होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2021 01:36 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

भारतीय सिनेमा के इतिहास में शुरूआती दौर धार्मिक और ऐतिहासिक फिल्मों का था, जो 60 और 70 के दशक में रोमांटिक फिल्मों के दौर में तब्दील हो गया. इस दौरान राजकपूर, दिलीप कुमार, देवा आनंद, राजेश खन्ना, शम्मी कपूर और राजेंद्र कुमार जैसे अभिनेताओं की फिल्मों में रोमांस खूब देखने को मिलता था. लेकिन इसके बाद 80 के दशक में जब एंग्री यंगमैन के रूप में अमिताभ बच्चन की एंट्री हुई, तो दीवार, शोले और जंजीर जैसी फिल्मों के साथ एक्शन फिल्मों का युग शुरू हुआ. इस दौर में एक्शन फिल्मों की परंपरा को बढ़ाने का काम सन्नी देओल, सुनील शेट्टी, सलमान खान, अक्षय कुमार और बॉबी देओल जैसे अभिनेताओं ने किया है.

बॉलीवुड में हमेशा से ही एक्शन जॉनर की फिल्मों का दबदबा रहा है. दर्शक भी ऐसी ही फिल्मों को पसंद करते हैं, जिसमे धुआंधार एक्शन हो. हीरो एक ही मुक्के में विलेन के छक्के छुड़ा दे. गोलियों की बौछार के बीच विलेन और उसका गैंग पल भर में मौत के मुंह में समा जाए. सिनेमाघर में बैठे दर्शक हीरो को अपना प्रतिनिधि मानकर उसके साथ ऐसा जुड़ जाता है, जैसे वो खुद ही खलनायक के रूप में अपने किसी दुश्मन को सबक सीखा रहा हो. उनके मन का क्रोध और कुंठा उसके माध्यम से बाहर निकल जाती. इसलिए एक्शन फिल्मों को दर्शक बहुत ज्यादा पसंद करते रहे हैं. वैसे कई बार दर्शक अपने मूड और टेस्ट के आधार पर भी फिल्में सिलेक्ट करते हैं.

जैसा कि आप जानते हैं, iChowk सिनेमा के प्रचलित जॉनर से जुड़ी ऐसी वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में आपको बता रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं. यदि आप सिनेमा प्रेमी हैं, ओटीटी पर अपने मनोरंजन के लिए अच्छा कंटेंट सर्च कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसी लिस्ट बताएंगे, जिससे बेस्ट चुनने में आपको सुविधा मिलेगी. इससे पहले आपने जाना टॉप 5 क्राइम थ्रिलर, कॉमेडी और हॉरर वेब सीरीज के बारे में, आइए अब जानते हैं टॉप 5 एक्शन वेब सीरीज की लिस्ट.

rakta_650_072021010053.jpgघर बैठे अपने मोबाइल या टीवी पर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के जरिए मनोरंजन करके अपना दिल बहला सकते हैं.

1. ग्रहण वेब सीरीज (Grahan)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.6

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- जोया हुसैन, अंशुमान पुष्कर, टीकम जोशी, सहीदुर रहमान, वमिका गब्बी और पवन मल्होत्रा

डायरेक्टर- रंजन चंदेल

क्यों देखें- अपनों का सच कभी-कभी पराया लगता है'...ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज वेब सीरीज 'ग्रहण' (Grahan) का ये डायलॉग उसकी मुकम्मल कहानी बयां करता है. वेब सीरीज में एक ऐसे सच की तलाश होती है, जिसने ऋषि (अंशुमान पुष्कर) को गुरुसेवक (पवन मल्होत्रा) बना दिया, चुन्नु को संजय सिंह (टीकम जोशी) बना दिया और अमृता सिंह (जोया हुसैन) की पूरी जिंदगी को झूठा बनाकर रख दिया. इस सच पर लगे झूठ के 'ग्रहण' के पीछे दिल झकझोर देने वाली एक ऐसी मासूम मोहब्बत भी दिखाई गई है, जो इश्क के सागर में गोते लगाने के लिए मजबूर करती है. ऊपर से मनोहारी संगीत ने तो मन मोह लिया है.

2. अपहरण वेब सीरीज (Apharan)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.2

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर और ऑल्ट बालाजी

स्टारकास्ट- अरुणोदय सिंह और निधि सिंह

डायरेक्टर- सिद्धार्थ सेनगुप्ता

क्यों देखें- एक्शन, ड्रामा, रहस्य और रोमांच से भरपूर 'अपहरण' एक मस्ट वॉच वेब सीरीज है, जिसे आप किसी भी कीमत पर मिस नहीं करना चाहेंगे. वेब सीरीज की कहानी उत्तराखंड के एक रौबदार पुलिस इंस्पेक्टर रूद्र के इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन परिस्थितियां उसे ऐसे भंवर जाल में फंसा देती है कि वो कानून को बनाए रखने के बजाए खुद इसकी धज्जियां उड़ा देता है. हालांकि पुलिस महकमे को अभी रूद्र के इस कारनामे का पता नहीं होता है. एक्शन का तड़का और कॉमेडी का मिक्चर इसे बेहतरीन वेब सीरीज की श्रेणी में लाकर खड़ा कर देता है. बेहतरीन अभिनय के बीच फिल्म के डायलॉग ऐसे हैं, जो आपको आनंदित कर देंगे.

3. रक्तांचल वेब सीरीज

IMDb रेटिंग क्या है- 7.5

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर

स्टारकास्ट- क्रांति प्रकाश झा, निकितन धीर, रोंजिनी चक्रवर्ती, विक्रम कोचर, कृष्णा बिस्ट और रवि खानविलकर

डायरेक्टर- रीतम श्रीवास्तव

क्यों देखें- बॉलीवुड में अनुराग कश्यप की 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' ने नई उम्र के दर्शकों को एक्शन, क्राइम, ड्रामा का ऐसा चस्का लगाया है कि मेकर्स ऐसी वेब सीरीज और फिल्में लगातार बना रहे हैं. ऐसी ही बेहतरीन वेब सीरीज में शुमार 'रक्तांचल' के पहले ही एपिसोड से कहानी आपको बांध लेगी. इसमें हीरो विजय सिंह के रोल में क्रांति प्रकाश झा छा गए हैं. उनकी दमदार अदाकारी और शानदार डायलॉग डिलीविरी इस वेब सीरीज का सबसे मजबूत पहलू है. इसकी कहानी उत्तर प्रदेश के बाहुबली डॉन ब्रजेश सिंह और मुख्तार अंसारी के बीच हुए गैंगवार पर आधारित है. इसमें बखूबी दिखाया गया है कि कैसे अपने जुनून के चलते एक साधारण छात्र पहले अपराधी फिर बाहुबली बनता है. अपनी अपोजिट पार्टी से टक्कर लेता है और शासन प्रशासन को कड़ी चुनौती देता है. इसमें कट्टा, बम, वर्चस्व, बाहुबल, गैंगवार, राजनीति जैसे तमाम तत्व हैं.

4. लोकी वेब सीरीज (Loki)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.6

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- टॉम हिडलस्टन, ओवेन विल्सन, गुगु बाथा रा, वुनमी मोसाकू, सोफिया डी मार्टिनो, रिचर्ड ई ग्रांट और यूजीन कॉर्डेरो

डायरेक्टर- केट हेरॉन

क्यों देखें- मार्वेल सिनेमैटिक यूनिवर्स (MCU) के पॉपुलर एक्टर टॉम हिडलस्टन की 'लोकी' (Loki) वेब सीरीज के जरिए एक ऐसी अनोखी दुनिया बसाई गई है, जिसका न तो कोई आदि है, न कोई अंत. असल में यही इस सीरीज का असली रोमांच है. अभी तक दर्शक उस लोकी से परिचित हैं, जो एवेंजर्स एंडगेम में थानोस के हाथों मारा गया, लेकिन नया वैरिएंट उसका अपडेटेड वर्जन है. टॉम हिडलेस्टन ने अपनी शानदार एक्टिंग की बदौलत इस किरदार को यादगार बना दिया है. तमाम मल्टीवर्सल टाइम जंपिंग के बीच एजेंट मोबियस एक भरोसेमंद चरित्र बन जाता है. लोकी को उसकी चालबाजियां करते हुए देखकर हमेशा की तरह मज़ा आता है, लेकिन यह शो डार्क शेड्स से भी नहीं कतराता है. इस तरह लोकी एक रोमांचक, रोचक लेकिन विचित्र वेब सीरीज कही जा सकती है, जो एमसीएयू के मानकों पर खरी उतरती है.

5. गेम ऑफ थ्रोन्स वेब सीरीज (Game of Thrones)

IMDb रेटिंग क्या है- 9.2

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

स्टारकास्ट- पीटर डिंकलाजे, निकोलाज कोस्टर वाल्डाउ, लेना हीडे, एमिला क्लार्क, किट हैरिंगटन, सोफी टर्नर

डायरेक्टर- डेविड नटर

क्यों देखें- दुनिया भर में जिस वेब सीरीज के सबसे ज्यादा प्रशंसक है, वह है गेम ऑफ थ्रोन्स. अमेरिकी टीवी शो गेम ऑफ थ्रोन्स एक फंतासी गाथा है. इसमें राजा हैं, रानियां हैं, साजिशें हैं, मुकाबले हैं और है प्यार, दोस्ती और रिश्तों की बनती बिगड़ती कहानियां. अभी तक इसके कुल आठ सीजन आ चुके हैं. साल 2011 में इस सीरीज का पहला एपिसोड आया था, अब तक 65 से ज्यादा एपिसोड आ चुके हैं. 2017 में सातवां सीजन आया था और एक साल के गैप के बाद अब आठवां सीजन आया. दुनिया में इस सीरीज को देखने वालों की संख्या करोड़ों में है, इसकी गवाही इसकी रेटिंग, टीआरपी देते हैं. फिर चाहे वो आम इंसान और या फिर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जो इसके कैरेक्टर को लेकर ट्वीट करते रहे हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय