New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जुलाई, 2021 11:25 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भले ही जेब में ढेला न हो, थोड़ा बन-ठन के बाजार जाइये. कम ही होगा कि दुकानों में मौजूद दुकानदार एंटरटेन न करें. कारण? ब्रो! हम उस देश के वासी हैं, जिस देश में ग्राहक भगवान होता है. रियल में शॉपिंग से लेकर विंडो शॉपिंग तक आदमी कुछ करे लेकिन उसके मान में कमी आ जाए अपने देश भारत में थोड़ा मुश्किल है. अब क्योंकि ग्राहक ही से सबकुछ है और उसे भगवान पहले ही बताया जा चुका है भक्त रूपी दुकानदार की भी यही कोशिश रहती है कि कुछ ऐसा किया जाए कि भगवन ख़ुश हों और कृपा बरसे. ये भगवान को राजी करना ही है कि आज हमारे समाज में, हम सबके बीच सेल, डिस्काउंट, ऑफर, कैश बैक, कूपन, कोड जैसी चीजें मौजूद हैं. ये ग्राहक का भौकाल ही है कि दुकानदार चाहे वो चौक, चौराहों, बाजारों के हों या फिर ऑनलाइन वाले सबने ग्राहकों और उसे रिझाने की प्रासंगिकता समझी और उसके बाद क्या हुआ वो न हमें आपको बताने की जरूरत न ही आपको उसे समझने की. सब एक क्रम में है. चल रहा है. चलते जा रहा है.

Amazon,Toshiba, India, AC, Satire, Common Man, Online Shoppingअमेजन पर अगर लाखों का एसी कौड़ियों के भाव लिया गया तो इसका उद्देश्य ग्राहक को खुश करना था

हां तो बात ऑफलाइन से निकल कर ऑनलाइन पर आ गयी है साथ ही डिस्काउंट और ऑफर का भी जिक्र हुआ है तो जब बात ग्राहक रूपी ख़ुदा को रिझाने की हो तो सबसे बड़ा भक्त, ई- कॉमर्स वेबसाइट अमेजन क्यों पीछे रहे. वहां तो ग्राहकों से सीधा कहा गया है लूट सको तो लूटो.

ऐसा डिस्काउंट, इतना डिस्काउंट की क्या ही कहा जाए. सिकंदर वही है जो इस लूट घासोट को सही समय पर अंजाम दे पाता है और 96, 700 का AC 5900 में खरीद पाता है जी हां जब मोटो भगवान/ ख़ुदा को खुश करना हो तो 'की फर्क पैंदा' जो आपने ऊपर 96,700 के AC को मात्र 5900 में खरीदे जाने की बात सुनी वो कोई मजाक नहीं है बल्कि बिल्कुल सही है.

बात बीते दिन की है. अमेजन की शामत थी और ग्राहक होशियार थे. 96,700 रुपए की ओरिजिनल कीमत वाला तोशिबा का एयर कंडीशनर 94 प्रतिशत छूट के साथ ग्राहकों की बड़ी संख्या द्वारा 5,900 रुपए में खरीदा गया.

नहीं. कोई ऑफर वॉ फर नहीं चल रहा था. टेक्निकल एरर था और प्राइस लिस्टिंग में गलती से मिस्टेक हुई थी. फिर ग्राहक तो ग्राहक, कहां मानने वाला. जो पंखा लेने से पहले ये सोचते थे कि पंखा दिखने में वजनी है इसका कंडेनसर कम से कम दो साल तो चलेगा ऐसे कैल्कुलेटिव लोगों ने भी ऑफर जाने नहीं दिया और आनन फानन में एसी बुक कर लिया.

मामले में दिलचस्प बात ये कि अमेजन पर लिस्ट एयर कंडीशनर पर 90,800 रुपए की छूट दी जा रही थी. इस ऑफर में 278 रुपए की मंथली किस्त का विकल्प भी दिखाया गया है. एसी की जैसी ऐसी तैसी गलत प्राइसिंग के नाम पर हुई साइट के एसी वाले सेक्शन वो भी तोशिबा पर, अमेजन को फौरन ही अपनी गलती का एहसास हुआ और तोशिबा 1.8 टन 5-स्टार इन्वर्टर एसी, 59,490 रुपए में और 2800 रुपए की ईएमआई के साथ ऑरिजनल कीमत से 20 प्रतिशत की छूट पर लिस्ट किया गया.

बात लूट सको तो लूटो की तर्ज पर बिकने वाले इस एसी की हुई है तो हमारे लिए भी इसकी खासियतें जान लेना बहुत जरूरी है. जो डिस्क्रिप्शन और प्रोडक्ट डिटेल्स तोशिबा ने अमेजन पर साझा की हैं यदि उसपर यकीन किया जाए तो इस 5 स्टार एसी में एंटीबैक्टीरियल कोटिंग, डस्ट फिल्टर, dehumidifier, कंप्रेसर, पीसीबी, सेंसर, मोटर्स और इलेक्ट्रिकल पार्ट्स पर 9 साल की अतिरिक्त वारंटी के साथ 1 साल की वारंटी शामिल है. एसी में 3.3 सीजनल एनर्जी एफिशिएंसी रेशियो है और यह सफेद रंग में 105 x 25 x 32 सेंटीमीटर के डाइमेंशन के साथ उपलब्ध है.

अब चूंकि गलती तो गलती से ही होती है और अगर एक ही गलती बार बार दोहराई जाए तो फिर वो गलती नहीं रहती. अमेजन से ये गलती कोई पहली बार नहीं हुई है. प्राइम डे 2019 के दौरान भी अमेजन पर लगभग 9 लाख रुपए के कैमरा गियर को 6500 रुपए में बेचा जा रहा था. जैसे ही ग्राहकों की नजर इसपर पड़ी ग्राहकों का तांता लग गया बाद में इसकी प्राइस लिस्टिंग में फेर बदल किया गया मगर तब तक चिड़िया खेत चुग कर जा चुकी थी.

बहरहाल अब जबकि ये मामला हमारे सामने है तो कहना गलत नहीं है कि ग्राहक भगवान है और अमेजन इस बात को बखूबी समझ गया होगा कि भगवान कुछ भी कर सकता है. कुछ भी का मतलब कुछ भी. मौका मिलते ही लूटने में उसे महारत हासिल है. बाकी कंपनी के लिए वही बात जो यहां भारत में ट्रकों और पिक-अप पर लिखी होती है. 'सावधानी हटी, दुर्घटना घटी.

ये भी पढ़ें -

Canada heat wave: 12-15 डिग्री के आदी कनाडा वालों की हालत देख दिल्ली वाले गनीमत महसूस करें!

शबाना आजमी को ठगने वाले दो बातों के गुनाहगार हैं

Rakesh Tikait बंगाल चुनाव के बाद किसान नहीं राजनेता हैं, AC में तो सोएंगे ही! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय