New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2021 08:34 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक ऐसा वक़्त, जब हर दूसरी चीज के वायरल हो जाने के बाद सोशल मीडिया एक नया बज पैदा कर देता हो कौन नहीं चाहता फैंटम बनना? हीरो बनने के ख्वाब होते तो सबके हैं. और फिर हम जैसे बंदर, सिकंदर बनना तो यूं भी अपना जन्म सिद्ध अधिकार समझते हैं. कुछ भी हो डाल दो उसे फेसबुक या ट्विटर पर . आदमी को एक भरोसा रहता है कि आखिर कभी न कभी तो वो दिन ज़रूर आएगा जब उसका कारनामा उसे सोशल मीडिया सेंसेशन बना देगा. शायद इसी सोच के मद्देनजर एक छात्र ने इंटरनेट पर अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की 'तैयारी' का टाइम टेबल डाला और फिर वो हुआ जिसकी कल्पना छात्र ने शायद ही कभी की हो. टाइम टेबल, सोशल मीडिया पर जंगल में लगी आग की तरह फैल गया है. जैसी लोगों की प्रतिक्रियाएं हैं साफ है कि जिसकी जैसी नीयत है उसकी वैसी बरकत होगी.

Education, Student, Time Table, Study, Satire, Education System, Examinationसोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक टाइम टेबल ने छात्रों के बीच कोहराम मचाकर रख दिया है

मतलब वायरल हो रहे इस टाइम टेबल पर नजर डालें तो सच में तैयारी करने वाले कवि रूपी छात्र की कल्पना अदभुत है. टाइम टेबल इतना कर्रा है कि आदमी का तो दिमाग ही चकरा जाए. भले ही छात्र पढ़ने से जी चुराता हो लेकिन जब इसे देखें और इसपर गौर करें तो इसे पूरी शिद्दत के अलावा ईमानदारी के साथ इसे बनाया गया है.

अब इसे छात्र की लिखाई पढ़ाई में लगन कहें या दिखावा और वायरल किये जाने का प्रेशर टाइम टेबल में दिन के किसी भी पहर को छोड़ा नहीं गया है. समय का सार्थक इस्तेमाल हो इसलिए एक एक मिनट का हिसाब रखा गया है और बताया गया है कि उस एक मिनट में करना क्या है. सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक जो दिन भर में होता है, सबका जिक्र इस टाइम टेबल में है. दिलचस्प ये कि टाइम टेबल में बीच-बीच में आराम की बात भी लिखी हुई है.

छात्र अपनी पढ़ाई के प्रति कितना जज्बाती है इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि वायरल हो रहे इस टाइम टेबल में बताया गया है कि, कठिन परिश्रम + पक्का इरादा = सफलता. टाइमटेबल में सबसेवमजेदार वो चेतवानी है जो नशे के मद्देनजर सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे इस टाइमटेबल के अंत में लिखी हुई है.

सोशल मीडिया पर कोहराम मचाता ये टाइमटेबल हमने भी देखा. इसे देखते हुए जो सबसे पहली बात हमारे जहन में आई वो ये कि पढ़ाई के नाम पर इससे बड़ा फ्रॉड शायद ही कहीं देखने को मिला हो. नहीं आहत होने की कोई बात नहीं है. सच ही तो है. कभी ध्यान दीजिएगा भारत का हर लड़का टाइम टेबल बनाता है. स्टूडेंट टाइमटेबल क्यों बनाते हैं? शायद इसका जवाब हमारी- आपकी अपब्रिंगिंग में छिपा है.

हमारे पिता जी ने टाइमटेबल बनाया था. उनके पिता जी ने भी बनाया था इसीलिए हमने भी बनाया. मगर इतिहास गवाह है कामयाब वही हुआ है जिसने बिना टाइम टेबल के पढ़ाई की और सिर्फ पढ़ाई ही की. तो मित्रों टाइम टेबल साझा करना हो करिये. दोस्तों- रिश्तेदारों- घरवालों के लाइक कमेंट और शेयर बटोरने हों तो बटोरिये लेकिन इस टाइमटेबल रूपी व्यर्थ के चोंचले से दूर ही रहिए.

याद रखिये न तो इससे किसी का भला हुआ है और न होगा. तैयारी का असली सुख चुपचाप बिना किसी प्रोपेगेंडा के पढ़ाई करने में है. करिये यूं भी बाबा रामदेव ने अपने किसी शिविर में कहा था करने से ही होगा.

ये भी पढ़ें -

ग्राहक भगवान है, भगवान को हक है अमेजन पर 96,700 का AC मात्र 5900 में खरीदने का!

रूस में बच्चों और जवानों ने गाया भारत का देशभक्ति गीत, गर्व से फूले हिंदुस्तानी

Deep Dive Dubai : इस महंगे स्विमिंग पूल में तैरने का कोई क्रैश कोर्स हो तो मजा आ जाए! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय