New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 फरवरी, 2019 04:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 फाइटर जेट पाकिस्तान की सीमा में घुसे और वहां जाकर जैश ए मोहम्मद के बालाकोट स्थित अहम ठिकाने पर बम गिरा दिए. भारतीय सेना ने शहीद हुए जवानों की तेरवीं मनने से पहले ही उनकी मौत का बदला ले लिया है और इसके साथ ही पूरा भारत अब तैयार हो गया है कि अगर पाकिस्तान के साथ जंग होती है तो उसे मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा.

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान पर 1000 किलो के बम गिराए गए हैं और उसके साथ ही वहां कम से कम 200 आतंकियों के मारे जाने की खबर है. भारत सरकार की तरफ से पिछली बार की तरह ही इस हमले पर ज्यादा जानकारी जारी नहीं की गई है, लेकिन पाकिस्तान हमेशा की तरह इस बार भी इस बात को झुठलाने पर लगा हुआ है. इस हमले को लेकर पाकिस्तान की तरफ से रिएक्शन आने लगे हैं.

पाकिस्तान के मेजर जनरल आसिफ गफूर का कहना है कि भारतीय प्लेन मुजफ्फराबाद सेक्टर को पार करके आए और पाकिस्तानी सेना की तत्परता के कारण डरकर वापस चले गए और पेलोड यानी बम गिराकर चले गए जिसमें कोई नुकसान नहीं हुआ है सिर्फ पेड़ टूटे हैं. किसी तरह का कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है.

सुबह सबसे पहले पाकिस्तानी आर्मी जनरल ने इस बात को मान लिया कि भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक हुई है.सुबह सबसे पहले पाकिस्तानी आर्मी जनरल ने इस बात को मान लिया कि भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक हुई है.

इस ट्वीट के बाद से ही ट्विटर पर भारत और पाकिस्तान के बीच जंग शुरू हो गई है और दोनों ही देशों की तरफ से अपने-अपने देश की सेना की तारीफ की जा रही है. दरअसल, पाकिस्तानी सेना ने शुरू से ही ये खबर दी कि उनकी तत्परता की वजह से भारत के प्लेन वापस चले गए. जब्कि असलियत कुछ और ही है.

पाकिस्तानी जनरल की दूसरी ट्वीट कहती है कि हिंदुस्तानी प्लेन डर कर सिर्फ पेलोड गिरा कर चले गए.पाकिस्तानी जनरल की दूसरी ट्वीट कहती है कि हिंदुस्तानी प्लेन डर कर सिर्फ पेलोड गिरा कर चले गए.

हिंदुस्तानी प्लेन बम गिराकर चले गए और फिर भी पाकिस्तानी सेना के जनरल यही कह रहे हैं कि कुछ हुआ ही नहीं. जनरल गफूर यहीं नहीं रुके बल्कि इसके आगे उन्होंने कुछ तस्वीरें भी दिखाईं.

पाकिस्तानी सेना के मुताबिक 1000 किलो के बम से सिर्फ इतना ही नुकसान हुआ है.पाकिस्तानी सेना के मुताबिक 1000 किलो के बम से सिर्फ इतना ही नुकसान हुआ है.

पाकिस्तानी आर्मी लगातार किसी जान-माल के नुकसान न होने की बात का दावा कर रही है.पाकिस्तानी आर्मी लगातार किसी जान-माल के नुकसान न होने की बात का दावा कर रही है.

इन ट्वीट्स से साफ जाहिर होता है कि पाकिस्तानी सेना कुछ छुपाने की कोशिश कर रही है. पाकिस्तान ने हर बार अपने ऊपर लगे आरोप को नकारा है. चाहें ये कार्गिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना के हिस्सा लेने की बात हो, या फिर 2001 ससंद हमले में पाकिस्तान की हिस्सेदारी की बात हो, चाहें 2008 में मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान के हाथ की बात हो या फिर पुलवामा आतंकी हमले में पाकिस्तान के हाथ की बात हो हर बार पाकिस्तान ने अपनी तरफ से सारे सबूतों को नकारा है और इस बार भी यही हो रहा है.

पाकिस्तान कुछ भी कहे, लेकिन सच्चाई तो ये है-

ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक IAF के सूत्र से पता चला है कि पाकिस्तानी F16 हेलिकॉप्टर मिराज 2000 के खिलाफ हमले का जवाब देने आए जरूर थे, लेकिन भारतीय एयरफोर्स का फॉर्मेशन देखकर वो तितर बितर हो गए. जबकि पाकिस्तानी आर्मी इसका उलटा ही बता रही है. इस हमले में पाकिस्तान के जैश ए मोहम्मद आतंकी संगठन के अहम आतंकवादी मुफ्ति अजहर खान कश्मीरी, इब्राहम अजहर (मसूद अजहर का बड़ा भाई), मौलाना अम्मार (अफ्गानिस्तार और कश्मीर में आतंकवादी हमले करवाने का आरोपी), मौलाना ताल्हा (मसूद अजहर का भाई) आदि आतंकवादियों को मिटाने के लिए किया गया था. IC-814 हाईजैकिंग के मामले में भी इनमें से कुछ आतंकवादी शामिल थे.

इतना ही नहीं बालाकोट के एक आदमी का कहना है कि रात को 5 बड़े धमाकों की आवाज आई थी और फिर कुछ देर में ये आवाज बंद हो गई उसके बाद पाकिस्तानी सेना की ही आवाज थी. सुबह जाकर देखा तो कई घरों को नुकसान पहुंचा है.

यहां तो बात साफ हो गई कि पाकिस्तान की तरफ से सही-सही जानकारी नहीं दी जा रही है. पहले तो सेना कहती है कि सिर्फ खेत और जंगल में ही पेलोड गिरा है और कोई नुकासन नहीं हुआ और वहां का बंदा कहता है कि पांच धमाके हुए हैं और बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है. असलियत तो शायद ये दोनों ही नहीं बता रहे हैं, लेकिन पाकिस्तानी आर्मी के अनुसार तो कुछ भी नहीं हुआ. अब यहां बात तो साफ है कि पाकिस्तानी खुद ही अपनी बात पूरी नहीं बता रहे हैं.

जारी हुई आतंकियों के ठिकाने की तस्वीरें-

ANI की तरफ से जारी हुई हैं पाकिस्तानी आंतकी ठिकाने की तस्वीरें. कथित तौर पर ये वो ठिकाना है जहां पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी कैंप चल रहा था.

ये ठिकाना जैश द्वारा आतंकवादियों को ट्रेनिंग देने के लिए इस्तेमाल किया जाता था.ये ठिकाना जैश द्वारा आतंकवादियों को ट्रेनिंग देने के लिए इस्तेमाल किया जाता था.

इसी के साथ, एक और तस्वीर जारी की गई है जिसे देखकर लग रहा है कि ये धमाके के पहले वाली तस्वीर है.

ये तस्वीर भी जैश के ठिकाने की है.ये तस्वीर भी जैश के ठिकाने की है.

जैश के ठिकाने में अमेरिका, ब्रिटेन और इजराइल के झंडे सीढ़ियों पर दिख रहे थे.जैश के ठिकाने में अमेरिका, ब्रिटेन और इजराइल के झंडे सीढ़ियों पर दिख रहे थे.

ये सभी तस्वीरें ANI द्वारा जारी की गई हैं. पाकिस्तान जिसे हर बार सबूत चाहिए होता है वो सबूत भारतीय सेना ने दे दिया है. भले ही पाकिस्तान कितना भी इस बात को नकार ले, लेकिन ये तो बात साफ हो गई है कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुस कर आतंकियों को मुंह तोड़ जवाब दिया है. ये काम पाकिस्तान खुद अभी तक नहीं कर पाया था, लेकिन अब पाकिस्तान को मौका नहीं दिया जाएगा बल्कि भारत अपने देश में हुए आतंकी हमलों का जवाब खुद ही लेगा.

ये भी पढ़ें-

Surgical Strike 2: पाकिस्तान ने शर्मनाक बहाने के साथ खुद ही दे दिया तबाही का सबूत

पाकिस्तान पर हवाई हमले के बाद अब ट्विटर पर जंग

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय