होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2020 04:37 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी ने बॉलीवुड को दो खेमों में बांटने के साथ ही फिल्म स्टार्स को ऐसे दोराहे पर ला खड़ा किया है, जहां वे सोचने पर मजबूर हो गए हैं कि कहें तो कहें क्या या करें तो करें क्या. दरअसल, सुशांत ने किन परिस्थितियों में फंसकर खुदकुशी जैसा कदम उठाया, इस मामले की पड़ताल हो रही है, लेकिन जिस तरह फिल्म इंडस्ट्री के लोग सुशांत के समर्थन में और बॉलीवुड में नेपोटिज्म और भेदभाव को लेकर मुखर हुए हैं, इससे बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स मुसीबत में आ गए हैं. सुशांत सिंह की मौत के बाद फिल्म इंडस्ट्री के जिन बड़े स्टार्स, डायरेक्टर्स या प्रड्यूसर्स पर परोक्ष रूर से सबसे ज्यादा सवाल खड़े हो रहे हैं, वो हैं करण जौहर, आलिया भट्ट, सलमान खान.

दरअसल, आलिया और करण ने कॉफी विद करण में सुशांत का मजाक उड़ाया था. सुशांत की मौत के बाद जब यह वीडियो वायरल हुआ तो लोगों ने करण और आलिया को निशाने पर लिया और कहा कि छोटे शहर के कलाकारों की ये लोग इसी तरह बेइज्जती करते हैं. इसी प्रकरण में शाहरुख खान और शाहिद कपूर को भी लोगों ने घेरा, जब कुछ इसी तरह का वाकया सुशांत के साथ अवॉर्ड शो के दौरान हुआ था. बाद में सलमान खान के ऊपर भी कई तरह के आरोप लगे कि सलमान बड़े स्टार्स के बच्चों को फेवर करते हैं और आउटसाइडर्स के साथ भेदभाव.

Justice For Sushant की गूंज बढ़ रही

14 जून को सुशांत की खुदकुशी के बाद बीते एक हफ्ते से सुशांत के समर्थन में ट्विटर ट्रेंड्स देखने को मिल रहे हैं. लोग #JusticeForSushant #CBIEnquiryInSushantDeath के रूप में समर्थन देने के साथ ही बॉलीवुड की बड़ी हस्तियों को भी घेर रहे हैं. इसमें बीते दिनों करण जौहर, आलिया भट्ट, सोनम कपूर और सलमान खान समेत कई स्टार्स की काफी फजीहत हुई. इन सबके बीच कंगना रनौत ने तो काफी विद्रोही तेवर अपना लिया और एक के बाद एक वीडियो पोस्ट कर बॉलीवुड के गैंग और बड़े गुटों पर गहरा प्रहार किया. कंगना ने खुले तौर पर सुशांत की मौत को साजिशन हत्या करार दिया. फिलहाल मामले की जांच चल रही है और आने वाले समय में ही पता चल पाएगा कि सुशांत ने खुद की जान क्यों ली.

लोगों ने करण, आलिया, सलमान को घेरा

इन सबके बीच सुशांत के समर्थन में सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से निगेटिव कैंपन चला, जिसकी जद में सलमान खान, करण जौहर, आलिया भट्ट, सोनम कपूर, अनन्या पांडे समेत कई स्टार्स आए. इन लोगों को नेपोटिज्म और आउटसाइडर्स यानी मुंबई से बाहर या छोटे शहरों से आने वालों के साथ भेदभाव करने वाला बताते हुए सुशांत के फैंस ने निगेटिव कैंपेन चलाया. इसका नुकसान ये हुआ कि सलमान, करण, आलिया, सोनम, अनन्या समेत कई स्टार्स के ट्विटर और इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की संख्या काफी तेजी से घटी. सुशांत के फैंस ने सोशल मीडिया पर इन स्टार्स को अनफॉलो करने की अपील की और इसका नुकसान भी हुआ.

इन बड़े स्टार्स के फॉलोअर्स घटे, कंगना के बढ़े

सुशांत की मौत के बाद आलिया भट्ट के सोशल मीडिया, खासकर इंस्टाग्राम पर 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स कम हुए. वहीं करण जौहर के भी करीब 6 लाख फॉलोअर्स सोशल मीडिया पर कम हुए. लोगों ने सलमान खान के खिलाफ भी एंटी कैंपेन चलाया, जिसके बाद करीब 10 लाख फॉलोअर्स सलमान के भी कम हुए. सोनम कपूर और अनन्या पांडे समेत अन्य स्टार्स के भी लाखों फॉलोअर्स ने उन्हें इंस्टाग्राम, ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर दिया. दरअसल, लोगों ने सुशांत की मौत के पीछे कहीं न कहीं इन स्टार्स के द्वारा डेवलप किए गए बॉलीवुड कल्चर को दोषी माना, जहां छोटे शहरों के कलाकार घुटते रहते हैं. इस बीच सोशल मीडिया के कंगना के 20 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स बढे. लोगों को कंगना की बेबाकी पसंद आ रही है. जिस तरह से कंगना बॉलीवुड की पोल खोल रही हैं, इससे लोगों के मन में उनकी छवि साहसी एक्ट्रेस के रूप में बन गई है.

बॉलीवुड का काला सच सामने आया

उल्लेखनीय है कि सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी मामले में बिहार के मुजफ्फरपुर में सुधीर कुमार ओझा नामक वकील ने करण जौहर, संजय लीला भंसाली, सलमान खान और एकता कपूर, आदित्य चोपड़ा और साजिद नाडियाडवाला समेत 8 लोगों के खिलाफ सीजीएम कोर्ट में मामला दर्ज कराया है. इन सभी पर सुशांत को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप लगाए गए हैं. दरसअल, सुशांत सिंह की मौत के बाद जिस तरह से कंगना रनौत, शेखर कपूर, रणवीर शौरी और रवीना टंडन समेत अन्य लोगों ने सामने आकर बातें कहीं, इससे फिल्म इंडस्ट्री का काला सच सामने आया, जहां मुंबई से बाहर के लोगों के साथ भेदभाव किया जाता है और उनकी फिल्में छीन ली जाती हैं. सुशांत की मौत के बाद बॉलीवुड के इनसाइडर और आउटसाइडर मसले पर काफी बहस हुई और अभी भी हो ही रही है.

सुशांत की यादें अपनों की बेबसी बढ़ा रहीं

सुशांत सिंह राजपूत अपने पीछे बॉलीवुड को ऐसा खालीपन दे गए हैं, जहां रह-रहकर उनके साथ काम कर चुके स्टार्स और उनके करीबी दोस्त सोशल मीडिया पर सुशांत की निजी जिंदगी, उनके सपने, उनके व्यक्तित्व की खासियत समेत ऐसी हजारों बातें और वीडियो शेयर कर रहे हैं, जिसे देख-सुन दुनिया सुशांत को काफी मिस कर रही है. सितारों की दुनिया से बेहद प्यार करने वाले सुशांत शायद अपनी फेवरेट जगह चले गए हों, लेकिन उनकी कमी बॉलीवुड के बड़े धड़े और उनके लाखों चाहने वालों को हमेशा महसूस होगी.

Sushant Singh Rajput Suicide, ‌Bollywood Stars Losing Followers, Karan Johar Alia Bhatt Nepotism In Bollywood

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय