होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अगस्त, 2019 03:30 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

Hrithik Roshan बॉलीवुड के वो सितारे हैं जो सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपने लुक्स और आकर्षक पर्सनालिटी की वजह से अलग पहचान रखते हैं. दुनिया के सबसे हैंडसम लोगों की लिस्ट में उनका नाम कई बार आया है. लेकिन इस बार ऋतिक रोशन दुनिया के सबसे हैंडसम पुरुषों की लिस्ट में टॉप पर हैं यानी Most Handsome Men in The World'. और दुनिया के जाने माने हैंडसम लोगों जैसे Chris Evans, David Beckham, Robert Pattinson and Omar Borkan जैसे सितारों को पछाड़ते हुए ऋतिक पहले नंबर पर जगह बनाने में कामयाब हुए हैं.

सबसे हैंडसम व्यक्ति होने का मतलब सिर्फ खूबसूरत लगना नहीं, बल्कि इन कैटेगरी में भी बेहतर होना है- जैसे एक्टर्स के लुक्स, उनकी फैन फॉलोइंग, बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और ब्रांड इंडोर्समेंट आदि.

hrithik roshanऋतिक रोशन दुनिया के सबसे हैंडसम व्यक्ति

ऋतिक के looks की दुनिया दीवानी है

बात जब ऋतिक रोशन की पर्सनालिटी और लुक्स की हो तो उनकी हाइट और उनकी physique से ज्यादा आकर्षक उनकी आंखें लगती हैं. आंखों को सिर्फ समंदर का रंग ही नहीं मिला, बल्कि उनमें गहराई भी अपार नजर आती है. ऋतिक की आंखों का रंग हरा यानी हेज़ेल ग्रीन है, जिसकी कशिश से कोई बच नहीं पाता. शायद यही वजह है कि ऋतिक रोशन को बॉलीवुड का ग्रीक गॉड कहा जाता है. यानी जितना मासूम उतना ही रोमांटिक भी. इससे पहले बॉलीवुड के ग्रीक गॉड का टाइटल धर्मेंद्र के पास था. ऋतिक 45 साल के हैं लेकिन उम्र के साथ-साथ आकर्षण भी बढ़ता जा रहा है. ऋतिक ने खुद को भारत में सेक्स सिंबल और स्टाइल आइकन के रूप में स्थापित किया है. और आज भी वो hot and handsome बने हुए हैं. ऋतिक रोशन के एक हाथ में एक एक्ट्रा उंगली है, यानी उनके हाथ में 6 उंगलियां हैं, लेकिन इस विकृति के साथ भी ऋतिक पूरे आत्म विश्वास के साथ काम कर रहे हैं और इसे लेकर उन्होंने कभी खुद को अलग महसूस नहीं किया.

2010 में टाइम्स ऑफ इंडिया के 50 most desirable men की लिस्ट में ऋतिक सबसे पहले स्थान पर थे और अगले पांच सालों तक उन्हें कोई हटा नहीं सका था. इतना ही नहीं ऋतिक स्टाइलिंग में भी परफेक्ट हैं. यानी उनकी कपड़े पहनने की चॉइस उन्हें खास बनाती है. इसके लिए GQ मैगज़ीन ने उन्हें बॉलीवुड के best dressed men की लिस्ट में भी शामिल किया था. सिर्फ भारत ही नहीं बॉलीवुड के इस greek god के दीवाने दुनिया के हर कोने में बसे हुए हैं. ऋतिक की लोकप्रियता ने उन्हें लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम में जगह दिलवाई. मैडम तुसाद म्यूजियम में जगह पाने वाले वो पांचवें भारतीय अभिनेता थे. ईस्टर्न आई मैगज़ीन के 50 सबसे सेक्सी एशियाई पुरुषों की लिस्ट में ऋतिक कभी नंबर एक तो कभी टॉप 10 में रहे ही हैं.

hrithik roshanऋतिक मैडम तुसाद म्यूजियम में जगह पाने वाले पांचवें भारतीय अभिनेता हैं

बॉक्स ऑफिस पर हिट रहे हैं ऋतिक

ऋतिक जाने माने एक्टर राकेश रोशन के बेटे हैं. और राकेश ने साल 2000 में अपने बेटे को फिल्म 'कहो न प्यार है' से बहुत ही शानदार तरीके से लॉन्च किया था. ये फिल्म एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी जिसमें राकेश रोशन ने ऋतिक की सफलता के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी थी. इस डेब्यू को बॉलीवुड के इतिहास में सबसे शानदार डेब्यू के रूप में जाना जाता है. तब इस फिल्म ने 80 करोड़ की कमाई की थी. इसके बाद ऋतिक ने काफी फिल्में कीं. फिजा, मिशन कश्मीर, यादें, काइट्स, गुजारिश जैसी फिल्मों में जहां ऋतिक ने अपने अभिनय का कौशल दिखाया, तो वहीं 'कभी खुशी कभी गम', क्रिश सीरीज़ जैसी बेहतरीन फिल्में देकर अपना नाम बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में भी शामिल किया. ऋतिक रोशन के dancing style के लोग दीवाने हैं.

hrithik roshan18 साल के बॉलीवुड करियर में सफल हैं ऋतिक

ऋतिक की सफलता में उनके पिता का भी महत्वपूर्ण रोल है. बेटा जब भी लड़खड़ाया, पिता ने संभाला. राकेश रोशन ने 'कहो न प्यार है' के बाद ऋतिक के लिए 'क्रिश' सीरीज़ बनाई जिसमें ऐसा जादू चला कि ऋतिक अब हीरो से सुपर हीरो बन गए थे. क्रिश ने तो ऋतिक रोशन को बच्चे बच्चे का चहेता बना दिया. क्रिश-3 ने तो 244 करोड़ का बिजनेस किया था. जो उनकी ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर रही है. 2020 में क्रिश-4 के लिए ऋतिक ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. मोहनजोदारो जैसी फिल्में भी ऋतिक को रोक नहीं पाईं. अगली फिल्म में वो और भी ज्यादा फोर्स के साथ वापसी करते. हाल ही में आई सुपर-30 में हिट साबित हुई है. फिल्म ने अभी तक करीब 208 करोड़ का बिजनेस किया है. यानी ऋतिक की फिल्मों पर गौर करें तो उनका फिल्मी ग्राफ काफी बैलेंस्ड रहा है. वो एक शानदार हीरो रहे हैं, और उनकी फिल्म में उनकी मेहनत साफ नजर आती है.

Brand endorsement में भी सफल हैं ऋतिक

ऋतिक रोशन के सेक्सी लुक की वजह से विज्ञापन बाजार ने उन्हें हाथों हाथ लिया. वो पसंदीदा चेहरा हैं. एक तरफ लड़कियां उनकी फिजीक की दीवानी हैं तो बच्चे उनके heroism के. 18 सालों के फिल्मी करियर में ऋतिक रोशन कई ब्रैंड के साथ जुड़े. ऋतिक की सबसे पहली डील कोका-कोला के साथ थी. उसके बाद उन्होंने मुडकर नहीं देखा.

2013 में तो ऋतिक ने कपड़ों का खुद का ब्रेंड HRX शुरू किया. 2016 में, Duff & Phelps ने रोशन की ब्रांड वैल्यू 34.1 मिलियन डॉलर बताई थी.

2018 में टाटा मोटर्स ने अपनी सेडान, टाटा टिगोर के लिए ऋतिक रोशन को ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया. ऋतिक सूट और शर्टिंग कंपनी donear के भी ब्रांड एंबेसडर हैं.इसके अलावा निर्मा वॉशिंग पाउडर, mountain dew, oppo mobile जैसे कई विज्ञापनों में हम ऋतिक को देखते आए हैं.

तो जो लोग ये समझते हैं कि सिर्फ शक्ल अच्छी होने से वो देश या दुनिया के सबसे खूबसूरत व्यक्ति बन सकते हैं तो वो गलत सोचते हैं. ये भी सच है कि ऋतिक रोशन अपने आकर्षक व्यक्तित्व की वजह से ही इतने पॉपुलर हैं और उनकी इतनी फैन फॉलोइंग है. लेकिन ये भी सच है कि उन्होंने अपने इसी आकर्षण को 45 साल की उम्र तक भी मेनटेन किया हुआ है. और इसके लिए वो कड़ी मेहनत करते हैं. चाहे वो फिल्मों में किसी किरदार को लेकर हो या फिल्मों के बाहर, ऋतिक हर काम को परफेकेशन की हद तक करते हैं. इंडस्ट्री में सिर्फ आमिर खान को ही नहीं ऋतिक रोशन को भी परफेक्शनिस्ट कहा जाता है.

प्रोफेशनल जिंदगी के अलावा अगर उनकी पर्सनल जिंदगी की बात करें तो ऋतिक और उनकी पत्नी ने 14 साल की शादी के बाद तलाक ले लिया. उनके दो बेटे हैं रिहान और रिदान, जिनकी परवरिश के लिए ऋतिक तलाक के बाद भी पत्नी सुजैन के साथ दोस्त की तरह रहते हैं. और दोनों साथ मिलकर बच्चों की परवरिश करते हैं. 

वहीं पर्सनल लाइफ की कंट्रोवर्सी भी उतनी ही जबरदस्त है. बॉलीवुड की टॉप हीरोइन कंगना रनौट उनसे रिलेशनशिप का दावा करती हैं. ऋतिक उनके दावों को खारिज करते हैं. ये कोई छोटी-मोटी बात नहीं थी. ऋतिक की पर्सनालिटी के हिसाब से ये कंट्रोवर्सी भी टक्कर की है, और सालों से चल रही है.

ऋतिक ने अपनी फैन फॉलोइंग सिर्फ अपनी शक्ल और सूरत की वजह से ही नहीं बनाई बल्कि उसमें उनकी सीरत का भी बड़ा हाथ है. ऋतिक को down to earth कहा जाता है. ऋतिक की सोशल मीडिया टाइम लाइन पर अगर देखें तो एक ऐसा सितारा देखने को मिलता है जो है तो अर्श पर, लेकिन बात जमीन पर खड़े होकर करता है. ऋतिक दुनिया के सबसे हैंडसम व्यक्ति हैं, तो वो इसे डिसर्व भी करते हैं. यूं ही कोई ऋतिक रोशन नहीं बन जाता.

ये भी पढ़ें-

सॉरी ऋतिक, तुम्हारी प्यारी 'फैमिली' फोटो में प्रेरणा नहीं दिखती

Mika Singh का कराची शो पाकिस्तानियों को सर्जिकल स्ट्राइक जैसा क्यों लगा!

बॉलीवुड से पाकिस्तान की Love-Hate रिलेशनशिप बड़ी पुरानी है

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय