New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2019 12:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पुलवामा आतंकी हमले पर जवाबी कार्यवाई करते हुए पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर दी. भारतीय वायुसेना का मिराज 2000 फाइटर जेट पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों पर 1000 किलो के बम गिराए गए हैं. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान पर 12 Mirage 2000 विमानों ने हमला किया है. अभी तक सेना की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 200 लोगों के मारे जाने की खबर है. ये हमला रात 3.30 बजे हुआ है. 

भारत सरकार की तरफ से आई जानकारी के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी, ट्रेनर, सीनियर कमांडर आदि जो पाकिस्तान में मौजूद थे उन्हें खत्म किया गया है. इस कैंप को मौलाना यूसुफ अजहर उर्फ उस्ताद गौरी चलाता था. ये जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर का साला था. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवास पर कैबिनेट कमेटी ने सुरक्षा को लेकर मीटिंग भी की है. ऐसी ही एक इमर्जेंसी मीटिंग पाकिस्तान में भी की जा रही है.

इस हमले को पाकिस्तान पर दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक ही कहा जा रहा है. सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई लोगों ने शुरुआती प्रक्रिया देनी शुरू कर दी है. पूर्व राजनायिक और रणनीति एक्सपर्ट के.सी.सिंह ने भी इस हमले के बारे में थोड़ी जानकारी दी. उनका कहना है कि पाकिस्तान उसी तरह जवाब नहीं दे सकता जैसा इंडिया ने दिया है क्योंकि पाकिस्तान में भारत के जेट्स ने आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया है और मिलिट्री ठिकानों को नहीं और भारत में ऐसा कोई ठिकाना नहीं है.

के.सी.सिंह ने इस बात पर जोर दिया है कि ये बालाकोट पाकिस्तान के अंदरूनी हिस्से में स्थित है.के.सी.सिंह ने इस बात पर जोर दिया है कि ये बालाकोट पाकिस्तान के अंदरूनी हिस्से में स्थित है.

इस मामले में सबसे बड़ा सवाल यही है कि पाकिस्तान में आखिर किस जगह पर ये हमला हुआ है. कारण ये है कि बालाकोट पाकिस्तान में दो हैं और इसे समझाने की कोशिश तहसीन पूनावाला की ट्वीट ने की है.

पाकिस्तानी सेना अपने लोगों से किसी और बालाकोट की बात कर रही है और इस स्ट्राइक को भी पाकिस्तान उसी तरह से नकार रहा है जैसे पहली को नकारा था.पाकिस्तानी सेना अपने लोगों से किसी और बालाकोट की बात कर रही है और इस स्ट्राइक को भी पाकिस्तान उसी तरह से नकार रहा है जैसे पहली को नकारा था.

पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल यही लिख रहे हैं कि 1000 किलो के बम से सिर्फ 8 पेड़ों को नुकसान पहुंचा है और भारतीय सेना की स्ट्राइक झूठी है.

'44 killed in #PulwanaAttack & in revenge #IAF destroyed our 8 Trees in #Balakot ... Still we r 36 ahead'

इस तरह के ट्वीट पाकिस्तान के कई हैंडल से आए हैं और ये ट्वीट बता रहे हैं कि पाकिस्तान में तो कुछ हुआ ही नहीं है और 1000 किलो का बम गिरा होता तो कुछ तो असर होता.

पाकिस्तान की तरफ से इस बार भी वही किया जा रहा है जो पिछली सर्जिकल स्ट्राइक के समय हुआ था.पाकिस्तान की तरफ से इस बार भी वही किया जा रहा है जो पिछली सर्जिकल स्ट्राइक के समय हुआ था.

सोशल मीडिया पर भारतीयों की तरफ से IAF को मुबारकबाद दी जा रही है और साथ ही पाकिस्तान की खिल्ली उड़ाने वाले भी बहुत से मिल रहे हैं. सभी नेताओं, अभिनेताओं और आम लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ इस जीत की बहुत बधाई दी है.

भारत के हर कोने से वायुसेना को बधाई दी जा रही है.भारत के हर कोने से वायुसेना को बधाई दी जा रही है.

भारतीय वायुसेना ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेकर वाकई हर भारतीय का दिल खुश कर दिया है. इस मामले में पाकिस्तान से जवाबी कार्यवाई की उम्मीद की जा रही है. पाकिस्तानी सरकार ने कह दिया है कि वो अब जवाब देंगे और इसकी उम्मीद है कि आगे ऐसे और हमले हों.

पाकिस्तानी सरकार की इमर्जेंसी मीटिंग के बाद अब ये बात साफ हो गई है कि जंग के हालात और भी ज्यादा बन गए हैं और भारत की तरफ से भी पूरी तैयारी कर ली गई है.

ये भी पढ़ें-

प्रियंका गांधी जिंदाबाद, रॉबर्ट वाड्रा मुरादाबाद !

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक बनने की कहानी: कांग्रेस के 55 साल बनाम मोदी के 5 साल

#सर्जिकल स्ट्राइक 2, #भारत, #पाकिस्तान, India Strike, India Strikes Terror Camp, India Air Strike

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय