New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2018 10:46 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शादी-ब्याह के मौक पर खूब सारी मौज-मस्ती होती है. लेकिन चीन में शादी के दौरान होने वाली मौज-मस्ती काफी खतरनाक स्तर तक पहुंच जाती है. यह मस्ती ब्राइड्समेड के लिए कई बार जानलेवा भी साबित हो सकती है. यहां आपको बता दें कि ब्राइड्समेड वह महिला होती है जो दुल्हन के साथ उसकी सुरक्षा या यूं कहें हर वो काम करने के लिए होती है, जो लोग दुल्हन से करवाना चाहते हैं.

चीन में ब्राइड्समेड के साथ अक्सर छेड़छाड़ भी की जाती है जो खतरनाक स्तर तक भी पहुंच जाती है. पिछले साल सितंबर में ही चीन के हैनान प्रांत में वेंचांग में एक ब्राइड्समेड की मौत तक हो गई थी. उसे दुल्हन के बदले में बहुत सारी शराब जबरदस्ती पिलाई गई थी. इतना ही नहीं, एक लोकप्रिय चीनी एक्ट्रेस Liu Yan की एक तस्वीर और वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें उनकी एक सहेली की शादी में उन्हें लड़के वालों ने स्वीमिंग पूल में फेंकने की कोशिश की थी.

चीन, शादी, दूल्हा, दुल्हन, ब्राइड्समेडLiu Yan (लाल घेरे में) को स्वीमिंग पूल में फेंकने से बचाने की कोशिश करती दूसरी ब्राइड्समेड.

नीचे देखिए Liu Yan को स्वीमिंग पूल में फेंकने की कोशिश वाला वीडियो-

कहां से शुरू हुई ब्राइड्समेड की परंपरा?

इसकी शुरुआत सदियों पहले सामंती युग में हुई थी. ब्राइड्समेड दुल्हन की हिफाजत के लिए उसके साथ होती थीं, ताकि कोई उसे अगवा न कर ले. ब्राइड्समेड को बिल्कुल दुल्हन की तरह ही कपड़े पहनाए जाते थे, ताकि दुल्हन को आसानी से न पहचाना जा सके. जैसे-जैसे समय बदलता गया, ब्राइड्समेड की भूमिका भी बदलती गई जो अब एक खतरनाक मोड़ पर आ चुकी है.

अब ये सब करती हैं ब्राइड्समेड

आज के समय में ब्राइड्समेड का काम शादी में आए मेहमानों का मनोरंजन करना, उनके साथ तस्वीरें खिंचवाना, दुल्हन के बदले शराब पीना और दुल्हन के कमरे की रखवाली करना हो गया है. ब्राइड्समेड को अब शादियों में लग्जरी चीज की तरह देखा जाता है. जिस शादी में जितनी अधिक ब्राइड्समेड होती हैं, वह शादी उतनी ही अधिक लग्जरी मानी जाती है.

यहां होता है मौत से सामना !

चीन में यह परंपरा है कि नवविवाहित जोड़ा शादी में आए मेहमानों को टोस्ट ऑफर करता है. यहां आपको बता दें कि टोस्ट ऑफर करने में मेहमान की तारीफ में कुछ शब्द कहते हुए एल्कोहल का एक घूंट पीना होता है. एल्कोहल का ये घूंट दुल्हन के बदले ब्राइड्समेड पीती है और नतीजा ये होता है कि कई बार उसे बहुत अधिक शराब पीनी पड़ जाती है. कुछ ब्राइड्समेड तो एल्कोहल प्वाइजनिंग की वजह से मर भी चुकी हैं.

यौन शोषण तक की आ जाती है नौबत

ये ब्राइड्समेड ही होती हैं जो दूल्हे को दुल्हन के कमरे में जाने से रोकती हैं. इस समय दूल्हा पक्ष के लोग ब्राइड्समेड के साथ हंसी-ठिठोली और अक्सर छेड़छाड़ तक करते हैं. इतना ही नहीं, ऐसा भी देखा गया है कि कभी-कभी उनके कपड़े तक उतरवा दिए जाते हैं और उनका यौन शोषण तक किया जाता है. आपको सुनने में ये सब अजीब लग सकता है, लेकिन ग्रामीण चीन में यह सब आम बाते हैं.

अपनी सहेलियों को ऐसे बचा रही हैं दुल्हनें

किसी दुल्हन की सहेली के साथ इस तरह की चीजें ना हों, इसके लिए अब लड़कियां प्रोफेशनल ब्राइड्समेड हायर कर रही हैं. ये ब्राइड्समेड वेडिंग प्लानिंग करने वाली फर्म से ही मुहैया करा दी जाती हैं. शादी में इस ब्राइड्समेड का काम होता है अच्छे से मेक-अप कर के जाना और वहां मेहमानों का मनोरंजन करना, दुल्हन के बदले शराब पीना और भी बहुत कुछ. झूठी मुस्कान के साथ ये ब्राइड्समेड गंदे से गंदे इशारों और हरकतों को नजरअंदाज कर जाती हैं. एक ब्राइड्समेड को जितना अधिक कठिन काम करना पड़ता है, उसी हिसाब से वह 30 डॉलर से लेकर 120 डॉलर प्रति शादी तक लेती है. बहुत सारी लड़कियां प्रोफेशनल ब्राइड्समेड का काम वीकेंड में करती हैं, ताकि वह कुछ अतिरिक्त पैसा कमा सकें.

ये भी पढ़ें-

VIDEO: ऑफिस न जाने का ये है सबसे शानदार बहाना, लोग पैर छुएंगे आपके!

महिला सुरक्षा: रेलवे का ये कदम कुछ राहत तो दे सकता है, मगर..

शाही शादी: कितना खर्च और कितना मुनाफा होगा ब्रिटेन को..

#चीन, #शादी, #दुल्हा, Marriage Culture In China, Bridesmaid In China, Professional Bridesmaid Hiring In China

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय