New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2019 02:26 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

मंगलवार तड़के भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी और 3 आतंकी लॉन्च पैड तबाह किए थे, जिसमें 200-300 आतंकी मारे गए. हमले के बाद पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने Pakistan Strike Back यानी 'पाकिस्तान भी स्ट्राइक करेगा' नाम से एक बयान जारी किया. बुधवार की सुबह उसने थोड़ी हिम्‍मत दिखाई, तो जवाब में उसके एक एफ-16 विमान को भारतीय सुखोई विमानों ने मार गिराया. बताया गया है कि पा‍किस्‍तान का यह विमान करीब 3 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुस आया था, लेकिन लौटते हुए इसकी किस्‍मत अच्‍छी नहीं रही.

पाकिस्तान का दावा: पाक विदेश मंत्रालय ने बुधवार सुबह एक बयान जारी करके दावा किया कि 'आज उनकी वायुसेना ने भारतीय सीमा के अंदर घुसकर स्ट्राइक की. यह भारत की सर्जिकल स्ट्राइक का बदला नहीं है. ऐसी जगह पर बम गिराए गए, जहां न तो सेना के लोग थे, ना ही कोई आम नागरिक.' बयान के अनुसार पाकिस्तान की इस कार्रवाई का मकसद सिर्फ इतना था कि भारत को दिखाया जा सके कि उनकी कितनी क्षमता है और वह क्या कर सकते हैं. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने लिखा है कि वह इस मामले को बढ़ाना नहीं चाहते हैं, लेकिन अगर भारत ने मजबूर किया तो वह मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने अंत में लिखा है कि वह चाहते हैं कि भारत शांति कायम करने का एक मौका दे और मुद्दों को एक समझदार लोकतांत्रिक देश की तरह सुलझाए.

बडगाम में चॉपर दुर्घटनाग्रस्त

इस बीच जम्मू-कश्मीर के बडगाम में वायुसेना का एक हेलिकॉप्‍टर MI-17V5 तकनीकी खराबी की वजह से दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. बंदीपुरा से उड़ान भरने के महज 30 मिनट बाद ही ये हादसा हुआ. घटनास्थल पर एक शव मिला है, लेकिन उसकी पहचान नहीं हो पाई. जैसे ही दुर्घटना की खबर पाकिस्‍तान पहुंची, उसने इसे पाकिस्‍तान एयरफोर्स की कार्रवाई का नतीजा बता डाला. पाकिस्‍तानी टीवी चैनलों पर दुर्घटनाग्रस्‍त हेलिकॉप्‍टर की तस्‍वीरें और वीडियो दिखाई जाने लगीं. कुछ पाकिस्‍तानी मीडिया चैनलों ने भारत में पूर्व में हुए विमान हादसों की तस्‍वीरें ही जारी कर दीं.

बडगाम की घटना के बाद पाकिस्तान के इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन के डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान ने पाकिस्तानी सीमा में घुसे दो विमानों को मार गिराया है, जिनमें से एक भारत अधिकृत कश्मीर में गिरा और दूसरा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गिरा. यानी पाकिस्तान बडगाम में दुर्घटनाग्रस्त हुए MI-17V5 चौपर को ही मार गिराने का दावा कर रहा है. साथ ही उनका ये भी कहना है कि दो भारतीय पायलट को पाकिस्तानी सेना के जवानों ने गिरफ्तार भी किया है. पाकिस्‍तान ने अपने दावे को मजबूत दिखाने के लिए गिरफ्तार पायलट का वीडियो जारी किया है, जो कि स्‍पष्‍ट नहीं है. हालांकि, भारतीय वायुसेना ने अपने किसी विमान को गिराए जाने, और पायलट के गिरफ्तार होने की खबर को झूठा बताया है.

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को मार गिराया

पाकिस्तानी वायुसेना के एक एफ-16 जेट ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. हालांकि, जैसे ही पाकिस्तानी जेट भारतीय सीमा में घुसा वैसे ही सेना ने उसे मार गिराया. पाकिस्तानी सेना का ये विमान भारत की सीमा में करीब 3 किलोमीटर अंदर तक घुस गया था. इंटरनेट पर एक तस्वीर भी वायरल हो रही है, जिससे उम्मीद जताई जा रही है कि पाकिस्तान का एफ-16 विमान एलओसी के पास भारतीय सीमा में नौशेरा के रुमलीधारा में गिरा है. जब एफ-16 नीचे गिरा तो उसके पास एक पैराशूट भी दिखाई दिया, लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हो सका है कि उस पायलट की क्या हालत है.

भारतीय वायुसेना हाई अलर्ट पर, विमानों की आवाजाही प्रभावित

यूं तो भारत पहले से ही अलर्ट था, लेकिन पाकिस्तान की तरफ से हुई कार्रवाई के बाद बहुत से एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. उत्तर भारत के जम्मू, श्रीनगर, लेह, अमृतसर, पठानकोट, चंडीगढ़, देहरादून और धर्मशाला से उड़ने वाली फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं और हाई अलर्ट जारी कर दिया है. बॉर्डर के पास सभी अस्पतालों से मेडिकल सेवाओं का फुल स्टॉक रखने के लिए कहा गया है और सभी को अलर्ट कर दिया गया है.

ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में अलर्ट है, बल्कि पाकिस्तान ने भी बॉर्डर के पास वाले सभी एयरपोर्ट जैसे लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद से उड़ने वाली फ्लाइटें रद्द कर दी हैं और अलर्ट जारी कर दिया गया है. भारत-पाकिस्तान एयरस्पेस सिस्टम से जो भी अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ते थे, उन्हें रद्द कर दिया गया है या उनके रूट बदल दिए गए हैं. पाकिस्तानी कार्रवाई के चलते भारतीय वायुसेना के सभी विमान हाई अलर्ट पर हैं और सभी पायलटों को निर्देश दिए गए हैं कि 2 मिनट में उड़ान भरने के लिए तैयार रहें. यहां आपको बता दें ऐसा अलर्ट युद्ध जैसी स्थिति में दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-

जब भारत में घुसने का दुस्साहस किया था पाक ने, तो हो गए थे 2 टुकड़े !

Surgical Strike 2 को अंजाम देने की पूरी कहानी...

Surgical Strike 2 पर पाकिस्तानी सेना के झूठ को चश्‍मदीदों ने बेनकाब कर दिया

#पाकिस्तान, #सर्जिकल स्ट्राइक, #भारतीय सेना, Pakistan Strike Back, Indian Army Shot Down F 16 Aircraft, India Vs Pak On Border

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय