होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2020 02:11 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बीते दिन हुई इरफान खान (Irrfan Khan) की मौत पर बॉलीवुड (Bollywood) और सिने प्रेमियों के आंसू अभी थमे भी नहीं थे कि इस खबर के बाद कि ऋषि कपूर (Rishi Kapoor death news) नहीं रहे, पूरा देश सदमे में है. महज दो दिनों में बॉलीवुड के दो बड़े कलाकारों का जाना न सिर्फ इंडस्ट्री बल्कि देश के लिए एक क्षति है. पहले इरफान खान और अब ऋषि कपूर. यक़ीन करना मुश्किल है कि महज दो दिनों में हमने अपने दो बेशकीमती सितारें खो दिए हैं. जिस तरह ये दो सितारे हमें छोड़ के गए हैं. महसूस हो रहा है कि वो रास्ता, जो बॉलीवुड की तरफ़ जाता है, उसे दिखाने के लिए कुछ माइल स्टोन हैं. जो एक एक कर गिर रहे हैं और हम इतने लाचार हैं कि उन्हें बस गिरते हुए देख रहे हैं और कुछ कर नहीं पा रहे हैं.

Rishi Kapoor death news, Rishi Kapoor death social media reactions ऋषि कपूर की मौत की खबर के बाद पूरा देश शोक में है

67 साल की उम्र में दुनिया छोड़ने वाले ऋषि कपूर गुजरे दो सालों से ल्यूकेमिया जोकि एक प्रकार का कैंसर है, से पीड़ित थे. बता दें कि बीते दिन ही ऋषि कपूर को सांस लेने में तकलीफ़ हुई थी और तबियत ज्यादा बिगड़ने के बाद उन्हें मुम्बई के एचएन रिलाइंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. ध्यान रहे कि 2018 में ऋषि को उनके कैंसर के बारे में पता चला था और वो न्यूयॉर्क में रहकर अपना इलाज करा रहे थे और अभी कुछ दिन पहले ही भारत लौटे थे.

ऋषि कपूर के निधन के बाद उनके परिवार की तरफ से स्टेटमेंट सामने आया है. स्टेटमेंट में लिखा है, हमारे प्यारे ऋषि कपूर आज सुबह 8.45 पर इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए. डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ का कहना है कि वह लास्ट तक सभी को एंटरटेन करते रहते थे. वह इन 2 सालों में बीमारी से लड़ते हुए भी खुश रहते थे. उनका फोकस सिर्फ परिवार, दोस्त, खाना और फिल्मों में था. जो भी उनसे मिलता वो ये देखकर चौंक जाते थे कि कैसे ऋषि ने बीमारी से खुद को कभी निराश नहीं होने दिया.

ऋषि के जाने के बाद पूरा देश हैरत में है. सोशल मीडिया पर क्या आम क्या खास हर कोई उन्हें अपने अपने अंदाज में याद कर रहा है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है कि ऋषि बहुआयामी, प्रिय और जीवंत अभिनेता थे जो कि टैलेंट का पावर हाउस थे. पीएम मोदी ने कहा है कि वो हमेशा उन संवादों को याद करेंगे जो उनके और ऋषि कपूर के बीच हुए. पीएम मोदी ने ऋषि कपूर के जाने को एक बड़ी क्षति बताया.

ऋषि की मौत पर उनके अच्छे दोस्तों में शुमार अमिताभ बच्चन ने भी प्रतिक्रिया दी है. अमिताभ ने कहा है कि इस मौत के बाद वो बिलकुल टूट गए हैं.

ऋषि के दुनिया छोड़ने पर अनुपम खेर ने भी दुःख जताया है. अनुपम ने ऋषि के साथ अपना आखिरी वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा है कि ऋषि कपूर से ज़्यादा ज़िंदादिल, बेबाक़,ज़ोर ज़ोर से ठहाके लगाने वाला,एक बच्चे जैसी जिज्ञासा रखने वाला मैंने अपनी ज़िंदगी में कभी नहीं देखा. भगवान ने उनका सांचा बनाकर तोड़ दिया था. दुख इतना गहरा है, आंसू निकल ही नहीं रहे.

गृह मंत्री अमित शाह को भी ऋषि की मौत से गहरा आघात लगा है. उन्होंने भी इस मौत को भारतीय सिनेमा के लिए एक बड़ी क्षति बताया है. अक्षय कुमार इस मौत को एक बुरे सपने की तरह देख रहे हैं. अक्षय का मानना है कि ऋषि एक लीजेंड थे जिनका इस तरह जाना दुखी करने वाला है.

सलमान खान ने भी इस मौत पर दुःख जताया है और ऋषि कपूर को याद करते हुए कहा है कि कहा सुना माफ़ हो. भगवान परिवार को शक्ति दे और आत्मा को शांति मिले. मिस्टर पर्फेक्शनिस्ट आमिर खान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हमने एक महान शख्सियत को खो दिया है. ऋषि एक कमाल के अभिनेता था और उतने ही अच्छे इंसान थे जो 100 % सिनेमा के बेटे थे.

जैसा कि हम बता चुके हैं ऋषि को बॉलीवुड के अलावा राजनीति से जुड़े लोग भी याद कर रहे हैं. तो इसी क्रम में राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया है. राहुल गांधी के अनुसार ये सप्ताह भारतीय सिनेमा के लिए एक काफी बुरा साबित हुआ है. भारतीय सिनेमा ने अपना एक लीजेंड और खो दिया है जिनके योगदान को शायद ही कभी भुलाया जा सके.

ऋषि की मौत पर सोशल मीडिया पर एक के बाद एक ट्वीट आ रहे हैं और इन ट्वीट्स का अवलोकन करने पर एक बात साफ़ हो जाती है कि इस मौत से हर उस व्यक्ति को आघात लगा है जिसके अंदर कला की समझ थी. इस मौत के बाद ईश्वर से हमारा बस यही अनुरोध है कि वो ऋषि की आत्मा को शांति और उनके फैंस को इस दुःख से उभर पाने की हिम्मत दे.

ये भी पढ़ें -

Rishi Kapoor death: जब तक दुनिया में इश्क है, चिंटू तुम यहीं रहोगे

Irrfan Khan Death news: एक अफवाह जो काश अफवाह ही रहती...

Irrfan Khan Death: उफ् ये क्या कर दिया भगवान!

Rishi Kapoor Death News, Rishi Kapoor Bollywood Career, Rishi Kapoor Romance

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय