होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 सितम्बर, 2019 01:44 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की खबरें थम नहीं रही है. विराट कोहली के एक रहस्यमयी ट्वीट नेे इन चर्चाओं को बल दिया, तो धोनी के फैंस ने कैप्टन कूल के रिकॉर्ड को याद करके इस मुद्दे को औेर गरमा दिया. इंग्लैंंड में हुए विश्वकप के बाद सेे ही धोनी के सन्यास की अटकलें जारी हैं. और इसके इर्दगिर्द ड्रामा भी. दो दिन पहले विराट कोहली ने एक ऐसा ट्वीट कर दिया, जिसने सोशल मीडिया पर #Dhoni को ट्रेंड बना दिया. ट्वीट था 2016 के टी20 वर्ल्ड कप से जुड़ा, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था.

विराट कोहली की तस्वीर संन्यास का इशारा ही लग रहा है !

जिस मैच की तस्वीर कोहली ने शेयर की वह 27 मार्च 2016 को खेल गया था. इस तस्वीर को शेयर करते हुए कोहली ने लिखा- 'मैं यह मैच कभी नहीं भूल सकता हूं. वह बेहद खास रात थी, जब इस इंसान ने मुझे फिटनेस टेस्ट की तरह दौड़ाया.' इस तस्वीर में विराट घुटने पर बैठकर जश्न मना रहे हैं और धोनी उनकी ओर बढ़ रहे हैं.

विराट कोहली ने आखिर ये तस्वीर शेयर क्यों की? ऐसा भी तो नहीं है कि आज-कल में उन्होंने कोई मैच खेला हो, जिसमें इतना भागे कि उन्हें धोनी याद आ गए. ये तस्वीर रहस्य से भरी हुई थी. खास बात यही थी कि इस ट्वीट को जिस तरीके से विराट कोहली ने लिखा, उसने महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की चर्चा काे तेज कर दिया. वैसे 2016 में टी20 विश्वकप के दौरान ही महेंद्र सिंह धोनी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, जिसमें उन्होंने संन्यास से जुड़े एक सवाल का जवाब दिया था. तो कहीं विराट कोहली को वो प्रेस कॉन्फ्रेंस तो याद नहीं आ गई?

जब बात प्रेस कॉन्फ्रेंस की हुई है तो पहले इसी की बात कर लेते हैं. ये बात 31 मार्च 2016 की, जब टी20 वर्ल्ड कप में भारत का मुकाबला सेमी फाइनल्स में वेस्ट इंडीज से था. ये मैच वेस्ट इंडीज ने 7 विकेट से जीत लिया था. इस मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये सवाल उठा कि क्या महेंद्र सिंह धोनी को अब रिटायर हो जाना चाहिए? वैसे एक बात ध्यान देने की है कि इस मैच में धोनी की बारी भी नहीं आ पाई थी, लेकिन उम्र अधिक होने की वजह से उन पर संन्यास से जुड़ा सवाल दाग दिया गया था. ऑस्ट्रेलिया के एक पत्रकार ने धोनी से पूछ लिया था कि क्या वह संन्यास लेने वाले हैं. बस फिर क्या था, धोनी ने ऐसा जवाब दिया कि उस पत्रकार की बोलती बंद हो गई.

विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट, सोशल मीडियाकहीं विराट कोहली को वो प्रेस कॉन्फ्रेंस तो याद नहीं आ गई, जिसके बाद उन्होंने ये तस्वीर ट्वीट की है?

ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार ने पूछा था कि इस टूर्नामेंट के बाद अब वो क्या करेंगे. क्या वह संन्यास लेने की सोच रहे हैं. धोनी ने पहले तो उस पत्रकार को अपने पास बुलाकर बैठाया और कहा- 'आप क्या चाहते हैं मैं रिटायर हो जाऊं? जवाब में पत्रकार ने कहा, 'नहीं, मैं नहीं चाहता. मैं तो बस पूछ रहा था.' फिर धोनी ने कहा, 'मुझे लगा कि आप कोई भारतीय पत्रकार हैं, आप इंडियन होते तो मैं आपसे पूछता कि क्या आपका बेटा या भाई है जो विकेटकीपर है. क्या मुझे भागता देखकर आपको लगता है कि मैं अनफिट हूं?' इस पर पत्रकार ने कहा, 'नहीं, आप तो बहुत तेज भागते हैं'. फिर धोनी ने पूठा- 'क्या आपको लगता है कि मैं 2019 वर्ल्ड कप में खेल सकता हूं? इस पर सवाल पूछने वाले पत्रकार ने जवाब दिया, 'हां आपको खेलना चाहिए.' इसके बाद धोनी ने कहा, 'बस, आपने मेरे सवाल का जवाब तो दे ही दिया'. देखिए उस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो-

क्या धोनी ने संन्यास लेने का इशारा किया था?

विराट कोहली ने जो तस्वीर शेयर की, उसे देखकर भले ही सिर्फ कुछ लोग अटकलें लगा रहे हों कि वह संन्यास ले सकते हैं. लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया के पत्रकार के सवाल के जवाब को देखें तो आप पाएंगे कि धोनी ने 2019 वर्ल्ड कप खेलने की बात कही थी. उन्हें कहा था कि क्या आपको लगता है मैं 2019 वर्ल्ड कप में खेल सकता हूं? तो कहीं ऐसा तो नहीं कि उस समय वह अपने संन्यास का ही एक इशारा दे रहे थे?

धोनी संन्यास ले सकते हैं, इसका संदेह इसलिए भी हो रहा है क्योंकि वर्ल्ड कप में भी वह कुछ खास नहीं कर सके थे. 2019 के वर्ल्ड कप से पहले तक धोनी को वह खिलाड़ी माना जाता था जो हारते हुए मैच को जिताने का दम रखता है. इतनी अधिक उम्र होने के बावजूद वह खुद को इतना फिट रखते हैं कि उनकी फिटनेस पर सवाल नहीं उठा सकते. लेकिन 2019 के वर्ल्ड कप में उनके प्रदर्शन को देखते हुए खुद क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर ने ही सवाल उठा दिया था और कहा था कि धोनी धीमा खेल रहे हैं. खैर, पहले तो सचिन को भी लोगों ने खूब भला-बुरा कहा, लेकिन आने वाले मैचों में धोनी का प्रदर्शन बद से बदतर ही होता गया और वर्ल्ड कप खत्म होते-होते धोनी बहुत से लोगों की फेवरेट लिस्ट से बाहर हो गए.

बारी धोनी फैंस के जवाब की...

विराट कोहली के ट्वीट सेे जो अटकलों का दौर चला, उसका जवाब धोनी फैंस ने ट्विटर पर ही दिया. #12YearsOfCaptainCool ट्रेंड होने लगा. रिकॉर्ड याद दिलाए जाने लगे. कौन-कितनी ट्रॉफी जीता. विराट कोहली को जमकर ट्रोल किया गया. माना गया कि विराट ही धोनी के रिटायरमेंट की खबरोें कोे हवा दे रहे हैं. बहरहाल, भारतीय क्रिकेट में लीजेंड्स का रिटायरमेंट अकसर विवादों और बहस में पड़ा है. फॉर्म खराब होने के बावजूद खिलाड़ी अपना खेल जारी रखना चाहते हैं. वजह बाजार और पैसा भी है. धोनी भारतीय टेस्ट और टी20 से तो बाहर हैं. उन्हें एकदिवसीय मैेच खेलनेे का मौका भी दिसंबर में ही मिलेगा. जब वेस्ट इंडीज टीम भारत का दौरा करेगी. सवाल ये है कि तब तक धोनी क्या करेंगे? बहरहाल, भारतीय सिलेक्टर्स ने धोनी के रिटायरमेंट से जुड़ी खबरों को खारिज किया है.

ये भी पढ़ें-

मोहम्मद शमी की जिंदगी में उठापटक पर एक बायोपिक फिल्म तो बनती है

पीवी सिंधु की एक चीख से गोपीचंद ने खोला कामयाबी का रास्ता

कपिल देव जो भी कहें रवि शास्त्री को हेड कोच बनाना 'मजबूरी' थी

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय