New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2019 02:29 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

पुलवामा हमले के बाद जिस डर से पाकिस्‍तान कांप रहा था, वह मंगलवार तड़के करीब 3.30 बजे सच हो गया. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान की सीमा में सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए बहुत से आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया है. इस सर्जिकल स्ट्राइक को 12 मिराज विमानों से अंजाम दिया गया, जिनसे करीब 1000 किलो बम गिराए गए. इस सर्जिकल स्ट्राइक में कम से कम 200-300 आतंकियों को मार गिराया गया है. जैश-ए-मोहम्मद का अल्फा-3 कंट्रोल रूम भी तबाह हो गया है और उसके टॉप कमांडर मारे गए हैं.

पिछली बार जब 29 सितंबर 2016 को सर्जिकल स्ट्राइक हुई थी तो पाकिस्तान ने सिरे से खारिज कर दिया था कि भारत ने कोई कार्रवाई की है. लेकिन इस बार खुद पाकिस्तान ने ये माना है कि भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर बम गिराए हैं. हालांकि, पाक ये जरूर कह रहा है कि भारतीय वायुसेना के विमानों को खदेड़ने के लिए पाकिस्तानी वायुसेना ने पीछा किया तो विमान खेतों में ही बम गिराकर चले गए.

पाकिस्तान, सर्जिकल स्ट्राइक, पुलवामा आतंकी हमला, भारतीय वायुसेनाइस सर्जिकल स्ट्राइक को 12 मिराज विमानों से अंजाम दिया गया, जिनसे करीब 1000 किलो बम गिराए गए. (प्रतिनिधि तस्‍वीर)

Surgical Air-strike 2: किन ठिकानों को किया तबाह?

भारत की खुफिया एजेंसियों को पाकिस्तान की जमीन पर चल रहे करीब 13 आतंकी लॉन्च पैड की जानकारी थी, जिसमें से 3 को तबाह दिया गया है. ये ठिकाने हैं- बालाकोट, चिकोटी और मुजफ्फराबाद. हालांकि, भारतीय सेना की ओर से ठिकानों की पुष्टि नहीं की गई है. बीते कुछ दिनों से सेना इन लॉन्च पैड पर नजर बनाए हुए थी और सही मौके की तलाश में थी. भारतीय विदेश सचिव ने ये साफ किया है इस हमले में जैश के टॉप कमांडर मारे गए.

पाकिस्तान, सर्जिकल स्ट्राइक, पुलवामा आतंकी हमला, भारतीय वायुसेनाबालाकोट, मुजफ्फराबाद और चिकोटी में चल रहे आतंकी लॉन्च पैड भारतीय वायुसेना ने तबाह कर दिए हैं.

खुद पाकिस्तान ने दिए सबूत

पिछली बार हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान से लेकर भारत तक में ये सवाल उठ रहे थे कि सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत कहां हैं. इस बार तो खुद पाकिस्तान ने हमले की वीडियो और तस्वीरें जारी की हैं. सुबह करीब 8.36 बजे तक पाकिस्तान ने वीडियो जारी कर दिए थे और पाकिस्तानी अखबार डॉन ने भी ये साफ किया था कि भारतीय वायुसेना ने कुछ तो किया है, लेकिन ये नहीं पता था कि ये सर्जिकल स्ट्राइक कितनी बड़ी है. अभी तक भारतीय सेना की तरफ से इसका कोई वीडियो जारी नहीं किया गया है, लेकिन देखिए वो वीडियो जो पाकिस्तान ने जारी किया है.

पाकिस्तान में मच चुकी है खलबली

इस हमले की खबर के बाद से ही पूरे पाकिस्तान में खलबली मच गई है. सीमा पर पाकिस्तान ने अपने ड्रोन तक एक्टिव कर दिए हैं. जम्मू-कश्मीर के कच्छ में सुबह ही एक ड्रोन को मार गिराया गया.

जहां एक ओर हिंदुस्तान में वायुसेना हाई अलर्ट पर है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान में विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने एक आपातकालीन बैठक तक बुलाई है.

पुलवामा हमले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ने विस्फोटक से भरी गाड़ी के जरिए हमला किया, जिसमें करीब 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए. इस हमले के बाद से ही पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश फैल गया था और बदला देने की मांग की जा रही थी. पीएम मोदी ने तो सेना को खुली छूट भी दे दी थी, लेकिन सेना सही मौका ढूंढ़ रही थी, ताकि अपना नुकसान किए बगैर उन ठिकानों को तबाह किया जा सके. अब सही मौके पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की, जिसका वीडियो खुद पाकिस्तान ने ही दे दिया है.

ये भी पढ़ें-

स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में हैं कई खास बातें

हम कश्‍मीर में परेशान थे, उधर अरुणाचल जल उठा!

'शहीद' के नाम पर राहुल गांधी ने जो कहा उसका सच कुछ और है

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय