New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 फरवरी, 2017 07:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

प्यार कोई खेल नहीं. ये कहावत तो हमने कई बार सुना है. लेकिन जिसने भी प्यार किया है उसे ही पता है कि प्यार एक खेल ही है. ऐसा खेल जिसमें हार और जीत कुछ भी हो, अपने हाथ में नहीं होता. लेकिन खेलना सबको होता है. इसके ना तो कोई फिक्स रूल हैं ना ही फिक्स प्लेयर. यहां हर कोई दावेदार है.

ये फरवरी का महीना है यानी कि प्यार का महीना. हर तरफ प्यार के रंग ही बिखरे पड़े मिलेंगे. ऐसे में जाहिर है कि अकेला रहना बुरा लगेगा. इस जल्दी में आप भी होंगे की एक गर्लफ्रेन्ड या ब्वॉयफ्रेंड मिल जाए. लेकिन ठहरिए हम आपको बताते हैं वो पांच कारण जो अगर आपकी जिंदगी में हैं तो आपको रिलेशनशिप में बंधने की जल्दबाजी से बचना चाहिए.

1- आपको अकेलापन फील होता है

आपके सारे दोस्तों के गर्लफ्रेंड/ब्वॉयफ्रेंड हैं. आप हर वीकेंड अकेले होते हैं क्योंकि आपके दोस्त अपने पार्टनर के साथ बिजी रहते हैं. उसके बाद वो आपको अपनी कहानियां सुनाते हैं. ये सही है कि इससे इरिटेशन तो होगी लेकिन निराश होने के बजाए आप इस समय को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कीजिए.

अगर किसी के साथ आप डेट पर सिर्फ इसलिए जाना चाहते हैं क्योंकि आप अकेले हैं और बाकी दोस्तों के पास पार्टनर हैं. तो इसका मतलब है कि आपके लिए वो इंसान जरूरी नहीं है. इस कारण से की गई हड़बड़ी कहीं गड़बड़ी ना कर दे.

girl-alone_650-2_020717053308.jpgखुद से प्यार करें, किसी और की जरुरत नहीं पड़ेगी

2- आपको किसी की पर्सनालिटी अच्छी लगी

आपको किसी के साथ रहना सिर्फ इसलिए पसंद है क्योंकि वो आपको एक डेडिकेटेड बंदा लगता है या आप ये देखती हैं कि वो आपको क्या दे सकता है. तो अपने लिए गड्ढा खोद रही हैं. कई औरतें ये देखती हैं कि वो लड़का उन्हें फ्यूचर के हिसाब से 'सेफ' लगता है. उन्हें लगता है कि वो एक फैमिली मैन है और वो ऐसा ही लड़का चाहती थी.

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो ठहरिए. क्या किसी के साथ जीवन बिताने का फैसला करने के लिए इतना ही काफी है? खुद से एक बार ये सवाल जरूर कर लीजिए कि अगर उसकी कमाई अच्छी नहीं हुई तो आप उसके साथ रिश्ता आगे बढ़ाएंगी. अगर जवाब नहीं है तो फिर खत्म कीजिए और आगे बढ़िए.

3- आपकी उम्र हो गई है

शादी हर लड़की का सपना होता है. मान लीजिए की आपका भी है. और आपने अपने लिए एक डेडलाइन सेट कर रखी थी कि 28 की उम्र में शादी करना है और 30 तक बच्चे. मगर अब आप 30 की हो गईं हैं और आपको अपने सपनों का राजकुमार दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहा है. ऐसे में ये सोचने के बजाए की आपमें कोई खोट है आप इसे दूसरे एंगल से देखिए. आप खुद में ही इतनी बिजी थीं आपके पास किसी और के लिए एक सेकेन्ड का भी समय नहीं था. आप अपने साथ ही इतनी खुश हैं कि अभी तक आपको किसी और की जरूरत ही महसूस नहीं हुई.

girl-alone_650_020717053440.jpgखुशी की कोई एक्सपाइरी डेट नहीं होती

4- सभी उसको पसंद करते हैं

आपकी मां को वो पसंद है, आपके पापा को वो एक स्ट्रांग लड़का लगता है. यही नहीं आपकी बेस्ट फ्रेन्ड को भी लगता है कि आपकी और उसकी जोड़ी परफेक्ट रहेगी. अगर हम खुद किसी चीज के लिए निर्णय नहीं ले सकते तो दूसरों से सलाह मांगते हैं. सही भी है. लेकिन आपको ये भी सोचना चाहिए कि उसके साथ समय आप बिता रही हैं, आपके दोस्त, रिश्तेदार या मां-बाप नहीं.

अगर आपको जानने वाले लोगों की नजर में लड़के में कोई खराबी नहीं है लेकिन आपको लगता है कि आप और वो एक-दुसरे के लिए नहीं बने तो ठहर जाइए. आपकी जिंदगी है और अपना निर्णय आपको खुद ही लेना चाहिए. आपको फील हो रहा है कि आप दोनो में जम नहीं पाएगी तो रास्ता बदल लीजिए. दोनों के लिए अच्छा रहेगा.

5- सभी को लगता है कि वो आपके लिए परफेक्ट है

आपको लगता है कि वो आपके लिए 'परफेक्ट' है. लेकिन जैसे ही आप अपने सपनों के राजकुमार के बारे में सोचती हैं तो वो कोई और ही होता है. सपने और सच्चाई में बहुत फर्क होता है. हो सकता है कि आपका मिस्टर 'परफेक्ट' एक बहुत अच्छा डांसर, सिंगर या पेंटर हो, लेकिन आपको पसंद है जो आपसे खुब बातें करे. जो आपके साथ रहे तो सिर्फ आपका रहे. और ये चीजें उसमें नहीं हैं तो फिर आपके पास दो रास्ते हैं- एक आप उसके साथ एडजस्ट कीजिए. दो- उसे बदल कर अपने जैसा बनाइए. दोनों ही बातें घातक हैं. रिश्तों में ये कड़वाहट लाने वाली होगी. इसलिए तीसरा रास्ता जिससे आपने आंखें बंद कर रखी है उसे अपनाइए. अपना समय ऐसे रिश्ते पर बर्बाद करना बंद कीजिए और आगे बढ़िए.

ये भी पढ़ें-

वैलेन्टाइन डे प्यार करने वालों का नहीं, 'बेरोजगार' लोगों का डे

जरूरी है शादी से आगे भी देखना, क्‍योंकि...

एक ब्लैकमेलर बॉयफ्रेंड के परिवार वालों की पैरवी !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय