होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2019 05:30 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

जब से कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला किया गया है, तब से लेकर अब तक पाकिस्तान हर दिन सिर्फ जहर उगलता दिख रहा है. दुखद तो ये है कि पाकिस्तान फेक न्यूज प्रोपेगेंडा में लगा हुआ है. वह कश्मीर को लेकर ऐसी बातें कर रहा है, जिनमें कोई सच्चाई ही नहीं है. जहां एक ओर शेख रशीद अहमद भारत के मुसलमानों के भड़काने की कोशिशों में लगे हैं, वहीं दूसरी ओर चौधरी फवाद हुसैन एक अलग ही रास्ते पर चल रहे हैं. उन्होंने हाल ही में सिख समुदाय को भड़काने के मकसद से एक ट्वीट किया है. हां, ये साफ है कि किसी भी भारतीय पर उनकी बातों का कोई असर होगा नहीं.

पाकिस्तान सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी के मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने पंजाबी में एक ट्वीट किया है, जिसके नीचे अंग्रेजी में उसका ट्रांसलेशन लिखा है. उन्होंने लिखा है- 'मैं भारतीय सेना में काम कर रहे सभी पंजाबियों से अपील करता हूं कि वह अन्याय/जुल्म का हिस्सा बनने से खुद को अलग कर लें और कश्मीर में ड्यूटी करने से मना कर दें.' दिलचस्प है कि लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन ये साफ कह चुके हैं कि आज का पत्थरबाज कल आतंकवादी बनेगा, जो कि एक पंजाबी हैं. चौधरी फवाद हुसैन शायद टीवी नहीं देखते, वरना उन्हें पता चल जाता कि उनके एक ट्वीट करने से कोई पंजाबी कश्मीर में ड्यूटी से मना नहीं करने वाला.

पाकिस्तान, कश्मीर, सोशल मीडियाफवाद हुसैन ने भारतीय सेना के पंजाबियों से जो अपील की, उसने सोशल मीडिया को भड़का दिया है.

चौधरी फवाद हुसैन के सामने खड़ा कर दिया सन्नी देओल को

पाकिस्तनी सरकार के मंत्री फवाद हुसैन ने पता नहीं क्या सोचकर भारतीय सेना के पंजाबियों को भड़काने की कोशिश की. अभी सेना के पंजाबी लोग तो गोलियों और तोपों से जवाब देंगे, लेकिन सोशल मीडिया पर लोगों ने फवाद के सामने सन्नी देओल को खड़ा कर दिया है, जिनके डायलॉग सुनने भर से फवाद हुसैन थर-थर कांपते नजर आएंगे.

एक यूजर ने ये तस्वीर ट्वीट की है, जिस पर लिखा है- कश्मीर भूल जा, पहले अपना हैंड पंप तो लेकर दिखा.

पाकिस्तान, कश्मीर, सोशल मीडियागदर फिल्म में सनी देओल ने पाकिस्तान की जो हालत की थी, उसे कोई कैसे भूल सकता है.

एक ट्विटर यूजर ने लिखा है- गलत लोगों से पंगा ले लिया और ये तस्वीर शेयर की है, जिसमें सनी देओल चौधरी फवाद हुसैन को घसीटते दिख रहे हैं.

पाकिस्तान, कश्मीर, सोशल मीडियाएक यूजर ने ये तस्वीर शेयर की है, जिसमें सनी देओल फवाद हुसैन को घसीट रहे हैं.

लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह से सुनिए जरा भारतीय सेना के सिख लोग क्या सोचते हैं.

पंजाबी सरदारनी नाम के ट्विटर अंकाउंट पर तो लिखा है- 'अपनी औकात में रहो पाकिस्तानी भिख़ारी, तुम कोई हरकत तो करके देखो हिंदुस्तान की सीमा पर तुम्हारी खोपड़िओं मे पीतल भर देंगे हम पंजाबी सरदार.'

एक यूजर ने तो वो तस्वीर भी शेयर कर दी है, जिसमें हार मानने के बाद पाकिस्तान ने सरेंडर किया था. तब लेफ्टिनेंट जनरल जेएस अरोड़ा ने पाकिस्तान से सरेंडर पेपर्स पर हस्ताक्षर करवाए थे.

पाकिस्तान, कश्मीर, सोशल मीडियाकुछ लोगों ने तो पाकिस्तान को करगिल की हार याद दिला दी.

सारे पाकिस्तानी मंत्री इमरान खान की राह पर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर मोदी सरकार को तनाशाही सरकार और पीएम मोदी को तानाशाह तक कह दिया. आए दिन पाकिस्तान से कहा जा रहा है कि कश्मीर में लोगों की जान जा रही है. लेकिन हकीकत इन फालतू की बातों से कोसों दूर है. इसी बीच बीबीसी ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें प्रदर्शन करते लोग दिख रहे हैं और सेना की ओर से गोलीबारी किए जाने की आवाजें सुनाई दे रही हैं. पता नहीं बीबीसी वो वीडियो कहां से लाया. क्योंकि भारतीय सेना ने तो ऐसी किसी भी घटना के होने को सिरे से नकार दिया है. उन्होंने साफ किया है कि कश्मीर में छुटपुट घटनाएं तो हो रही हैं, लेकिन ना तो गोलीबारी की नौबत आई है, ना ही किसी की मौत हुई है.

धारा 370 लगने के कुछ दिन बाद ही पाकिस्तान की संसद में वहां के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने बयान दिया था कि भारत कश्मीर में जो कुछ कर रहा है उसके खिलाफ यूनाइटेड नेशन में जाना चाहिए. उन्होंने तो भारत को धमकी तक दे दी थी कि अगर पाकिस्तान पर हमला किया तो हिंदुस्तान का सफाया कर दिया जाएगा. अपने ट्विटर अकाउंट पर उन्होंने एक वीडियो डाला है, जिसमें उन्होंने कहा है कि आज रात लाल हवेली पर पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जाएगा, जो कल तक चलेगा. दिलचस्प ये है कि इस वीडियो में वह पाकिस्तानी की आजादी की बात कम कर रहे हैं और कश्मीर की चिंता उन्हें ज्यादा खाए जा रही है.

पाकिस्तान के मंत्री सोशल मीडिया के जरिए फेक न्यूज प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं. देख जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा कि वह सोशल मीडिया टेरेरिज्म में लिप्त हैं. ऐसी भ्रामक जानकारियां ट्विटर पर वायरल करने की वजह से ही 8 ट्विटर अकाउंट के खिलाफ ट्विटर से शिकायत करते हुए इन्हें सस्पेंड करने की सिफारिश की गई है. आपको बता दें कि इन अकाउंट में सैयद अली गिलानी का भी अकाउंट है. इन सभी अकाउंट से कश्मीर के बारे में फर्जी खबरें फैलाई जा रही हैं. कोई पुराने वीडियो दिखाकर लोगों को भड़काने में लगा है, तो कोई गलत जानकारी परोस कर लोगों को भरमा रहा है. यहां तक कि पाकिस्तान सरकार के मंत्री भी फेक न्यूज का प्रोपेगेंडा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

कश्‍मीर क्‍या कर्फ्यू के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है? जी नहीं

Kashmir Updates बता रहे हैं कि घाटी में गांधीगिरी चालू है

भारत पर 'हमला' करने वाले शेख रशीद तो पहले दर्जे के भगोड़े निकले !

Kashmir, Pakistan, Social Media

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय