New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 नवम्बर, 2019 06:04 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

हम में से बहुत से लोग तो वास्तव में सितारों के फैन्स होते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सितारों पर सिर्फ नजर रखते हैं. नजर खासकर उनके कपड़ों और शरीर पर. ये लोग बस ये चाहते हैं कि इन्हें कैसे भी किसी हिरोइन का Oops moment देखने को मिल जाए. और फिर वो उसे बढ़ा चढ़ाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर के लाइक्स और कमेंट पाएं. इसी कोशिश में दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है जिसमें wardrobe malfunction का जिक्र किया गया है.

दीपिका पादुकोण की एक पुरानी तस्वीर को शेयर किया गया है. ये तस्वीर पिछले साल मेट गाला (Met Gala 2018) की है जिसमें दीपिका ने एक लाल रंग की ड्रेस पहनी थी. दीपिका बहुत ही आत्मविश्वास के साथ इस कार्यक्रम में ये ड्रेस पहनकर पहुंचीं थीं. इस तस्वीर पर तरह तरह के कमेंट आए और शेयर किया गया कि इसमें दीपिका का wardrobe malfunction हुआ है. लोग तस्वीर में दीपिका को अनाप शनाप बोल रहे हैं, कुछ उन्हें सलाह दे रहे हैं कि उन्हें कैसे कपड़े पहनने चाहिए.

deepika padukoneमेट गाला 2018 की ये तस्वीरें एक बार फिर किसी गलत वजह से चर्चा में हैं

तस्वीरें इतनी भद्दी दिख रही हैं कि हम वो तस्वीरें दिखा भी नहीं सकते. हालांकि बहुत से लोगों का ये भी कहना था कि ये तस्वीर फेक है. जाहिर है अगर मेट गाला के दौरान ऐसा कुछ भी हुआ होता तो हंगामा हो गया होता. क्योंकि वो ईवेंट एक इंटरनेशनल ईवेंट है. इस तस्वीर को इतने समय के बाद शेयर करने के पीछे मकसद सिर्फ दीपिका पादुकोण के नाम पर सुर्खियां बटोरना और उन्हें बदनाम करना ही हो सकता है. दीपिका पादुकोण के साथ ऐसा पहली बर नहीं हो रहा है. इससे पहले भी उनकी हॉलीवुड फिल्म xXx: Return of Xander Cage के प्रमोशन पर उनकी तस्वीर को फोटोशॉप करके प्रचारित किया गया था.

इन तस्वीरों की बहुत डिमांड है

इन कामों में फोटोग्राफर खासी मेहनत करते हैं. किसी फैशन शो या बॉलीवुड सितारों की किसी भी महफिल में ये फोटोग्राफर खास तौर पर सितारों के कपड़ों पर ही फोकस रखते हैं. हीरोइन के मामले में तो उनका कैमरा सिर्फ उन्ही हिस्सों पर टिका रहता है जो सामान्य से ज्यादा दिखाई दे रहे हैं. टांगों और क्लीवेज खास तौर पर फोकस में रहते हैं. बताने की जरूरत नहीं है क्यों. और इस तरह की तस्वीर या वीडियो को कैमरे में कैद करने के लिए इन्हें अच्छे खासे दाम भी मिलते हैं.

लेकिन कुछ तो इनसे भी गए गुजरे होते हैं. ये वो लोग हैं जो अपनी फोटोशॉप स्किल्स का इस्तेमाल करके किसी भी हीरोइन के साथ कुछ भी गलत कर सकते हैं. इनका ध्येय ये होता है कि इन्हें हंगामा खड़ा करके तमाशा देखना होता है. ये तस्वीरों में थोड़ी सी फेरबदल कर उन्हें morph करते हैं और सेंसेशनल बना देते हैं. यानी कुछ न भी दिख रहा हो तो ये फोटोशॉप के जरिए उसे दिखा देते हैं. यानी ये तस्वीरें fake या नकली होती हैं.  

हैरानी होती है लोगों की ये सोच देखकर कि किस तरह wardrobe malfunction शब्द भी कुछ लोगों की नजरों में पोर्न ढूंढने जैसा हो गया है. इस शब्द की डिमांड बहुत ज्यादा है. किसी भी हिरोइन के साथ कुछ भी गलत हो जाता है तो उसे कितने चाव के साथ देखा जाता है. फैशन शो के रैंप पर इस तरह की गलतियां कई बार हुई हैं. जहां सिर्फ एक मैलफंक्शन की वजह से अच्छी अच्छी मॉडल्स का नाम खराब हुआ. सिर्फ शर्मिंदगी ही नहीं सबसे ज्यादा बुरा तो ये होता है कि इन घटनाओं से उनका आत्मविश्वास डगमगा जाता है. ना जाने कितनों के साथ ऐसा सच में हुआ और कितनों की तस्वीरें गलत तरीके से बनाकर शेयर कर दी जाती हैं. मीडिया पर तो बार-बार रिपीट करके दिखाया भी जाता है कि किस तरह एक मॉडल भरे स्टेज पर शर्मसार हुई.

ये सिर्फ wardrobe malfunction की ही माया है कि यूट्यूब पर तमाम इस तरह के वीडियो इस टैग के साथ मौजूद हैं जो सिर्फ लोगों को भ्रमित करने के लिए डाले जाते हैं. लोग थोड़ा सा आनंद पाने के लिए वीडियो देखते हैं. और बढ़ते views की वजह से इन लोगों के हौसले भी बढ़ते हैं. जबकि आंखों की शर्म वो होती है जो इस तरह की अनचाही घटना को देखकर उसे अनदेखा कर दे. हर महिला की इज्जत होती है, चाहे वो दीपिका पादुकोण हो या फिर कोई भी दूसरी हीरोइन. लेकिन उन्हें शर्मसार करने वालों की देश में कमी नहीं है.

ये भी पढ़ें-

Jayalalitha: मेकअप वालों ने काम कर दिया, अब कंगना की बारी

Ranu Mondal का मेकअप कई चेहरों के नकाब उतार रहा है

Suhana Khan ने अपनी short film के जरिए आलोचकों के मुंह बंद कर दिए

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय