New

होम -> सोशल मीडिया

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 नवम्बर, 2022 10:05 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अब इसे पियर प्रेशर कहें या सोशल मीडिया का इफ़ेक्ट. तमाम लोग हैं,जो अपनी बिगड़ी या अटपटी लाइफ स्टाइल के चलते मोटे हो गए हैं और फिर होते ही जा रहे हैं. वहीं दुनिया में ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है तो अपने मोटापे के चलते थोड़ा बहुत परेशान हैं और स्लिम ट्रिम होना चाहते हैं. इस केटेगरी में भी दो तरह के लोग होते हैं. पहले वो जिन्हें अपने बेडौल बदन को शीशे में देखने के बाद पतला तो होना है लेकिन कुछ करना नहीं है. दूसरे वो हैं जो जैसी ही अपने बड़े हुए इंचेस के प्रति गंभीर हुए फ़ौरन ही उन्होंने ट्रांसफॉर्मेशन का मन बनाया और उस दिशा में काम करना शुरू किया. किसी भी मोटे व्यक्ति से बात कर लीजिये बाकी सब ठीक है लेकिन ट्रांसफॉर्मेशन के लिए जाना उसके लिए किया जाने वाला त्याग और तपस्या ही असल समस्या है. जैसे ही व्यक्ति इसे पार करता है सब आसान होता चला जाता है और फिर एक वक़्त वो भी आता है जब व्यक्ति अपनी मंजिल को पा लेता है.

Obesity, Exercise, Britain, Viral Video, Gym, Youth, Reaction, Instagram, Body 152 किलो से 63 किलो होकर ब्रायन ने सिर्फ अपने दोस्तों और परिवार को नहीं पूरी दुनिया को हैरत में डाला है

उस पल इंसान को कैसी ख़ुशी मिलती है? कैसे उसके आस पास के लोग उसका ट्रांसफॉर्मेशन देखकर भौचक्के हो जाते हैं गर जो इस बात को समझना हो तो हमें ब्रिटेन के रहने वाले 34 साल के युवक ब्रायन ओ कीफी से मिलना चाहिए. ब्रायन ने सिर्फ वजन कम करने के उद्देश्य से करीब 7 महीनों के लिए अपना घर छोड़ा और जब वो वापस आया तो 63 कील का होकर आया. आगे कुछ और बात करने से पहले बता दें कि जिस वक़्त ब्रायन ने दुबला-पतला और छरहरा होने की ठानी थी उस वक़्त उसका वजन 152 किलोग्राम था.

मूल रूप से आयरलैंड का रहने वाला और ब्रिटेन में रह रहा ब्रायन एक समय बाद खुद अपने मोटापे को लेकर बहुत परेशान हुआ था. उसने तमाम प्रयास किये [फिर बाद में अपनी तरह की एक बिल्कुल अलग अप्रोच को अंजाम दिया और घर से बहुत दूर रहकर वेट लॉस करने की योजना बनाई. बाद में ब्रायन घर छोड़कर स्पेन चला गया और वहां पहुंचने के बाद ब्रायन ने अपने को परिवार और दोस्तों से कट ऑफ कर लिया. ब्रायन का एजेंडा बहुत सीधा था उन्हें किसी भी सूरत में पतला होना था इसलिए उन्होंने भी अपना सारा ध्यान इसी बिंदु पर फोकस किया.

कहा गया है कि जब आप किसी चीज को शिद्दत से चाहते हैं तो ईश्वर भी आपका साथ दे देता है. ऐसा ही कुछ ब्रायन के साथ भी हुआ. 2021 के अंत में ट्रांसफॉर्मेशन के बाद जब ब्रायन अपने घर लौटा तो उसका बॉडी वेट 63 किलो था और वो स्लिम ट्रिम नजर आ रहा था. इंटरनेट पर ब्रायन का ये वीडियो वायरल है और यदि उसे देखें तो मिल रहा है कि ट्रांसफॉर्मेशन के बाद जब ब्रायन के परिजनों, दोस्तों और रिश्तेदारों ने उसे देखा तो वो भौचक्के रह गए.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bryan O'Keeffe (@the.okeeffe)

ब्रायन ने जो खुद के साथ किया भले ही वो हैरान करने वाला हो लेकिन इसे देखकर मन इसलिए भी हल्का होता है क्योंकि इसे देखते हुए एक उम्मीद नजर आती है कि इंसान के चाहने भर की देर है मुमकिन सब है. जिक्र ब्रायन के ट्रांसफॉर्मेशन का हुआ है तो हमें उसी की इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पड़े एक दूसरे वीडियो पर गौर जरूर करना चाहिए

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bryan O'Keeffe (@the.okeeffe)

इस वीडियो में ब्रायन ने अपनी वेट लॉस जर्नी के बारे में खुलकर बात की है और तमाम ऐसी बातें बताई हैं जो उनकी खुद की वेट लॉस जर्नी में निर्णायक साबित हुई हैं. ब्रायन के मुताबिक उन्होंने 6 महीने के लिए डाइट प्लान बनाया. शुरुआती 5 महीने में ब्रायन 2,200 कैलोरी लेता था और फिर छठवें महीने में इसे घटाकर 1,750 कैलोरी कर दिया. ब्रायन की दिनचर्या में 5 घंटे की एक्सरसाइज और रनिंग भी शामिल थी.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bryan O'Keeffe (@the.okeeffe)

सवाल ये है कि क्या ये सब ब्रायन के लिए आसान रहा होगा ? जवाब है नहीं. इस दौरान ब्रायन को काफी चोट लगी. दर्द हुआ लेकिन उसने कभी हिम्मत नहीं हारी. उसके बाद जो परिणाम आए वो ब्रायन के लिए काफी सुखद थे. ब्रायन ने ये भी बताया कि शुरुआत में उन्होंने हल्के व्यायाम के साथ किया. फिर जैसे जैसे दिन आगे बढ़े उन्होंने अपने को गति दी और स्विमिंग से लेकर रनिंग और एक्सरसाइज तक हर वो चीज की जो उन्हें उनके गोल तक ले जाने में कारगर साबित हुई.

अब जबकि ब्रायन का ये वीडियो हमारे सामने है कहना गलत नहीं होगा कि सिर्फ चाहने भर की देर है. यदि व्यक्ति सिर्फ चाह ले और उसके अंदर परिवर्तन का जज्बा हो तो वो ऐसा बहुत कुछ कर सकता है जो किसी को संतोष दे न दे लेकिन स्वयं उसे जरूर देगा. जाते जाते हम इतना जरूर कहेंगे कि ब्रायन का ये वीडियो देखकर भले ही हमारा वजन हल्का हो या न हो लेकिन हां इस वीडियो में ऐसा बहुत कुछ है जो मन को हल्का कर देता है.

ये भी पढ़ें -

सेना की खिल्ली उड़ाने के बाद ऋचा चड्ढा बेशर्म माफी और विक्टिम कार्ड खेलकर 'लापता'

कोई तो है जो खालिस्तान की सोच पर पर्दे के पीछे से दे रहा है चोट

Twitter पर सानिया को बर्थ-डे विश कर शोएब ने तलाक की अटकलों को विराम दे दिया है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय