New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2019 07:34 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जब से पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए हैं, तब से भारत का हर नागरिक चाहता था कि पाकिस्तान से इसका बदला लिया जाए. आखिरकार अब वो दिन आ गया है, जब भारतीय सेना ने पुलवामा हमले का बदला ले लिया. मंगलवार तड़के करीब 3.30 बजे जब पूरा देश सो रहा था, उस दौरान भारतीय सेना के जवान पाकिस्तान से पुलवामा के शहीदों का बदला ले रहे थे. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर 3 आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया है, जिसमें करीब 200-300 आतंकियों के मारे जाने की खबर है.

पुलवामा हमले के बाद ही पीएम मोदी ने ये साफ कर दिया था कि सेना को खुली छूट दे दी गई है और अब वही तय करेंगे कि बदला कब और कैसे लेना है. अब जब भारत ने पाकिस्तान से पुलवामा हमले का बदला ले लिया है तो पूरा देश ये जानना चाहता है कि आखिर सेना ने इस पूरे मिशन को कैसे अंजाम दिया. चलिए हम बताते हैं:

सर्जिकल स्ट्राइल, पाकिस्तान, पुलवामा आतंकी हमला, भारतीय सेनामंगलवार तड़के करीब 3.30 बजे भारतीय वायुसेना के जवानों ने पाकिस्तान से पुलवामा के शहीदों का बदला ले लिया.

आगरा, बरेली और ग्वालियर एयरबेस से भरी उड़ान

पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों को नेस्तनाबूत करने के लिए भारतीय वायुसेना ने यूपी के आगरा, बरेली और मध्य प्रदेश के ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी. इस हमले के लिए मिराज 2000 विमान का इस्तेमाल किया गया. विमान भी एक-दो नहीं, बल्कि करीब 12 विमानों ने इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया.

तीन जगह से आक्रमण की रणनीति में पाकिस्‍तान चौंका

भारतीय विमानों ने पाकिस्‍तान को तीन जगह से चुनौती दी. खुद पाक सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने इस बात को स्‍वीकार किया. भारतीय वायुसेना के विमानों की एक टीम ने पहले लाहौर सेक्‍टर की ओर रुख किया. लेकिन, यह टीम पाक सीमा को पार किए बिना लौट आई. दूसरी टीम ने जैश ए मोहम्‍मद के हेडक्‍वार्टर बहावलपुर की ओर उड़ान भरी. लेकिन उस टीम ने भी पाक सीमा को पार नहीं किया. पाकिस्‍तानी फौज और वायुसेना जब इसी इलाके में उलझी हुई थी, तभी भारतीय वायुसेना के जहाजों की एक बड़ी टीम ने कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा को पार किया. उसके बाद जो हुआ, उसे अब पूरी दुनिया देख रही है.

इजराइली तकनीक का किया गया इस्तेमाल

1971 के बाद ये पहली बार हुआ है, जब भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान की सीमा के अंदर घुसकर हमला किया है. इसके लिए भारत ने इजराइली तकनीक की मदद ली. सबसे पहले इजराइली अवॉक्स (नेत्र) ड्रोन ने पाकिस्तानी वायुसेना के रडार जाम किए. इसके बाद इजराइल के ही हारोप (HAROP) ड्रोन के जरिए आतंकी ठिकानों का पता लगाया गया. और आखिरकार मिराज 2000 बमों की बारिश कर दी गई. आगे-आगे हारोप ड्रोन चल रहे थे और पीछे-पीछे मिराज 2000 एक के बाद एक बम की बारिश करता जा रहा था. आपको बता दें कि हारोप हाई वैल्यू मिलिट्री टारगेट को पूरी तरह से नेस्तनाबूत कर सकते हैं और ये ड्रोन इलेक्ट्रो ऑप्टिकल सेंसर से लैस होते हैं. इसकी खूबी ये है कि इन ड्रोन के मुंह पर ही भारी विस्‍फोटक लगा होता है. और ये विस्‍फोटक समेत टारगेट पर टूट पड़ते हैं. इजराइल में बने इस सुसाइड ड्रोन को हवा या जमीन से रिमोट कंट्रोल द्वारा ऑपरेट किया जाता है.

21 मिनट में 1000 किलो बम गिराए

पाकिस्तानी सीमा में घुसने से पहले भारतीय वायुसेना की प्लानिंग कितनी पुख्ता थी, इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि महज 21 मिनट के अंदर मिराज 2000 ने आतंकियों के तीन लॉन्च पैड पर करीब 1000 किलो बम गिरा दिए और काम खत्म करके वापस लौट आए. माना जा रहा है कि इसमें कम से कम 200 और आधिकतम 300 आतंकी मारे गए हैं.

3 आतंकी कैंप किए तबाह

भारतीय वायुसेना ने सुबह 3.45 बजे से 3.53 बजे तक पाकिस्तानी सीमा में घुसकर बालाकोट में बम गिराए, 2.48 बजे से 3.55 बजे तक पीओक के मुजफ्फराबाद में चल रहे आतंकी कैंप को तबाह किया और 3.58 बजे से 4.04 बजे तक चाकोथी में बम गिराए.

29 सितंबर को हुई सर्जिकल स्ट्राइक में पाकिस्तान ने ऐसे किसी भी हमले के होने से इनकार कर दिया था. हालांकि, करीब साल भर बाद उसका वीडियो भी भारत सरकार ने जारी कर दिया, जिसके बाद पूरी दुनिया को यकीन करना ही पड़ा था. इस बार तो खुद पाकिस्तान ने ही वीडियो जारी कर दिया है और अभी भारतीय वायुसेना की ओर से वीडियो आना बाकी ही है. इतना ही नहीं, कुछ पाकिस्तानी नागरिकों ने धमाकों की आवाज भी सुनी है. पाकिस्तान इस बार खुद ही सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो जारी कर के खुद को बेनकाब करने का काम किया है. खबर तो यहां तक है कि बालकोट में पाकिस्तानी सेना को तैनात कर दिया गया है, ताकि सबूत मिटाए जा सकें.

ये भी पढ़ें-

Surgical Strike 2: पाकिस्तान ने शर्मनाक बहाने के साथ खुद ही दे दिया तबाही का सबूत

पाकिस्तान पर हवाई हमले के बाद अब ट्विटर पर जंग

Surgical Strike 2 पर पाकिस्तानी सेना के झूठ को चश्‍मदीदों ने बेनकाब कर दिया

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय