होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2019 02:34 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

एक्शन फिल्मों के शौकीनों के लिए तो अच्छे दिन आने ही वाले हैं. जल्दी ही प्रभास की साहो रिलीज होने वाली है और साहो का खुमार उतरते ही Hrithik Roshan और Tiger Shroff की फिल्म War का खुमार चढ़ेगा.

ऋतिक रौशन की फिल्म 'वार' के टीजर ने तो पहले ही फिल्म को लेकर लोगों की उम्मीदें बढ़ा दी थीं, और अब ट्रेलर ने इस बात के सबूत भी दे दिए हैं कि वार सही मायने में एक जबरदस्त एक्शन फिल्म साबित होगी.

फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में ऋतिक रौशन और टाइगर श्रॉफ हैं. ये दोनों हीरो फिल्म की स्टोरी लाइन और फ्लेवर के साथ एकदम सही बैठते हैं. दोनों ही अपने एक्शन और फिट बॉडी को लेकर जाने जाते हैं. फिल्म में ट्राइगर और ऋतिक रौशन का रिश्ता गुरू-शिष्य का है और ये दोनों किसी वजह से एक दूसरे के आमने सामने की लड़ाई लड़ रहे हैं. ट्रेलर बता रहा है कि दोनों के बीच में जबरदस्त जंग है जिसे वार कहा जा रहा है. फिल्म के निर्देशक हैं Siddharth Anand. 2014 में ऋतिक की एक्शन थ्रिलर फिल्म 'बैंग-बैंग' के बाद 'वार' सिद्धार्थ की दूसरी एक्शन फिल्म है.

hrithik roshan tiger shroffऋतिक और टाइगर पहली बार एक फिल्म में साथ दिखाई देंगे

जब कोई डायरेक्टर दो एक्शन हीरो को एक फिल्म में कास्ट करता है तो उस फिल्म से धमाके की ही उम्मीद की जाती है. वार का ट्रेलर साफ बता रहा है कि ये फिल्म धमाकेदार ही होगी. फिल्म का ट्रेलर जबरदस्त है और दर्शकों को एक्शन की एक छोटी सी डोज़ देने में कामयाब भी हुआ है. ट्रेलर ने फिल्म का इंतजार बढ़ा दिया है. फिल्म 2 अक्टूबर को रिलीज़ हो रही है.

लेकिन ट्रेलर और भी कुछ बता रहा है जिसपर शायद आपने ध्यान नहीं दिया होगा. जैसे-

1. एक साथ कई फिल्मों की झलक

एक तरफ ट्रेलर किसी इंटरनेशनल फिल्म की फील दे रहा है तो वहीं कई बॉलीवुड फिल्मों की झलक भी इसमें साफ दिखाई देती है. शुरुआत में ही ऋतिक रोशन को एक प्लेन के ऊपर दिखाया गया है. कुछ इसी तरह का एक्शन सीन Mission: Impossible- Rogue Nation (2015) में भी देखा गया था जहां टॉम क्रूज हवाई जहाज में स्टंट कर रहे होते हैं.

एक्शन देखकर दो फिल्मों की याद बहुत आती है पहली रेस, और दूसरी धूम. ट्रेलर में बाइक सीक्वेंस सीन धूम में भी देखने को मिले थे और कार चेसिंग सीन बिलकुल वैसे ही लगते हैं जैसे कि आप 'रेस' की सीरीज़ में देख चुके हैं.

ऋतिक और टाइगर श्रॉफ के बीच का रिश्ता भी यूं लगा जैसे हाल ही में देखा है. 2018 में मनोज वाजपेई और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'अय्यारी' में भी ठीक इसी तरह का रिश्ता दिखाया गया था. शिष्य गुरू से सीखता है और आखिर में दोनों ही एक दूसरे के आमने सामने आ जाते हैं. रोचक यही होता है कि दोनों ही एक दूसरे के अगले कदम के बारे में बहुत अच्छी तरह जानते हैं क्योंकि जानने- समझने के लिए दोनों साथ रहे हैं. कबीर को मुझसे ज्यादा कोई नहीं पहचानता, उसका अगला कदम क्या होगा i understand, 'जो सीखा है आप से ही सीखा है, और गद्दारी तो आपने सिखाई ही नहीं' ये काफी कॉमन डायलॉग्स हैं, जो हम इस तरह की फिल्मों में पहले भी सुन चुके हैं.

2. ऋतिक के लुक की तारीफ क्यों हो रही है

ट्रेलर रिलीज के बाद सोशल मीडिया पर ये फिल्म, ऋतिक, निर्देशक हर कोई ट्रेंड कर रहा था. ऋतिक रोशन के लुक की तारीफ सबसे ज्यादा की गई. super 30 के बाद ऋतिक रौशन को उनके लुक को लेकर आलोचनाएं झेलनी पड़ी थीं. लेकिन war में ऋतिक रौशन ने जो गेयर बदला है उससे उनके आलोचकों की बोतली बंद हो गई. ऋतिक अपने पुराने फॉर्म में ही दिख रहे हैं, वो फॉर्म जो उन्हें सबसे ज्यादा सूट करता है.

hrithik roshanऋतिक रोशन पर उनका टफ लुक ही फबता है

इसलिए सुपर 30 के सीधे-साधे मास्टर जी बने ऋतिक को देखने के बाद वार का ऋतिक लोगों को बेहद पसंद आ रहा है. जबकि ये वो लुक है जिसके लिए ऋतिक को कोई मेहनत भी नहीं करनी पड़ी थी, जितनी super 30 के लिए करनी पड़ी. इस लिए इस लुक की तारीफ करना समझ नहीं आता. ये तो ऋतिक का कॉमन लुक ही है.

3. रील और रियल लाइफ में ऋतिक vs टाइगर

सोशल मीडिया पर तो #HrithikvsTiger ट्रेंड हो रहा है. वो इसलिए क्योंकि फाइट दोनों के बीच है. लेकिन असल में टाइगर श्रॉफ को तो ऋतिक के सामने आने का पहला मौका मिला है. फिल्म में डायलॉग है- 'खालिद कभी मेरा student हुआ करता था, पर शायद अब लगता है कि अपने टीचर से आगे निकल गया है'. ये डॉयलॉग कहीं न कहीं सही ही है.

hrithik roshan tiger shroffऋतिक को देखकर टाइगर अब तक सीखते आए हैं

ऋतिक रौशन की तुलना में टाइगर श्रॉफ बॉलीवुड में नए हैं, जो ऋतिक को अपना आइडियल मानते हैं. ऋतिक को देखकर ही उन्होंने बहुत कुछ सीखा है बॉडी बनाना, एक्शन वगैरह. टाइगर की फिल्मों में एक्टिंग और एक्शन में ऋतिक की ही झलक देखने को मिलती है. और 'वार' में उन्होंने इसी सच्चाई को जिया है. यहां दोनों टक्कर के ही लग रहे हैं, लेकिन गुरू तो गुरू ही रहता है- रील हो या रियल.

4. फिल्म में हीरोइन की जगह भी है !

हालांकि ऐसी फिल्मों में जब दो जबरदस्त हीरो आमने सामने हों तो वहां हीरोइन की गुंजाइश खत्म ही हो जाती है. उनके करने के लिए तो कुछ बचता ही नहीं. लेकिन हिरोइन के बिना फिल्म बनाने का रिस्क भारतीय डायरेक्टर कहां ले पाते हैं. फिल्म में वाणी कपूर ऋतिक रोशन के ऑपोजिट हैं. फिल्म के एक्शन में ही लोग कहीं खो न जाएं इसलिए ट्रेलर के बीच-बीच में एक-एक सेकेंड के लिए वाणी कपूर आकर्षक कपड़ों में दिखाई दे रही हैं. बताने की कोशिश कि फिल्म में हिरोइन भी है! फॉर्मेलिटी ही सही.

vani kapoor in warफिल्म में वाणी कपूर ऋतिक की हीरोइन हैं

5. ट्रेलर ने फिल्म का The End भी बता दिया

फिल्म में एक्शन सीन्स का निर्देशन और कई वाइड एंगल शॉट्स बहुत ही खूबसूरती से फिल्माए गए हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि फिल्म बहुत खास है. ट्रेलर ने साफ बता दिया है कि गुरू शिष्य वाली स्टोरी आप पहले भी देख चुके हैं. कहा जाता है कि 'गुरू तो गुड़ ही रह गए और चेले शक्कर हो गए'. लेकिन बॉलीवुड फिल्मों में ऐसा नहीं होता. यहां चेला भले ही कितना ही स्मार्ट क्यों न हो गुरू को बराबर इज्जत सम्मान देता है और गुरू का आखिरी दाव चेले पर भारी ही पड़ता है. गुरू चेले भले ही एक दूसरे पर बंदूकें तान लें, लेकिन गुरू बड़प्पन दिखाते हुए कभी भी चेले को मरने नहीं देता. आखिर में गुरू ही हीरो कहलाता है. ट्रेलर में भले ही ऋतिक को निगेटिव दिखाया गया है, उन्हें मार देने की बात कही जा रही है, लेकिन 'वार' ऋतिक रोशन की ही फिल्म है और वही इसके हीरो भी साबित होंगे.

ये भी पढ़ें-  

यूं ही कोई ऋतिक रोशन नहीं बन जाता

ड्रीमगर्ल से बात की है क्‍या? एक फोन नंबर है तो...

Big Boss 13 में आने वाले ये लोग मनोरंजन की पूरी गारंटी दे रहे हैं

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय