New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2020 08:22 PM
नवेद शिकोह
नवेद शिकोह
  @naved.shikoh
  • Total Shares

जितनी भी बंदिशें हो पर एक बंद कोठरी के रौशनदान से खुला आसमान दिख जाये तो हम अपने को आजाद महसूस करने लगते हैं. कोरोना (Coronavirus) का डर और लॉकडाउन (Lockdown) की बंदिशों में ना मालूम कहां से घुस आया नफरत का वायरस और भी घुटन पैदा करने लगा. बंदिशों और घुटन से कुछ राहत तब मिली जब आसमान की तरफ देखा। इत्तेफाक से आसमान पर सितारे टूट रहे थे. लेकिन इन सितारों की खासियत देखिये कि इनके दुख में भी हमें सुख मिला. घुटन कम हुई और नफरत की चाहर दीवाली में शिगाफ (दरार) पड़ते हुई दिखने लगी. कल इरफान की मौत (Irrfan Khan Death) पर जितना हिंदू (Hindu) रोये आज ऋषि (Rishi Kapoor Death) के चले जाने पर मुसलमानों (Muslims) ने खूब आंसू बहाये. अभिनेता ऋषि की मौत की खबर सुनकर एक बुजुर्ग रोज़दार मुस्लिम फैन ने सोशल मीडिया पर अपने इस अज़ीज़ अदाकार की मगफिरत (आत्मा की शांति) के लिए खूब दुआएं की. 

Irrfan Khan, Rishi Kapoor, Death, Cancer, Hatred, Social Media Irrfan Khan, Rishi Kapoor, Death, Cancer, Hatred, Social Media

वो लिखते हैं माहे रमजान में रोजे के दरम्यान दुआ जरुर कुबूल होती है. अल्लाह पाक ऋषि कपूर को अपनी हिफाजत में रखेगा. इसी तरह बीते दिन अभिनेता इरफान के ना रहने पर सोशल मीडिया पर इरफान को श्रद्धांजलि देने वालों का सैलाब आ गया था. सोशल मीडिया की हवाओं के रुखों से वाक़िफ इस बात पर यक़ीन जरूर करेंगे कि अभिनेता ऋषि कपूर और इरफान ख़ान ने मर कर सोशल मीडिया पर फैले नफरत के वायरस को मार दिया.

कम से कम दो दिन के लिए ही सही ऋषि और इरफान की यौम ए वफात के मुसलसल दो रोज के लिए नफरत कोरेनटाइन पर चली गयी. सोशल मीडिया गवाह बन गयी कि इस महान अभिनेताओं के इंतेक़ाल की खबर सुनकर पूरा भारत सोग मे डूबा. इस कलाकारों के जाने और इसपर अफसोस जताने के बीच कोई मजहबी दीवार नजर नहीं आयी.

इस कड़वे सच को अनदेखा नहीं किया जा सकता है कि इधर सामाजिक हालात इतने बद्तर होते जा रहे हैं कि हर अच्छे बुरे वक्त या किसी भी सामान्य घटना पर समाज मजहबी नफरतों के रंगों में रंग जाता है. और समाज का आईना सोशल मीडिया में साम्प्रदायिक तकरारों का सिलसिला शुरु हो जाता है.

देश-दुनिया की इतनी बड़ी महामारी वाले कोरोना वायरस का संकट भी नफरत के वायरस को ठंडा नहीं कर सका. इस मुश्किल घड़ी में भी कोरोना वायरस को भी भाई लोगों ने हिंदू और मुसलमान के रंगों म़े रंग डाला. अमन, सुकून, इत्मेनान को चुनौती देते ऐसे वक्त में अभिनय के आसमान पर टूटते दो सितारों के ग़म ने भी देश को एक बार नफरत की घुटन से निकाल लिया.

ये भी पढ़ें -

Rishi Kapoor Death news: पहले Irrfan अब ऋषि बॉलीवुड फैंस पर तो दुखों का पहाड़ टूटा है

Irrfan Khan Death: अलविदा महबूब सितारे तुम्हें जन्नत नसीब हो!

Rishi Kapoor death: जब तक दुनिया में इश्क है, चिंटू तुम यहीं रहोगे

#ऋषि कपूर, #इरफान खान, #मौत, Rishi Kapoor Death News, Irrfan Khan Death News, Death

लेखक

नवेद शिकोह नवेद शिकोह @naved.shikoh

लेखक पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय