New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मार्च, 2017 09:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कबीर का एक दोहा है-

कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोये |

ऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये ||

लेकिन बिहार के कटिहार में एक ऐसे बच्चे का जन्म हुआ जिसे देख खुद उसकी मां के रौंगटे खड़े हो गए. यहां तक की खालिदा बेगम ने अपने बच्चे को जन्म के बाद पहली बार देखा और उसे दूध तक पिलाने से इंकार कर दिया. मां के लिए अपना बच्चा इतना प्यारा होता है कि उसे वो किसी रूप में भी स्वीकार कर लेती है लेकिन खालिदा ने उस बच्चे को अपनी नजरों से दूर करा दिया.

देखें बच्चे की वीडियो-

प्रकृति का ये क्रूर मजाक कहें या फिर नियति का खेल आज बच्चे को देखने दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. कोई उसे भगवान का रूप कह रहा है तो कोई उसे एलियन बता रहा है. सोमवार को जन्में इस बच्चे का सिर छोटा है आंखें बाहर निकली हुई हैं. खालिदा को अपना ही बच्चा किसी दूसरे ग्रह के प्राणी जैसा लगा और घृणा में उसने उसे अपनी नजरों से दूर भी कर दिया.

580409-baby_650_032217080049.jpgबच्चे में लोग देख रहे भगवान

डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे को हरलेक्विन इचथिओसिस (harlequin ichthyosis) नाम की एक दुर्लभ अनुवांशिक बीमारी है. इसी के कारण बच्चे की त्वचा मोटी है और चेहरे की बनावट भी अजीब सी है. हालांकि उसके लक्षण एक दुर्लभ बीमारी नेनसिफलाई (Anencephaly) से मिलते जुलते हैं.

pay-swns_alien_baby__032217075009.jpgप्रकृति का अन्याय या कुछ और

अब इसे विधि का विधान कहें या कुछ और पर इस बच्चे को जन्म के साथ मां का जो दुत्कार सहना पड़ा उसके लिए कहीं से भी वो जिम्मेदार नहीं है. बच्चों को तो भगवान का रुप माना जाता है और इस बच्चे को तो लोग भगवान का ही पुनर्जन्म मान रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि इसके जीने की कोई आशा नहीं थी लेकिन अब जब ये बच्चा जिंदा है तो इसे कोई प्यार करने वाला नहीं. बल्कि देखने वाले आ रहे हैं तमाशा देखकर अपने घर चले जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

एक 'नजर'... और पिशाच से भगवान का रूप बन गया ये बच्चा !

सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला है, या थोपी हुई जिंदगी

नालंदा विश्वविद्यालय का 1300 साल पुराना छात्र मिल गया है !

#बच्चे, #मां, #बिहार, Baby Boy, Bihar, Katihar

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय