New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2021 10:26 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

दुनिया भर में हमारा देश भारत अपनी एक अलग पहचान रखता है. इसका छोटा सा एक उदाहरण आपको इस वीडियो में देखने को मिल जाएगा. जिसे देखने के बाद यकीनन आपका भी चेहरा खिल जाएगा और सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा. असल में यह वीडियो रूस के एक स्कूल (Russain military school) की असेंबली का है, जिसे सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले अनुपम खेर ने शेयर किया है.

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि रूस के एक आर्मी स्कूल में सभी बच्चे एक-दूसरे के कंधे पर हाथ रखकर जवानों के साथ मिलकर देशभक्ति गाना गा रहे हैं. अब इस गाने की खास बात यह है कि यह हमारे बॉलीवुड का हिंदी देशभक्ति गाना है. इसे आपने कितनी दफा सुना भी होगा...इस गाने को रूस में स्कूल एसेंबली में गाया जा रहा है. सभी झूमकर “ऐ वतन ऐ वतन हमको तेरी कसम तेरी राहों में जान तक लुटा जाएंगे..” गा रहे हैं.

Anupam Kher, Instagram, Anupam Kher Instagram, यह वीडियो रूस के एक स्कूल की असेंबली का है

यह सोचकर ही कितना अच्छा लगता है कि अपने देश का गाना दूसरे देश में गाया जा रहा है. वो भी वहां के आर्मी स्कूल में. हमारे देश की और जवानों की उनके नजरों मे कितनी इज्ज्त है, इससे साफ समझ आता है. शहीद फिल्म का गीत ऐ वतन गाते कैडेट्स का यह वीडियो शेयर करते हुए अभिनेता अनुपम खेर ने लिखा कि ‘यह गाना मेरा अब तक का सबसे पसंदीदा देशभक्ति गीत है. रूसी सेना स्कूल कैडेटों द्वारा सुबह की स्कूल असेंबली प्रार्थना के रूप में गाए जा रहे इस गीत को सुनकर रोमांचित और गर्व महसूस हुआ’. जय हो और जय हिंद!

इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं, वहीं फैंस तरह-तरह से अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इस वीडियो को देखने वाले खूब प्यार बरसा रहे हैं और दिल बनाकर देश के प्रति अपने प्यार का इजहार कर रहे हैं. कई लोग तो अपने देश का तिरंगा भी पोस्ट कर रहे हैं. सही बात है देशभक्ति गाना सुनते ही रगो में एक अलग सा ही खून दौड़ने लगता है. ऐसा महसूस होता है कि हमारा तन-मन देश की मिट्टी पर न्योछावर करने को तैयार है, वैसे जरूरत पड़ी तो हम पीछे हटेंगे भी नहीं.

लोगों को यह वीडियो देखकर गर्व महसूस हो रहा है. वहीं एक यूजर ने लिखा है कि यह देखकर दुख होता है कि हमारे देश के कुछ लोग हमारी सेना के निर्णय से सहमत नहीं दिखते, जबकि दूसरे देशों में लोग इतना सम्मान प्रदर्शित करते हैं. पता नहीं इस देश के युवा किधर जा रहे हैं.

भले ही यह छोटी सी बात हो लेकिन रूस के लोगों ने हमारी देशभक्ति को जो सम्मान दिया है वह काबिले तारीफ हैं. तो फिर देर किस बात की, आप भी इस वीडियो को देखिए और फिर पूरे गाने को सुनिए, यकीकन आपका भी मन खुश हो जाएगा. जिस वीडियो को पूरी दुनिया के लोग पसंद कर रहे हैं, कुछ तो बात है हमारे देश में और यहां की मिट्टी में जो हस्ती मिटटी नहीं हमारी. जय हिंद, जय भारत...

आप भी देखें-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anupam Kher (@anupampkher)

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय