होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जून, 2020 04:17 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

दिन भर काम करने के बाद एक वक़्त वो आता है जब मनोरंजन (Entertainment) की दरकार होती है. अब क्यों कि पूरे देश में कोरोना (Coronavirus) है, आदमी सिनेमाघर (Cinemahalls) नहीं जा पा रहा. वो घर में या तो यूट्यूब (Youtube) देख रहा है या फिर अपने काम की चीज के लिए OTT का रुख कर रहा है. बात जब भी मनोरंजन की होगी 'एक्शन' (Action) हम हिंदुस्तानियों की पहली पसंद रहा है. चाहे बात आज की हो या कुछ दशक पहले की मनोरंजन के लिए फिल्मों का सहारा लेने वाले दर्शक ने यही चाहा है कि हीरो पर्दे पर आए हैरतअंगेज स्टंट करे और उसका और गुंडों का मुकाबला कुछ यूं हो कि उन्हें छठी का दूध याद आ जाए. एक हीरो के लिए ये एक पैरामीटर है और बात अगर इस पैरामीटर पर फिट बैठने की हो तो मौजूदा वक्त में टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) इकलौते ऐसे हीरो हैं जो इस पर पूरी तरह फिट बैठते हैं. टाइगर श्रॉफ को लेकर जो सबसे दिलचस्प बात है वो ये कि जहां उनके फैन युवा विशेषकर लड़कियां और फिटनेस फ्रीक लड़के हैं. तो वहीं ये बच्चों में भी अपनी ज़बरदस्त पकड़ रखते हैं. चाहे वो टाइगर का डांस हो या फिर स्टंट बच्चे इनकी हर एक अदा पर आकर्षित होते हैं. 

Tiger Shroff, Bollywood, Action, Stunt, Kids, Comicsआज टाइगर का शुमार उन एक्टर्स में है जिन्हें बच्चे बहुत पसंद करते हैं

टाइगर अपना फैन बेस समझ गए हैं. टाइगर जानते हैं कि अगर इंडस्ट्री में लंबी पारी खेलना है तो कोई उनसे खुश रहे न रहे बच्चों को उन्हें इग्नोर नहीं करना है. फ़िल्म भले ही यूं ही या ये कहें कि बिना स्टोरी लाइन की हो अगर बच्चा सिनेमाघर आया तो मां पिता या परिजनों का आना स्वाभाविक है जोकि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के लिए एक बहुत अच्छी बात है.

बाजार का सिद्धांत 'डिमांड- सप्लाई' पर आधारित है. नियम यही है कि जो दिखता है वही बिकता है. टाइगर इस मामले में औरों को लीड दे रहे हैं और अब वो वक़्त आ गया है जब बच्चों में क्रेज के कारण टाइगर और उनके स्टंट्स पर आधारित कॉमिक्स बाजार पर छाई हैं. टाइगर को लेकर कॉमिक्स छप रही हैं जिन्हें बच्चों द्वारा हाथों हाथ लिया जा रहा है.

वो कॉमिक्स जिसमें टाइगर का जिक्र है उसका नाम है 'गॉन केस' इसमें भी टाइगर का अंदाज वही है जैसा हमने उनकी फिल्मों में देखा है. इस कॉमिक्स को गढ़ने वाले राइटर शिव पणिक्कर कहते हैं कि वर्तमान समय में बॉलीवुड में टाइगर इकलौते ऐसे स्टार हैं जिन्हें कॉमिक्स खूब पसंद हैं और वो खुद स्पाइडर मैन के जबरदस्त फैन हैं. स्पाइडर मैन का फैन होना ही वो कारण हैं जिसकेचलते हम टाइगर को इस कॉमिक पात्र की तरह का स्टंट करते देख चुके हैं.

Tiger Shroff, Bollywood, Action, Stunt, Kids, Comicsटाइगर श्रॉफ ने कॉमिक्स की दुनिया में भी एंट्री ले ली है

अपने स्टंट को लेकर टाइगर में कितना परफेक्शन है अगर इस बात को गहराई में जाकर समझना हो तो हम उनकी फिल्म 'फ्लाइंग जट' देख सकते हैं फ़िल्म भले ही कैसी भी रही हो बच्चों ने टाइगर के स्टंट को खूब पसंद किया. बात अगर इस फिल्म के बॉलीवुड कलेक्शन की हो तो अगर ये फिल्म ठीक ठाक दिनों तक थियेटर में थी तो इसकी एक बड़ी वजह बच्चे थे जो इसे देखने आए.

अब जबकि टाइगर सिनेमा के पर्दे से निकल कर कॉमिक्स की दुनिया में आ गए हैं तो ये कहना हमारे लिए कहीं से भी गलत नहीं है कि यहां भी वो कमाल करेंगे और सबको लाजवाब करेंगे. बहरहाल, कम ही लोग होते हैं जिन्हें अपना उद्देश्य पता होता है और बात चूंकि टाइगर श्रॉफ की चली है तो बता दें कि उन्हें अपना उद्देश्य पता है.

टाइगर जानते हैं कि एक बार अगर बच्चों को अपने पंजे में जकड़ लिया तो मां बाप भाई बहन सब ख़ुद ही खिंचे चले आएंगे. बाक़ी ये सब हो बस इसलिए रहा है क्योंकि टाइगर ही दिख रहे हैं और बस टाइगर ही बिक रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

Sushant Singh Rajput Suicide : क्रोनोलॉजी देखिये फिर समझिये क्या वो वाकई आत्महत्या थी?

Sushant Singh Rajput suicide के बाद उठी आंधी में इन बॉलीवुड स्टार्स ने खोए लाखों फैंस

Lal Bazaar Review: साबित हुआ, क्राइम थ्रिलर को नया मुकाम अजय देवगन ही दे सकते थे

Tiger Shroff, Bollywood, Comics Film

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय