New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 नवम्बर, 2022 10:17 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पाकिस्तान और कनाडा जैसे कई देशों पनाह लेकर छिपे खालिस्तानी आतंकी भले ही भारत के खिलाफ खूब प्रोपेगेंडा फैलाएं. लेकिन, भारत में खालिस्तान का कोई भी बड़ा नामलेवा मौजूद नहीं है. हालांकि, पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद खालिस्तान आंदोलन में कुछ तेजी दर्ज की गई है. लेकिन, ये भी खालिस्तानी आतंकी जनरैल सिंह भिंडरावाले के पोस्टरों के साथ रैलियों और खालिस्तान के झंडों के साथ प्रदर्शन तक ही सीमित है. हालांकि, इन खालिस्तानी विरोध-प्रदर्शनों पर सीएम भगवंत मान क्यों मौन धारण किए रहते हैं, ये बात थोड़ी अखरती है. लेकिन, खालिस्तानी विचारधारा के खिलाफ भारत हमेशा अपना कड़ा विरोध जताता रहा है. और, खालिस्तानी विचारधारा को खत्म करने के उपायों पर काम करता रहता है.

इन सबके बीच सोशल मीडिया पर एक ट्वीट काफी तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया गया है कि बीते कुछ दिनों में देश के बाहर रह रहे 3 खालिस्तानी आतंकियों के साथ जो कुछ हुआ है. उसको पर्दे के पीछे से देश की रक्षा में लगे लोगों ने अंजाम दिया है. दरअसल, बीते कुछ दिनों में दो खालिस्तानी आतंकियों को पाकिस्तान और इटली में अजीबोगरीब कारणों से मौत हो गई है. वहीं, बैंकॉक में रहने वाले एक खालिस्तानी आतंकी को एनआईए ने दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है. सोशल मीडिया पर यूजर्स खालिस्तानी आतंकियों के खिलाफ इस मिशन को अंजाम देने के लिए भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ की तारीफ कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां खालिस्तानी विचारधारा की कमर तोड़ने में कोई कोताही नहीं बरतती हैं. आइए जानते हैं इन खालिस्तानी आतंकियों के बारे में...

 Social Media user claims action against Khalistan Terrorist Harwinder Singh Rinda Happy Sanghera Kulwinderjit Singh Khanpuria taken by RAWसुरक्षा एजेंसियां भारत के खिलाफ चल रही साजिशों का मुंहतोड़ जवाब देती रही हैं. (फोटो साभार : Twitter)

घर के सामने मारा गया खालिस्तानी आतंकी हैप्पी संघेरा

सोशल मीडिया पर अभिजीत मजूमदार नाम के एक यूजर ने दावा किया है कि इटली में छिपे खालिस्तानी आतंकी हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी संघेरा (Happy Sanghera) को उसके घर के सामने ही मौत के घाट उतार दिया गया. कहा जा रहा है कि कनाडा में ही रहने वाले एक अन्य खालिस्तानी गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा ने इस हत्या की जिम्मेदारी ली है. बता दें कि पाकिस्तान के समर्थन से भारत में खालिस्तानी विचारधारा को बढ़ावा देने वाला लखबीर सिंह लांडा भी हैप्पी संघेरा की तरह ही खालिस्तानी आतंकी था. इसके बावजूद लांडा ने हैप्पी संघेरा की हत्या कर दी. वैसे, लखबीर सिंह लांडा ने दावा किया है कि हरप्रीत सिंह भारतीय खुफिया एजेंसी का मुखबिर था. लेकिन, हैप्पी संघेरा की मौत पर खालिस्तानी समूह भी चुप्पी साधे बैठे हैं. क्योंकि, एक खालिस्तानी ने ही अपने खालिस्तानी भाई की हत्या कर दी है. 

ड्रग ओवरडोज से मरा ड्रग्स तस्करी करने वाला आतंकी रिंदा

ऐसी ही एक अन्य घटना में भारत के खिलाफ ड्रग्स के जरिये आतंकवाद फैलाने वाला खालिस्तानी आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा (Harwinder Singh Rinda) पाकिस्तान के लाहौर में मारा गया है. और, हरविंदर सिंह रिंदा की मौत की वजह ड्रग्स ओवरडोज है. चौंकाने वाली बात है कि ड्रग्स और हथियारों की तस्करी करने वाला कोई आतंकी खुद भी ड्रग्स ओवरडेज से मर सकता है. हालांकि, भारतीय खुफिया एजेंसी ने हरविंदर सिंह रिंदा की मौत को लेकर कोई दावा नहीं किया है. लेकिन, हरविंदर सिंह रिंदा की मौत को लेकर सोशल मीडिया पर कई थ्योरी चल रही हैं. कई लोग ये भी दावा कर रहे हैं कि रिंदा की मौत किडनी फेल होने की वजह से हुई है. बता दें कि खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल के सदस्य रिंदा कई मामलों में मोस्ट वांटेड था. और, लंबे समय से पाकिस्तान में छिपा हुआ था. हालांकि, पाकिस्तान हरविंदर सिंह रिंदा को पनाह देने से इनकार करता रहा है.

खानपुरिया को बैंकॉक से पकड़ लाए, लेकिन दिल्ली में गिरफ्तार दिखाया

अभिजीत मजूमदार ने दावा किया है कि खालिस्तानी आतंकी कुलविंदरजीत सिंह उर्फ खानपुरिया (Kulwinderjit Singh Khanpuria) को भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने बैंकॉक में गिरफ्तार किया था. लेकिन, एनआईए ने उसे दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार दिखाया है. हालांकि, एनआईए ने कुलविंदरजीत सिंह को दिल्ली एयरपोर्ट से ही गिरफ्तार किए जाने की बात कही है. सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स का दावा है कि जो आतंकी भगोड़ा घोषित किया जा चुका हो. वो भारत वापस आने की गलती क्यों करेगा? भारतीय खुफिया एजेंसी अपना काम करती हैं. लेकिन, क्रेडिट नहीं लेती हैं. बता दें कि 2019 से फरार चल रहा कुलविंदरजीत सिंह कई मामलों में भगोड़ा घोषित किया जा चुका था. और, 5 लाख का ईनामी वांछित अपराधी था. उस पर टारगेटेड किलिंग और दिल्ली के कनॉट प्लेस में धमाके करने जैसे कई आरोप हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय