होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 सितम्बर, 2019 12:08 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

आज बॉलीवुड के खिलाड़ी Akshay Kumar का 52 वां जन्मदिन है और आज ही के दिन उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म 'पृथ्वीराज' का टीजर भी शेयर किया है. खबर ये नहीं है कि अक्षय कुमार की ये पहली पीरियड ड्रामा फिल्म है, खबर तो ये है कि इस टीजर के जरिए अक्षय कुमार ने ये भी सिद्ध किया है कि अब त्योहारों पर फिल्में रिलीज़ करना सिर्फ खानों के हिस्से में नहीं है.

जैसा कि सभी जानते हैं कि अक्षय कुमार एक self made एक्टर हैं. तीनों खानों जैसा स्टारडम नहीं तो उनसे कम भी नहीं है. अक्षय कुमार की भी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. बाकी बड़े सितारे भले ही साल में एक फिल्म करते हों, लेकिन अक्षय कुमार साल में औसतन चार फिल्म करते ही हैं. मेहनती हैं और उसी मेहनत ने उन्हें इस लायक बनाया कि वो बॉलीवुड में सबसे ज्यादा टेक्स पे करते हैं. हालांकि अक्षय कुमार त्योहारों पर फिल्में रिलीज करने की दौड़ में नहीं भागते थे. क्योंकि वहां तो खानों का ही दबदबा रहा है. लेकिन 2020 में अक्षय ने सारे त्योहार बुक कर लिए हैं. अपने जन्मदिन पर अक्षय ने फिल्म 'प्रथ्वीराज' का टीजर शेयर किया है, जो दीवाली 2020 को रिलीज हो रही है. इस फिल्म के डारेक्टर हैं डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी (चाणक्य).

अक्षय ने कहा- 'अपने बर्थडे पर अपनी पहली ऐतिहासिक फिल्म के बारे में बताते हुए में काफी उत्साहित हूं. अपनी वीरता और मूल्यों के लिए पहचाने जाने वाले सम्राट पृथ्वीराज चौहान की भूमिका निभाने के लिए मुझे जो मौका मिला है, उसके लिए मैं बहुत खुश हूं. 'पृथ्वीराज' मेरी अब तक की सभी बड़ी फिल्मों में से एक होगी.'

2020 के त्योहार अक्षय कुमार के नाम

पिछले कई सालों से हम देख रहे हैं कि भारत के कुछ त्योहार सितारों में बंट गए हैं. ईद पर ससमान खान की फिल्में रिलीज होती हैं. दीवाली पर शाहरुख खान की और क्रिसमस पर आमिर खान की. और इसीलिए इन सितारों की फिल्में भले ही फ्लॉप हों लेकिन बॉक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई कर ही लेती हैं. सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट और रेस 3 याद है न ? हालांकि आमिर की 'thugs of hindostan' को छोड़ दें तो उनकी क्रिसमस रिलीज़ का success ration 100% रहा है.

लेकिन इस बार किसी खान की फिल्म त्योहार पर आए न आए, अक्षय कुमार की जरूर आएगी. पृथ्वीराज की रिलीज डेट तो आज पता लगी है कि ये दीवाली पर आने वाली है. लेकिन जैसे ही ये पता लगा कि ईद 2020 पर सलमान खान और संजय लीला भंसाली की फिल्म इंशाअल्लाह रिलीज नहीं होगी, तो तुरंत ईद के लिए अक्षय कुमार की फिल्म laxmi bomb की घोषणा कर दी गई. लक्ष्मी बॉम्ब से पहले अक्षय अपनी फिल्म 'बच्चन पांडे' की घोषणा कर चुके थे जो क्रिसमस 2020 पर रिलीज़ होने वाली है. इन तीन फिल्मों के अलावा रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी भी मार्च 2020 में रिलीज़ हो रही है जब होली होती है. यानी देखा जाए तो साल भर के सारे बड़े त्योहारों पर अक्षय कुमार ही राज करेंगे. और बॉक्स ऑफिस पर भी.

akshay kumar 2020 films2020 में अक्षय कुमार की 4 फिल्में रिलीज होंगी

एक नजर 2020 के त्योहारों पर होने वाली फिल्मी भिड़ंत पर

होली- अक्षय कुमार की 'सूर्यवंशी' 27 मार्च को रिलीज हो रही है जो होली बीत जाने के बाद आएगी. हालांकि इसके साथ किसी बड़ी फिल्म के रिलीज होने की चर्चा नहीं है.

ईद- ईद 2020 पर अक्षय कुमार की 'लक्ष्मी बॉम्ब' रिलीज हो रही है. लेकिन ईद पर Salman Khan की कोई फिल्म न आए ये हो नहीं सकता. इस बात की पूरी संभावना है कि सलमान खान की wanted 2 Ro ईद पर रिलीज कर दी जाएगी. और यदि ऐसा होता है तो ये भिड़ंत काफी टक्कर की होगी.

दीवाली- अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज' दीवाली पर ही आ रही है. दीवाली पर ही Kangana Ranaut की 'धाकड़' रिलीज की जा रही है. अब कंगना रनौत छोटा नाम नहीं है. धाकड़ में कंगना डेडली अवतार में नजर आने वाली हैं. Shahrukh khan दीवाली पर फिल्म लाते हैं तो उम्मीद है कि अली अब्बास जफर के साथ साइन की हुई फिल्म जो 2020 में रिलीज होगी वो दीवाली पर ही हो. और यदि ऐसा होता है तो इन तीनों फिल्मों की भिड़ंत से बॉक्स ऑफिस पर धमाके होना तय समझो.

क्रिसमस- 2020 साल के जाते-जाते क्रिसमस पर अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडे' रिलीज हो जाएगी. और जैसा की तय है कि क्रिसमस पर Aamir Khan की फिल्म रिलीज होती है तो 2020 में भी आमिर की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढ़ा' रिलीज होगी. क्रिसमस पर लव रंजन भी फिल्म भी रिलीज हो रही है जिसमें अजय देवगन और रणबीर कपूर काम कर रहे हैं. फिल्म का टाइटल अभी नहीं बताया गया है. यानी क्रिसमस और नए साल पर तीन फिल्मों की जंग होनी ही है.

akshay kumar 2020 filmअक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी भी होली के आस-पास ही रिलीज़ होगी

Release date को लेकर हमेशा बड़ी फिल्मों की ही चली है

बॉलीवुड में फिल्मों की रिलीज़ का समय हमेशा से ही एक बड़ा विषय रहा है. फिल्म कब रिलीज़ हो रही है इसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर पड़ता है. इसलिए कोई भी फिल्म निर्माता बड़े मौके को गंवाना नहीं चाहता, उनकी पूरी कोशिश यही होती है कि फिल्म किसी त्योहार या छुट्टी के दिन रिलीज़ हो. और अक्सर देखा भी गया है कि छुट्टी होने का फायदा फिल्म को मिलता ही है. जाहिर है ऐसे में हर फिल्म निर्माता की निगाह ईद, दीवाली और क्रिसमस पर टिकी होती हैं.

ऐसे मौकों पर जब किसी बड़े सितारे की फिल्में टकराती भी हैं तो एक उनमें से एक को किसी भी तरह पीछे हटना पड़ जाता है जिससे फिल्म का बिजनेस प्रभावित न हो. 2016 में ईद पर सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' शाहरुख खान की 'रईस' के साथ टकरा रही थी, लेकिन शाहरुख खान को पीछे हटना ही पड़ा था. जाहिर है सलमान और शाहरुख भिड़ेंगे तो दर्शक तो बंटेंगे ही, और दर्शक बंटे तो फिल्म कमाई कैसे करेगी. यूं समझिए कि इन तारीखों के लिए मारामारी तो पक्का ही होती है.

2020 के त्योहारों पर रिलीज होने वाली ये सारी बड़ी फिल्में हैं. जिनके सामने छोटी मोटी फिल्में तो पहले से ही अपने कदम पीछे हटा लेती हैं. लेकिन इस बार खानों की टक्कर में अक्षय कुमार हैं. देखना दिलचस्प होगा कि त्योहारों पर ऐसे बड़े टकराव होंगे या फिर किसी को पीछे हटना पड़ेगा. हटना पड़ा तो वो कौन होगा.

ये भी पढ़ें-

प्रभास की Saaho सलमान खान की 'रेस-3' ही है

War के ट्रेलर ने तो फिल्म का The End ही बता दिया है !

यूं ही कोई ऋतिक रोशन नहीं बन जाता

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय