New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2018 10:34 AM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

ये दिन किसी माता-पिता के जीवन में न आए, जो इन मां-बाप को देखने पड़ रहे हैं. चीन के झांग लियोंग और उनकी पत्नी डेंग मिन जीवन के ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जहां वो खुद को सबसे ज्यादा बदकिस्मत मां-बाप मान रहे हैं. भला किसी भी माता-पिता के लिए इससे ज्यादा अफसोस की बात क्या होगी कि उन्हें खुद अपने बच्चे के कफन का इंतजाम करना पड़े. 

असल में ये एक किसान परिवार है जो बहुत गरीब है. इनकी दो साल की बेटी झांग जिनली खून की गंभीर बीमारी थेलेसीमिया से ग्रसित है. उसके इलाज में ये गरीब परिवार करीब 11000 पाउंड यानी करीब 10 लाख रुपए खर्च चुका है, पर अब इलाज के लिए पैसे नहीं बचे तो ये निराश पिता हालातों के आगे हार गया. और मजबूर होकर वो किया जिसे करते हुए न जाने कितनी ही बार इसके हाथ कांपे होंगे.

china, baby

अब ये पिता अपनी बच्ची की मौत के लिए तैयारी कर रहा है. इसने अपने ही हाथों से एक कब्र खोदी जिसमें हर रोज ये अपनी बच्ची के साथ आता है, वहां उसके साथ खेलता है और आराम करता है, जिससे वो उस जगह से अच्छी तरह वाकिफ हो जाए जहां उसे आखिरकार जाना है.

china, baby

इस दंपति ने एक और बच्चा दुनिया में लाने का निर्णय भी लिया जिससे दूसरे बच्चे की अंबलिकल कॉर्ड से बच्ची को बचाया जा सके, हालांकि वो ये जानते हैं कि इस इलाज के पैसे भी वो नहीं जोड़ पाएंगे.  

china, babyपरिवार को उम्मीद है कि दूसरे बच्चे के आने के बाद बच्ची की जान बच जाएगी

पिता झांग लियोंग का कहना है- 'हमने बहुत से लोगों से पैसा उधार लिया लेकिन अब कोई हमें इससे ज्यादा उधार देना नहीं चाहता.' इसलिए उन्होंने इलाज छोड़कर अपनी बेटी को उसकी मौत के लिए तैयार करना शुरू कर दिया.

पिता का कहना है- 'मुझे यही समझ में आया कि मैं इसे यहां लाकर इसके साथ खेलूं. यही वो जगह है जहां ये शांति से आराम करेगी. मैं अब बस इतना कर सकता हूं कि रोजाना इसका साथ दूं'

देखिए दिल को झकझोर कर रख देने वाला वीडियो

एक पिता के लिए शायद ये सबसे मुश्किल समय है. ऐसा करके वो अपनी बच्ची के मन से मौत के डर को दूर करना चाहता है, वो चाहता है कि जब मौत उसके पास आए तो वो निडर होकर उसका सामना करे. यही समझाना चाहता है कि वो हमेशा अपनी बच्ची के साथ है.. हर जगह उसके साथ है.. उसकी कब्र तक भी.

china, babyइस वीडियो के जरिए ये परिवार लोगों से मदद की उ्मीद कर रहा है

हालांकि इस वीडियो के बाहर आने के बाद लोगों को इस बेबस परिवार के बारे में पता चला, और कहा जा रहा है कि बहुत से लोग इस परिवार की मदद करने आगे आए हैं. आर्थिक रूप से हार चुके इस परिवार को सहारा मिलना शुरू हो गया है. उम्मीद की जा रही है कि दो साल की उस मासूम को कभी भी उस कब्र में न जाना पड़े.

ये भी पढ़ें-

1 मिनट के वीडियो में 4 साल की बीमार बच्ची ने सिखाया जीने का तरीका

एक आखिरी डांस और फिर वो दुनिया को अलविदा कह देगी!

एलियन कहो या भगवान, एक मां के लिए यह क्रूर सच है

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय