होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2021 10:27 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला जॉनर 'हॉरर' है. हिंदुस्तान में भी खूब पसंद किया जाता है. पहले बी और सी ग्रेड की फिल्में हॉरर होती थी, जिसमें उसी स्तर के कलाकार होते थे. लेकिन वक्त के साथ हॉरर फिल्मों में बदलाव भी आया है. बॉलीवुड के बड़े सितारे भी हॉरर फिल्में करने लगे हैं, इसलिए फिल्मों की संख्या बढ़ने लगी है. वैसे कहते ये भी हैं कि हॉरर सिनेमा में किसी सितारे की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि हीरो कभी डरता नहीं है. इन दिनों हॉरर के बीच कॉमेडी या मनोवैज्ञानिक पहलू का तड़का लगाने का चलन बढ़ा है. हालांकि, कुछ फिल्मकार अभी प्योर हॉरर फिल्में बनाने में रुचि ले रहे हैं.

फिल्मों में डराने के चुनिंदा तरीके होते हैं. साउंड इफेक्ट या किसी चीज से झटका दें, ताकि इंसान डर जाए या फिर धीरे-धीरे बैकग्राउंड म्यूजिक, कैमरा और लाइटिंग के साथ आप ऐसा माहौल बनाएं, जहां उसे लगे जैसे रूह में डर बस गया है. दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं. एक वो जो हॉरर सिनेमा पसंद करते हैं और दूसरे वो जो उसे पसंद नहीं करने का दिखावा करते हैं. क्योंकि ऐसे लोग हॉरर देखने से बहुत डरते हैं. एक समय था जब वीएफएक्स के खराब प्रभाव, जबरदस्ती चीखें, अतार्किक और दोहराए जाने वाली कहानी और जोकरों की तरह दिखने वाली आत्माओं और भूतों ने दर्शकों को डराने की असफल कोशिश की थी.

इसका नतीजा ये हुआ कि लोग डरने की बजाए हंसते-हंसते लोटपोट हो गए. लेकिन चीजें अब बदल गई हैं. नई तकनीक के सहारे फिल्म मेकर्स ने अपनी हॉरर फिल्मों को लॉजिकल बनाना शुरू किया. फिल्म में भूत या आत्मा क्यों मौजूद है, इसकी पृष्ठभूमि को इन डरावनी वेब सीरीज में अच्छी तरह से समझाया गया. कुल मिलाकर, नए जमाने की हॉरर वेब सीरीज सचमुच दिल दहलाने में सफल हैं. जैसा कि आप जानते हैं, iChowk.in सिनेमा के प्रचलित जॉनर से जुड़ी ऐसी वेब सीरीज के बारे में आपको बता रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं. यदि आप ओटीटी पर अच्छा कंटेंट सर्च कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसी लिस्ट बताएंगे, जिससे बेस्ट चुनने में आपको सुविधा मिलेगी. इससे पहले आपने जान चुके हैं टॉप 5 क्राइम थ्रिलर और कॉमेडी वेब सीरीज की लिस्ट के बारे में, आइए अब जानते हैं हॉरर वेब सीरीज की लिस्ट.

horror-650_071521085732.jpgऐसी हॉरर वेब सीरीज, जिन्हें देखने के बाद किसी की भी रूह कांप जाए...

1. वेब सीरीज- चैपत्ति Chaipatti

IMDb रेटिंग क्या है- 9.6

कहां देख सकते हैं- MX प्लेयर

स्टारकास्ट- अभिषेक सोनपालिया, शोभित सुजय, सुधांशु राय और प्रियंका सरकार

डायरेक्टर- सुधांशु राय

क्यों देखें- इसी साल रिलीज हुई सुधांशु राय के निर्देशन में बनी चैपत्ति एक शॉर्ट फिल्म है. इसे पहले यूट्यूब पर रिलीज किया गया था, लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अब एमएक्स प्लेयर पर इसे स्ट्रीम किया जा रहा है. इसमें प्रियंका सरकार, अभिषेक सोनपालिया, शोभित सुजय, सुधांशु राय ने अपने बेहतरीन अभिनय से समां बांध दिया है. प्रियंका सरकार और अभिषेक सोनपालिया मुख्य भूमिका में हैं. इसकी कहानी विपरीत स्वभाव वाले तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक किताब की मदद से एक भूत को आमंत्रित करने के लिए एक प्रयोग करते हैं. इसकी 9.6 IMDb रेटिंग बताती है कि दर्शक इसे कितना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

2. वेब सीरीज- गहराइयां (Gehraiyaan)

IMDb रेटिंग क्या है- 7.7

कहां देख सकते हैं- Viu और यूट्यूब

स्टारकास्ट- संजीदा शेख, वत्सल सेठ, त्रिशान सिंह मैनी, श्रुति श्रीवास्तव, मेहरज़ान मज़्दा, विदुर आनंद और राहुल सुधीर

डायरेक्टर- विक्रम भट्ट

क्यों देखें- साल 2017 में रिलीज हुई 'गहराइयां' को भारत की पहली हॉरर वेब सीरीज कहा जाता है. विक्रम भट्ट के प्रोडक्शन और सिद्धांत सचदेव के निर्देशन में बनी ये हॉरर थ्रिलर वेब सीरीज काबिल-ए-तारीफ है. ये एक रोमांटिक हॉरर ड्रामा है, जिसमें एक सर्जन और रिसर्चर के इर्द-गिर्द पूरी कहानी घूमती है. रैना मलिक (संजीदा शेख) एक सर्जन हैं. किन्हीं वजहों से वो अपने प्रोफेशन को छोड़कर बंगलुरु से मुंबई शिफ्ट हो जाती हैं. लेकिन फ्लैट में उनके साथ डरावने हादसे होने लगते हैं. उन्हें लगता है कि कोई साया उनका हमेशा पीछा कर रहा है. उनके दोस्तों को लगता है कि यह रैना का वहम है. तब उनका पड़ोसी उनकी सहायता के लिए आगे आता है.

3. वेब सीरीज- घुल (Ghoul)

IMDb रेटिंग क्या है- 7.1

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- राधिका आप्टे, मानव कौल और महेश बलराज

डायरेक्टर- पैट्रिक ग्राहम

क्यों देखें- 24 अगस्त 2018 को रिलीज हुई वेब सीरीज 'घुल' की डरावनी है कि डर के मारे आप अपनी आंखें बंद कर लेंगे. राधिका आप्टे की इस हॉरर सीरिज को देखकर आपको हॉलीवुड की हॉरर फिल्म इनसिडियस, कॉन्जयुरिंग और आई एम लीजेंड की याद आ जाएगी. क्योंकि इस वेब सीरिज में 'घुल' यानि एक 'जिन्न' का कॉन्सेप्ट लिया गया है। यह नया होने के कारण आपको सीरीज से कनेक्ट करने में कामयाब है. इसमें एक राष्ट्रवादी बेटी अपने देशद्रोही पिता के बारे में पुलिस को जानकारी देकर उसे गिरफ्तार करा देती है. पिता अपने नापाक मनसूबों में कामयाब होने के लिए एक जिन्न की मदद लेता है. ये रोंगटे खड़े कर देने वाली वेब सीरीज है.

4. वेब सीरीज- भ्रम (Bhram)

IMDb रेटिंग क्या है- 6.6

कहां देख सकते हैं- Zee5

स्टारकास्ट- कल्की केकलां, भूमिका चावला, संजय सूरी, एजाज खान, ओमकार कपूर और चंदन रॉय सान्याल 

डायरेक्टर- संगीत सिवान

क्यों देखें- 24 अक्टूबर 2019 को रिलीज हुई 'भ्रम' एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर वेब सीरीज है. इसके निर्देशक संगीत सिवान ने पहले हॉरर फिल्म 'क्लिक' बनाने के बाद दूसरी बार हॉरर में हाथ आजमाया है. इसमें शिमला की पहाड़ियों की पृष्ठभूमि और हॉरर बैकग्राउंड म्यूजिक के बीच एक लड़की की जिंदगी की कहानी दिखाई गई है, जो एक हादसे के बाद अपना मानसिक संतुलन खो देती है. इसके बाद लेखिका अलीशा खन्ना (कल्की केकलां) अपनी तबियत को ठीक करने के लिए अपनी बहन अंकिता (भूमिका चावला) के पास जाती है. अंकिता का पति पीटर पॉल (संजय सूरी) अलीशा को उसकी स्थिति से उबरने में बहुत मदद करता है.

5. वेब सीरीज- टाइपराइटर (Typewriter)

IMDb रेटिंग क्या है- 6.5

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- पलोमी घोष, समीरा आनंद, पलाश कांबले, मिखाइल गांधी, आर्यांश मालवीय, पूरब कोहली, समीर कोचर और कंवलजीत सिंह

डायरेक्टर- सुजॉय घोष

क्यों देखें- यदि आपको हॉरर स्टोरीज पसंद हैं, आप वेब सीरीज एडिक्ट हैं, कुछ नया देखना चाहते हैं तो ये आपके लिए कमाल की वेब सीरीज है. सुजॉय घोष अपनी कहानियों में थ्रिलर के लिए जाने जाते हैं और ये वेब सीरीज इससे भरी हुई है. इसकी कहानी एक विला पर आधारित है, जो बहुत साल पहले हुई एक रहस्यमयी मौत की वजह से हॉन्टेड बन चुका है. इसके पास रहने वाले तीन लोग इसका सच जानना चाहते हैं. इन्हीं तीन किरदारों को भूतिया साएं के इर्द गिर्द बुनी गई रहस्यमयी लेकिन डरावनी कहानी है टाइपराइटर. अपनी सेटिंग, लाइटिंग, कैमरा और पटकथा की मजबूती के चलते टाइपराइटर के पांचों एपीसोड बिंज वाचिंग के लिए मजबूर करते हैं.

#हॉरर, #वेब सीरीज़, #टाइपराइटर, Top 5 Horror Web Series In Hindi, Gehraiyaan, Ghoul

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय