होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2019 10:32 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

iPhone 11 लांच हुआ है. अब क्योंकि iPhone का शुमार प्रीमियम फोन में है, इसलिए हम जैसा आम आदमी अपनी किडनी बेचकर भी शायद ही इसे कभी खरीद पाए. फोन लांच हुए ठीक ठाक वक़्त गुजर चुका है तो अलग अलग खबरों का उड़ना लाजमी था. अफवाहों के बाजार में जो खबर सरसराती हुई दौड़ रही है वो ये कि iPhone को बहुत जल्द पाकिस्तानी क्रिकेटर सरफराज की तरफ से एक नोटिस मिल सकता है. शायद सरफराज मानहानि टाइप का कोई मुकदमा कर दें. सवाल होगा क्यों? वजह है फ़ोन के कैमरे का डिजाइन. कैमरे के डिजाइन और सरफ़राज़ में बड़ी समानता है. शायद कंपनी को ये आईडिया उस वक़्त आया जब 2019 के वर्ल्ड कप मैच में इंडिया और पाकिस्तान खेल रहे थे और पाकिस्तानी टीम को टीम इंडिया के हाथों शर्मनाक हार मिली. मैच में सबसे मजेदार पल वो था जब पाकिस्तान फील्डिंग कर रहा था. कप्तान सरफराज पिच में जंभाई लेते नजर आ रहे थे. माना जा रहा है कि इसी जम्‍हाई को देखकर Apple वालों ने अपने iPhone 11 का कैमरा बनाया और R&D के नाम पर या तो यू ट्यूब पर मैच का रिपीट टेलीकास्ट देखा. या फिर गूगल इमेजेज पर कप्तान सरफराज की तस्वीरें. पाकिस्तान, इंडिया से मुकाबला क्यों हारी? इसकी जो वजह तब टीम के हेड कोच इंजमाम उल हक ने बताई थी वो खासी मजेदार थी. इंजमाम ने कहा था कि टीम इसलिए हारी क्योंकि मैच से एक रात पहले टीम के सारे मेम्बेर्स बर्गर पिज्जा की दावत उड़ा रहे थे.

iphone 11, सरफ़राज़ अहमद, पाकिस्तान, मिस्बाह-उल-हक,iphone 11  माना जा रहा है कि iPhone को iPhone 11 की प्रेरणा सरफराज अहमद से मिली

मामले पर टीम पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने भी कप्तान सरफराज को खूब लताड़ लगाई थी और कहा था कि कप्तान को आगे के मैचों के लिए अपनी गलतियों से न सिर्फ सबक लेना चाहिए बल्कि उनपर काम भी करना चाहिए.

2019 का वर्ल्ड कप बीते ठीक ठाक वक़्त गुजर चुका है और तब जो हुआ था उसका खामियाजा सरफ़राज़ और उनकी टीम को अब भुगतना पड़ रहा है. मिस्बाह उल हक, ताजे ताजे पाकिस्तान के नये  हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता बने हैं. शक्ल सूरत से मिस्बाह कोच कम और मुल्ला ज्यादा लगते हैं. कहावत भी है कि नया मुल्ला प्याज ज्यादा खाता है. मिस्बाह के साथ भी कुछ ऐसा ही सीन है. भले ही कप्तान सरफराज को अपनी बढ़ती हुई तोंद की कोई परवाह न हो मगर मिस्बाह ने ठान लिया है कि चाहे एड़ी से लेकर चोटी तक का जोर लगाना पड़े. वो न सिर्फ कप्तान को सीक सलाई बनाएंगे बल्कि पूरी टीम को भी फिट करेंगे.

अपनी इस योजना के लिए मिस्बाह का प्लान तैयार है.मिस्बाह ने घरेलू टूर्नामेंट और नेशनल कैंप में भाग ले रहे खिलाड़ियों के डाइट और न्यूट्रीशन में फेरबदल की योजना बनाई है. मिस्बाह का फरमान है कि खिलाड़ियों के लिए किसी भी तरह से भारी आहार उपलब्ध नहीं होगा.हेड कोच मिस्बाह ने अपनी टीम की फिटनेस को बढ़ाने के लिए खिलाड़ियों को बिरयानी और मिठाइयों का सेवन करने से मना कर दिया है. ध्यान रहे कि वर्ल्ड कप में जिस वक़्त पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ हार झेली उस वक़्त पाकिस्तान के फैंस आग बबूला हो गए थे और उन्होंने अपने खिलाड़ियों की फिटनेस पर सवालियां निशान लगाए थे.

भारत पाकिस्तान के उस मैच में कप्तान सरफराज की कितनी बेइज्जती हुई थी इसे हम शोएब अख्तर की बातों से भी समझ सकते हैं. शोएब अख्तर ने सरफराज अहमद को लेकर एक विडियो जारी किया था जिसमें उन्होंने इस बात को अभी ही प्रमुखता से बल दिया था कि टीम के खिलाड़ी बिलकुल भी फिट नहीं हैं. शोएब ने सरफराज को लेकर कहा था कि, 'जब टॉस करने आए तो उनका पेट बहुत निकला हुआ था. उनका मुंह भी सूजा हुआ था. वो ऐसे पहले कप्तान हैं जो इतने अनफिट हैं. मैंने इतना अनफिट कप्तान कभी नहीं देखा। उसे तो विकेट कीपिंग में भी दिक्कत आ रही है. टीम सेलेक्शन कैसे किया गया है ये भी समझ नहीं आ रहा.'

बहरहाल, बिरयानी और मिठाई के दम पर मिस्बाह टीम पाकिस्तान को फिट और कप्तान सरफराज को पतला कर पाते हैं या नहीं इसका फैसला वक़्त करेगा, लेकिन बात iPhone 11 से शुरू हुई थी तो अब वक़्त आ गया है जब सरफ़राज़ को इसे खरीद ही लेना चाहिए शायद ये उन्हें उनकी गलती का एहसास कराए और उन्हें भविष्य में पतला होने की प्रेरणा दे. क्रिकेट का फैन होने के नाते मैं ही इसे उन्हें गिफ्ट कर देता मगर क्या करूं मेरी तो किडनी भी इतनी महंगी नहीं बिकेगी कि मैं उनके लिए इसे अफोर्ड कर सकूं.

ये भी पढ़ें -

कपिल देव जो भी कहें रवि शास्‍त्री को हेड कोच बनाना 'मजबूरी' थी

वो बर्गर मिल गया, जिसने पाकिस्तान को मैच हरवा दिया!

धोनी के संन्‍यास का मुद्दा अब जंग का रूप लेता जा रहा है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय