New

होम -> ह्यूमर

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जुलाई, 2021 04:48 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक टाइम था, दुनिया भर के पैसे वाले जब अपनी रूटीन लाइफ से बोर हो जाते तो मौज मस्ती और धमाल करने के लिए लास वेगास, मियामी, लंदन, पटाया, पेरिस, इस्तांबुल जैसे शहरों का रुख कर लेते वहां जाकर ये लोग खूब मौज मस्ती करते मगर जब लौटते तो 'दूरी' का रोना रहता. खुद सोचिये कराची या कलकत्ता का आदमी एन्जॉय करने अगर लाया वेगास जाए तो क्या वो वहां से आकर दोबारा काम शुरू कर पाएगा. जवाब है नहीं क्योंकि वेकेशन का खुमार धीरे-धीरे उतरता है फिर दूरी अलग सिरदर्दी है. लेकिन दुबई के साथ ऐसा नहीं है. आदमी सैटरडे दुबई जाए दबा के धमाल करे और मंडे मॉर्निंग काम पर लग जाए. दुबई के शेख इस बात को समझते हैं और शायद यही वो कारण हैं जिसके चलते आज शॉपिंग से लेकर अय्याशी तक लगभग हर दिल बहलाने वाली चीज का गढ़ है दुबई. तो शायद यही वो कारण हो जिसके चलते दुबई ने दुनिया का सबसे गहरा स्विमिंग पूल Deep Dive Dubai तैयार किया है. पूल दुबई के नाद अल शेबा इलाके में है. एडवेंचर के शौकीनों को दिल इसलिए भी थामना चाहिए क्योंकि पूल की गहराई 60.2 मीटर है और क्षमता 1 करोड़ 40 लाख लीटर पानी है. ये इतना बड़ा स्विमिंग पूल के कि इसमें ओलंपिक के 6 स्विमिंग पूल समा जाएं.

Dubai, Deep Dive Dubai, Swimming Pool, Swimming, Satire, Common Manमौज मस्ती और एडवेंचर के शौकीनों को डीप डाइव दुबई के जरिये दुबई ने दी है शानदार सौगात

मतलब जैसा इस पूल को बनाया गया है, जैसे ही इसके अंदर जाएंगे किसी छोटे मोटे शहर वाला फील आएगा. विज्ञान और तकनीक का जो गठजोड़ इन दुबई के शेखों ने स्विमिंग पूल के नाम पर किया है दंडवत होकर इन्हें प्रणाम करना तो बनता ही है. इस Deep Dive Dubai वाले मैटर पर कहने बताने को बहुत कुछ है. लेकिन पहले खासियतें देख लें.

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं यहां किसी छोटे मोटे शहर वाला फील आएगा तो दुबई के शेख भाई लोग भी इसी बात को क्लेम कर रहे हैं. इस पूल की खासियत Sunken City है.इस सिटी की विशेषता इसमें अपार्टमेंट, गैराज और आर्केड का होना है. Deep Dive Dubai में एक अंडरवाटर फिल्म स्टूडियो भी है जिसमें एडिटिंग रूम, वीडियो वॉल मौजूद है. 56 अंडरवाटर कैमरा के साथ पूल में अलग-अलग मूड के लिए 164 लाइट्स लगाई गई हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Fazza (@faz3)

दुबई के हुक्मरान इस पूल को लेकर कितना सीरियस हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अगर कोरोना वोरोना का रोना खत्म हुआ तो साल के आखिर में इस पूल में 80 सीटों वाला रेस्टोरेंट भी खोला जाएगा. इसके अलावा यहां मीटिंग्स, इवेंट्स, और कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की जा सकेंगी. पूल में डाइव शॉप और गिफ्ट शॉप भी होंगी.

इतनी जानकारी के बाद अपनी तो यही नहीं समझ आ रहा कि अगर कोई प्रेमी हफ्ते में 5 दिन काम करने के बाद सैटरडे या संडे को इस पूल वाले रेस्टुरेंट में अपनी प्रेमिका को ले आया तो वो खाना खाएगा या पियेगा बाकी मीटिंग और कॉन्फ्रेंस में भी लोगों का ध्यान कहां होगा ये न आपसे छुपा है न हमें ज्यादा कुछ बताने की जरूरत है. 

गौरतलब है कि दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन रशी अल मखतूम ने अभी बीते दिन ही ट्विटर पर एडवेंचर के शौकीनों को इस पूल में आने का इन्विटेशन दिया है. शेख ने दुबई के इस नए अट्रैक्शन के वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा है कि डीप डाइव दुबई में एक पूरी दुनिया आपका इंतजार कर रही है.

अब इस कोरोनकाल में जब फ्लाइट्स बंद हों दिल्ली, लखनऊ, पुणे में बैठे हम लोग हाल फिलहाल क्या ही दुबई जा पाएंगे. तमाम यूजर्स की तरह वीडियो हमने भी देखा और हमारी भी आंखें फटी की फटी रह गईं. पूल सच में भव्य और बेइंतेहा का खूबसूरत है. और साथ ही दिलचस्प बात ये कि डीप डाइव दुबई को दुनिया के सबसे गहरा स्विमिंग पूल होने का सर्टिफिकेट और किसी ने नहीं बल्कि गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स वालों ने दिया है. 1500 वर्ग मीटर में फैले इस पूल को किसीविशाल सीप के आकार में बनाया गया है.

हम हिंदुस्तानी वैसे तो जाते नहीं हैं, लेकिन अगर कभी पैसा आया और पूल जाना हुआ टी सबसे पहले पूल के पानी को लेकर गंभीर होते हैं. तो बता दें कि यहां नहाकर हर बात में खुजली करने वाले को भी खुजली नहीं हो सकती. क्यों? क्योंकि पूल के ताजे पानी को हर छह घंटे बाद NASA की विकसित फिल्टर टेक्नोलॉजी और अल्ट्रा वायलेट रेडिएशन से फिल्टर किया जाएगा.पूल के तापमान को गोताखोरों की सुविधा के लिए 30 डिग्री सेल्सियस पर मेंटेन किया जाएगा.

एक जो सबसे जरूरी जानकारी इस पूल के संदर्भ में मिली है वो ये कि इसमें स्कूबा डाइवर्स के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध है. बिगिनर्स और अमैच्योर डाइवर्स के लिए भी यहां सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं. इस बात के बाद और इस बड़े से भव्य स्विमिंग पूल को देखकर एक बात यूं ही जेहन में आ गई. पानी चाहे छिछला हो या गहरा समुंद्र का हो या नदी का दुबई वाले शेख साहब बताएं जिन्हें तैरना नहीं आता उनका क्या? क्या इतने महंगे स्विमिंग पूल में तैराकी सिखाने का कोई क्रैश कोर्स भी शामिल है? 

नहीं मतलब ये सवाल मन में यूं कौंधा कि जब बिगिनर्स और अमैच्योर डाइवर्स स्कूबा डाइविंग सिखाई जा रही है तो वो बेचारे क्यों इस दिरहम बहकर 'तैरने' वाले सुख से वंचित रहें जिंन्हें बालिश भर पानी देखकर खौफ आता है जो इस डर से नहीं नहाते कि कहीं चुल्लू में लेने पर उसमें डूब के मर न जाएं. 

अंत में हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि शेख साहब हमारी बातों से इसलिए भी आहत न हों कि हम आम भारती वो लोग हैं जो अगर चीनी भी लेने जाते हैं तो पहले मुट्ठी भर उठाकर उसे चखते हैं और उसका मीठा चेक करते हैं. हम जैसों के लिए ये सवाल तो बनते ही हैं.

ये भी पढ़ें -

UEFA EURO 2020: फुटबॉल के लिए कोर्ट से टीवी मांगने वाले मुख़्तार अपराधी हैं, क्रांतिकारी नहीं!

Bone Death: कोरोना संक्रमण से उबर चुके लोगों में बोन डेथ का खतरा बढ़ा! जानिए क्या है AVN...

ग्राहक भगवान है, भगवान को हक है अमेजन पर 96,700 का AC मात्र 5900 में खरीदने का!

#दुबई, #डीप डाइव दुबई, #स्विमिंग पूल, Dubai Swimming Pool, Deep Dive Dubai, Biggest Swimming Pool

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय