सरी में मिल जाएगा. बैंबू पाम आसानी से किसी भी नर्सरी में मिल जाएगा.

3. नाग पौधा (Snake plant)

इस पौधे को इसका नाम इसकी पत्तियों के कारण मिला है. ये कई तरह की डिजाइन में आ सकता है और इसका काम भी बहुत से पॉल्यूटेंट्स को दूर रखना है.

ये पौधा रात में बहुत ज्यादा ऑक्सीजन रिलीज करता है.ये पौधा रात में बहुत ज्यादा ऑक्सीजन रिलीज करता है.

4. सफेद मूसली (Spider plant)

अब ये पौधा हर नर्सरी में नहीं मिलेगा, लेकिन इसके फायदे सबसे ज्यादा हैं. इस पौधे को एयर प्लांट भी कहा जाता है जो हवा को शुद्ध करता है साथ ही ये बहुत तेज़ी से बढ़ता है. इसे लगाने में भी ज्यादा मेहनत नहीं लगती. इसकी एक पत्ती को गमले में लगा दीजिए बस ये बढ़ जाएगा.

ये पौधा कई तरह के पॉल्यूटेंट्स को खत्म करता है.ये पौधा कई तरह के पॉल्यूटेंट्स को खत्म करता है.

5. मनी प्लांट (Money plant)

सबसे आसानी से मिलने वाला पौधा जो बहुत आसानी से कहीं भी किसी भी आकार के गमले में लगाया जा सकता है, कुछ को हमेशा पानी चाहिए होता है तो कुछ बिना पानी के भी आराम से घर के अंदर लगाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

पंजाब पर पानी डालो अमरिंदर, दम घुट रहा है दिल्‍ली का

'ग्रीन पटाखे' का मतलब तो यूपी पुलिस के जवान ने समझाया है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय