New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जुलाई, 2021 02:22 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड 'प्यार' की पहली 'पाठशाला' मानी जाती है. यहां इश्क, रोमांस, जोश, जुनून और जज्बात का पाठ बखूबी पढ़ाया, दिखाया, समझाया और सिखाया जाता है. मोहब्बत और नफरत तो 'आदिम' हैं. सृष्टि के उद्भव से इंसान के अंदर हैं. लेकिन प्यार के साकार रूप का दर्शन सिनेमा के जरिए ही होता है. प्यार-मोहब्बत और रोमांस तो फिल्म इंडस्ट्री का पसंदीदा विषय रहा है. अधिकतर हिंदी फिल्मों में हीरो और हीरोइन के बीच प्यार और रोमांस को दिखाया जाता है. रिश्तों के ताने-बाने में उलझी जिंदगी का असली अनुभव फिल्मों से बेहतर और कहां मिल सकता है. तभी तो इंसान महज कुछ घंटों की फिल्म में रूपहले पर्दे पर दिखाए जा रहे जीवन को आत्मसात करके उसे जीने लगता है. किसी न किसी कलाकार में अपनी छवि दिखने लगता है. अपनी भावनाओं को जोड़ लेता है.

कोरोना काल में यदि इश्क, रोमांस, जोश, जुनून और जज्बात को जीना हो या इसे महसूस करना हो तो नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, एमएक्स प्लेयर, अल्टबालाजी और सोनीलिव जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर जाकर रोमांटिक वेब सीरीज देख सकते हैं. यकीनन इन वेब सीरीज में रची बसी मोहब्बत की भीनी खुशबू से दिल खिल उठेगा. किसी में आपको मोहब्बत और म्यूजिक के बीच इश्क की एक अलहदा प्रेम कहानी मिलेगी, तो किसी में एक ऐसे प्रेमी जोड़े की दास्तान है, जो एक-दूसरे के बिल्कुल विपरीत हैं. लेकिन उनके बीच मोहब्बत कब परवान चढ़ जाती है, ये उन दोनों को भी पता ही नहीं चलता है. वैसे फिल्म या वेब सीरीज किसी भी जॉनर की हो यदि उसकी कहानी दिलचस्प और अनोखी है, तो वो दर्शकों को आखिरी दृश्य तक अपने साथ बांधे रखती है.

जैसा कि आप जानते हैं, iChowk.in सिनेमा के प्रचलित जॉनर से जुड़े ऐसे वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में आपको बता रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं. यदि आप सिनेमा प्रेमी हैं, ओटीटी पर अपने मनोरंजन के लिए अच्छा कंटेंट सर्च कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसी लिस्ट बताएंगे, जिससे बेस्ट चुनने में आपको सुविधा मिलेगी. इससे पहले आपने जाना टॉप 5 क्राइम थ्रिलर, कॉमेडी, एक्शन और हॉरर वेब सीरीज के बारे में, आइए अब जानते हैं टॉप 5 रोमांटिक वेब सीरीज की लिस्ट.

pr_650_072421112913.jpgइश्क, रोमांस, जोश, जुनून और जज्बात को जीना हो या इसे महसूस करना हो इन वेब सीरीज को जरूर देखिए.

1. परमानेंट रूममेट्स वेब सीरीज (Permanent Roommates)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.6

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर और TVFPlay

स्टारकास्ट- सुमित व्यास, निधी सिंह, दीपक कुमार मिश्रा, शिशिर शर्मा, दर्शन जारीवाला और शिबा चढ़्ढ़ा

डायरेक्टर- समीर सक्सेना, दीपक कुमार मिश्रा

क्यों देखें- परमानेंट रूममेट्स वेब सीरिज के दो पार्ट्स रिलीज हो चुके हैं. इसमें निधी सिंह और सुमित व्यास की जोड़ी कमाल की लगती है. उन्हें दर्शकों ने खूब प्यार दिया है. सुमित का अंदाज इस सीरिज में बिलकुल ही अलग सा है. इसे देखने के बाद आप अपनी हंसी को कभी रोक ही नहीं पाएंगे. लेकिन वो कहते हैं न असली मोहब्बत खट्टी-मीठी सी होती है कुछ वैसी ही परमानेंट रूममेट्स की पूरी कहानी है. इसमें मोहब्बत है, लड़ाई है, जुदाई है, और ढेर सारा कॉमेडी से भरपूर प्यार और रोमांस है. इसे देखने के बाद आप इसे हमेशा याद रखेंगे. इसे अपने मस्ट वॉच लिस्ट रख सकते हैं.

2. ब्रोकन बट ब्यूटीफुल वेब सीरीज (Broken But Beautiful)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.9

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर और आल्ट बालाजी

स्टारकास्ट- विक्रांत मैसी, हरलीन सेठी, सिद्धार्थ शुक्ला और सोनिया राठी

डायरेक्टर- संतोष सिंह (सीजन 1), हर्ष देढ़िया (सीजन 2) और प्रियंका घोष (सीजन 3)

क्यों देखें- एकता कपूर की वेब सीरीज 'ब्रोकन बट ब्यूटीफुल' के तीन सीजन रिलीज हो चुके हैं. पहला सीजन साल 2018 में रिलीज हुआ था. उसके बाद तीसरा सीजन इस साल रिलीज हुआ है. इस सीरीज कहानी दो प्रेमी जोड़े के बीच लव, ब्रेकअप और कभी न खत्म होने वाले रोमांस के इर्द-गिर्द घूमती है. पहले सीजन में विक्रांत मैसी और हरलीन सेठी लीड रोल में थे, जबकि तीसरे सीजन में सिद्धार्थ शुक्ला और सोनिया राठी हैं. 'प्यार में मिलता तो दर्द ही है. किसी को कम. किसी को ज्यादा. किसी की नजरों में उठने के लिए मैं इतना नीचे गिर गया कि टूट गया. ब्रोकन.' पहले प्यार, फिर दिल टूटने की इस दास्तान में नायक की हालत फिल्म 'कबीर सिंह' की याद दिला देती है. नई जनेरेशन को ये वेब सीरीज बहुत ज्यादा पसंद आएगी.

3. बंदिश बैंडिट्स वेब सीरीज (Bandish Bandits)

IMDb रेटिंग- 8.7

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- ऋत्व‍िक भौमिक, श्रेया चौधरी, नसीरुद्दीन शाह, अतुल कुलकर्णी, शीबा चड्ढा, कुणाल रॉय कपूर और राजेश तैलंग

डायरेक्टर- अमृतपाल सिंह बिंद्रा और आनंद तिवारी

क्यों देखें- इस रोमांटिक म्यूजिकल ड्रामा सीरीज में दो अलग-अलग दुनिया में रहने वाले ऐसे प्रेमी जोड़े की कहानी दिखाई गई, जिनके ख्वाब और ख्वाहिश तक जुदा हैं, लेकिन म्यूजिक के जरिए हुई मुलाकात कब मोहब्बत में तब्दील हो जाती है, ये उन दोनों को भी पता नहीं चलता. यह एक म्यूजिकल लव स्टोरी है. देश में हिंदी वेब सीरीज का शौक पाल चुके लोगों के लिए प्राइम वीडियो की नई वेब सीरीज ‘बंदिश बैंडिट्स’ भारतीय संगीत का वह विस्तार है, जिसमें आकर पश्चिम का बड़े से बड़ा संगीतकार एक बार डुबकी जरूर लगाना चाहता है. संगीत की सियासत में दिलचस्पी रखने वालों के लिए ये बेहतरीन वेब सीरीज है.

4. बारिश वेब सीरीज (Baarish)

IMDb रेटिंग- 8.3

कहां देख सकते हैं- ऑल्ट बालाजी और जी5

स्टारकास्ट- शरमन जोशी, आशा नेगी, प्रिया बनर्जी, बेनाफ पटेल, साहिल श्रॉफ, शुभांगी लाटकर और विक्रम सिंह चौहान

डायरेक्टर- बलजीत सिंह चड्ढा

क्यों देखें- अमीर और गरीब के बीच फासले इतने होते हैं कि इनके बीच की प्रेम कहानी अक्सर लोगों को लुभाती है. एक गरीब कामकाजी लड़की से एक बिजनेसमैन मोहब्बत कर बैठता है, उससे शादी कर लेता है, लेकिन इस दरमियान दोनों को बहुत संघर्ष करना पड़ता है. इसमें टीनएज का प्यार नहीं है, बल्कि मैच्योर कपल के सच्ची मोहब्बत की वो कहानी है, जिसने प्यार के मायने को खोखला नहीं होने दिया. इस रोमांटिक वेब सीरीज में परिवार, प्यार और रिश्तों के मायने बखूबी समझाए गए हैं. इस शो में शरमन जोशी ने शानदार किरदार निभाया है. उनकी एक्टिंग शानदार है. आशा नेगी के कैरेक्टर में भले कुछ नया न हो, लेकिन उन्होंने अपने कैरेक्टर के साथ न्याय किया है. उनकी भी एक्टिंग अच्छी है. आशा-शरमन के फैंस उनकी बेहतरीन केमेस्ट्री और शानदार अभिनय के लिए ये वेब सीरज देख सकते हैं.

5. लिटिल थिंग्स वेब सीरीज (Little Things)

IMDb रेटिंग- 8.3

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- मिथिला पाल्कर और ध्रुव सहगल

डायरेक्टर- अजय भुयन और रुचिर अरुन

क्यों देखें- आजकल लिव-इन-रिलेशनशिप एक फैशन सा बन गया है. लेकिन जो लोग इस रिश्ते को बाहर से देखते हैं, उनको लगता है कि सबकुछ बहुत अच्छा है. उन्हें नहीं पता कि दोनों के प्यार परेशानियां किस कदर होती हैं. इसी प्यार, नोंकझोंक और लड़ाईयों को इस वेब सीरीज के क्यूट लव स्टोरी में दिखाया गया है. लिटिल थिंग्स वेब सीरीज के तीन सीजन रिलीज हो चुके हैं. तीनों एक से बढ़कर हैं. इस वेब सीरीज से मिली पहचान के बाद से ध्रुव और मिथिला डिजिटल वर्ल्ड के बड़े स्टार बन गए हैं. मिथिला पाल्कर हालही में कई फिल्मों में भी दिखाई दे चुकी हैं.

यहां पढ़िए, iChowk.in की Top 5 वेब सीरीज की लिस्ट...

खूब हंसने और रिलेक्स होने का मन है तो ये 5 सीरीज देख लीजिये

एक्‍शन वेब सीरीज, जिनकी कहानी भी धुंआधार है!

यदि डरने में मजा आता है तो ये हॉरर वेब सीरीज देख लीजिये

इन वेब सीरीज को नहीं देखा, तो क्या देखा

#रोमांटिक वेब सीरीज, #नेटफ्लिक्स, #एमएक्स प्लेयर, Top 5 Romantic Web Series In Hindi, Best Romantic Indian Web Series, Netflix

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय